Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Champawat By Election : कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन, हरीश रावत रहे नदारद, बोले 20 के बाद आऊंगा चम्पावत

Janjwar Desk
11 May 2022 8:30 AM GMT
Champawat By Election : कांग्रेस प्रत्याशी ने कराया नामांकन, हरीश रावत रहे नदारद, बोले 20 के बाद आऊंगा चम्पावत
x

Champawat By Election : कांग्रेस प्रत्याशी ने कराया नामांकन, हरीश रावत रहे नदारद, बोले 20 के बाद आऊंगा चम्पावत

Champawat By Election : भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ कांग्रेस ने निर्मला गहतोड़ी पर भरोसा जताते हुए उन्हें धामी के खिलाफ अपना प्रत्याशी बनाया था....

Champawat By Election : चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उप चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी (Congress Candidate Nirmala Gehtodi) ने बुधवार को तहसील पहुंच कर नामांकन कराया। उन्होंने अपना नामांकन पत्र दो सेटों में जमा कराया। नामांकन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Ex CM Of Uttarakhand Harish Rawat) के अलावा सभी अपेक्षित चेहरे मौजूद रहे। उनके प्रस्तावक पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल, आशा देवी और पूर्व विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष विमल पांडेय रहे।

भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के खिलाफ कांग्रेस ने निर्मला गहतोड़ी पर भरोसा जताते हुए उन्हें धामी के खिलाफ अपना प्रत्याशी बनाया था। अब तक भाजपा कांग्रेस के अलावा चम्पावत विधानसभा सीट के होने वाले इस चुनाव में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी ने ही अपना नामांकन दाखिल किया है।

पार्टी प्रत्याशी निर्मला के नामांकन अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा, पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह माहरा, हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश, लोहाघाट विधायक खुशाल सिंह अधिकारी, जिलाध्यक्ष पूरन सिंह कठायत, भगीरथ भट्ट समेत तमाम नेता मौजूद रहे।

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि वह 20 मई के बाद जब चुनाव प्रचार उफान पर होगा, तब चम्पावत में वोट मांगने आयेंगे। फेसबुक पर रावत ने लिखा है कि श्रीमती निर्मला गहतोड़ी जी एक ऐसी विदुषी महिला जो गृहस्थ जीवन और सामाजिक जीवन, दोनों में समन्वय रखते हुए अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुये आज ऐसे मुकाम तक पहुंची हैं कि पार्टी ने उन्हें चंपावत विधानसभा उपचुनाव (Champawat By Election) की चुनौती स्वीकार करने का आदेश दिया है। वह आज भगवान गोलज्यू महाराज का आशीर्वाद लेकर नामांकन पत्र भरेंगी। उत्तराखंड में दोनों बार 2017 व 2022 में जनता-जनार्दन ने भाजपा को ब्रूट मेजॉरिटी दी। 2017 में तो एक निर्मम बहुमत और 2022 में एक अत्यधिक शक्तिशाली बहुमत भाजपा को दिया है।

रावत ने आगे कहा कि 'राज्य में लोकतांत्रिक परंपराएं जीवित रहें, संघर्षशील शक्तियों को आवाज मिल सके और सरकार के ऊपर जनता का अंकुश बना रहे, उसके लिए आवश्यक है कि कांग्रेस को शक्ति मिले। निर्मला जी की जीत उत्तराखंड की लोकतांत्रिक शक्तियों की जीत होगी। मैंने निर्मला जी को पार्टी के एक पदाधिकारी के साथ जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए देखा है। वो जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में बहुत अच्छी संगठनकर्ता सिद्ध हुई हैं। इसीलिये पार्टी ने उनको एआईसीसी का मेंबर भी बनाया। श्रीमती सोनिया गांधी जी ने उनके कार्यों से प्रसन्न होकर उन्हें समाज कल्याण बोर्ड का चेयरमैन बनाने के लिए मुझे आदेशित किया और मैंने उनका नाम केंद्र सरकार के अनुमोदन के लिए प्रेषित किया और मुझे बेहद खुशी है कि उस बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में निर्मला जी ने बहुत अच्छे तरीके से निष्ठा पूर्वक अपने कर्तव्य को पूरा किया और आज पार्टी का आदेश मानकर को चुनाव के मैदान में हैं। मैं गोलज्यू महाराज, चंपावत की जनता-जनार्दन, माँ पूर्णागिरि और माँ बाराही से प्रार्थना करता हूं कि निर्मला जी को अपना आशीर्वाद प्रदान करें।'

मुझे, भगीरथ भट्ट जी सहित स्थानीय हमारे नेतागणों ने राय दी है कि मैं 20 तारीख के बाद जिस समय चुनाव-प्रचार उठान पर होगा, उस समय दो-तीन दिन के लिए चंपावत आऊं तो मैं 20 तारीख के बाद श्रीमती निर्मला जी के लिए वोट मांगने के लिए चंपावत की जनता-जनार्दन की शरण में पहुंचूंगा।

Next Story

विविध