Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Dehradun News : भाजपा की पहली विवादरहित सूची तैयार, कमजोर सीटों पर मंथन जारी

Janjwar Desk
3 Jan 2022 9:08 AM GMT
Dehradun News : भाजपा की पहली विवादरहित सूची तैयार, कमजोर सीटों पर मंथन जारी
x
Dehradun News : विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मजबूत टक्कर देने के संकल्प के साथ "अबकी बार-साठ के पार" नारे के साथ चुनावी मैदान में उतरने वाली भारतीय जनता पार्टी ने टिकट बंटवारे की अपनी पहली लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया है। प्रमुख नेताओं व जीतने वाले विधायकों की इन सीटों पर पार्टी की ओर से चुनाव आचार संहिता लगने के बाद कभी भी प्रत्याशियों की घोषणा की जा सकती है...

Dehradun News : विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मजबूत टक्कर देने के संकल्प के साथ "अबकी बार-साठ के पार" नारे के साथ चुनावी मैदान में उतरने वाली भारतीय जनता पार्टी ने टिकट बंटवारे की अपनी पहली लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया है। प्रमुख नेताओं व जीतने वाले विधायकों की इन सीटों पर पार्टी की ओर से चुनाव आचार संहिता लगने के बाद कभी भी प्रत्याशियों की घोषणा की जा सकती है।

संगठन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, प्रत्याशियों की पहली सूची में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश सरकार के तकरीबन सभी मंत्री व जीत के लिहाज से मजबूत विधायकों के नाम शामिल होंगे।

केंद्रीय नेतृत्व के स्तर पर विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से कराए गए सर्वेक्षणों में भाजपा ने ए, बी और सी श्रेणी की सीटों का निर्धारण किया है। ए श्रेणी में पार्टी ने उन लड्डू सीटों को रखा है। जहां मगजमारी का कोई झगड़ा नहीं है। प्रदेश के बड़े नेताओं व जिताऊ विधायकों को इस सूची में शामिल किया गया है।

बी श्रेणी में विधानसभा की उन सीटों को रखा गया है, जहां पार्टी सिटिंग विधायक अपने नकारेपन या विपक्ष की मजबूती की वजह से बेहद कमजोर है। इन सीटों पर पार्टी में सिटिंग विधायक को दुबारा उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर गतिरोध बना हुआ है। पार्टी इन सीटों पर नया विकल्प तलाश रही है। सी श्रेणी में पार्टी ने उन सीटों को रखा है जो आज भी कांग्रेस के कब्जे में हैं।

ऐसे में पार्टी की ओर से पहली विवादरहित सूची पहले जारी करने पर सहमति बनी हुई है। पार्टी बी व सी श्रेणी की सीटों पर उम्मीदवारों की सूची बाद में पूरी तरह मंथन कर जारी करेगी।

जिन सीटों को पार्टी ए श्रेणी में मानकर चल रही है, उनमें पुरोला, देवप्रयाग, नरेंद्रनगर, प्रतापनगर, विकासनगर, सहसपुर, रायपुर, डोईवाला, मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार, ज्वालापुर, रुड़की, खानपुर, हरिद्वार ग्रामीण, यमकेश्वर, कोटद्वार, श्रीनगर, चौबट्टाखाल, डीडीहाट, पिथौरागढ़, कपकोट, सोमेश्वर, लोहाघाट, चंपावत, कालाढुंगी, गदरपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता व खटीमा सीट शामिल हैं।

जबकि बदरीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री, थराली, कर्णप्रयाग, रुद्रप्रयाग, टिहरी, धर्मपुर, राजपुर रोड, बीएचईएल रानीपुर, लक्सर, झबरेड़ा, ज्वालापुर, पौड़ी, लैंसडौन, गंगोलीहाट, द्वारहाट, लालकुआं, भीमताल, रामनगर, सल्ट, काशीपुर जैसी सीटें बी श्रेणी में रखी गई हैं।

कांग्रेस विधायकों की चकराता, भगवानपुर, जसपुर, पिरानकलियर, मंगलौर, केदारनाथ, गंगोत्री, जागेश्वर, रानीखेत, धारचुला, हल्द्वानी, नैनीताल, बाजपुर जैसी सीटें सी स्लैब में शामिल की गई हैं।

पार्टी की ओर से पहले जिन नामों की घोषणा करने की बात की जा रही है उसमें सीएम पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, डॉ. धनसिंह रावत, गणेश जोशी, सुबोध उनियाल, बिशन सिंह चुफाल, अरविंद पांडेय, बंशीधर भगत, रेखा आर्य, यतीश्वरानंद, स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल, डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान, उमेश शर्मा काऊ, राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, सौरभ बहुगुणा, डॉ. प्रेम सिंह, पूरन सिंह फर्त्याल, त्रिवेंद्र सिंह रावत, कुंवर प्रणव चैंपियन, मुन्ना सिंह चौहान, प्रीतम सिंह पंवार, राम सिंह कैडा, राजकुमार, संजय गुप्ता, प्रदीप बतरा, ऋतु खंडूड़ी, विनोद कंडारी, चंदन राम दास, बलवंत सिंह भौर्याल आदि के नाम प्रमुख तौर पर शामिल बताए जा रहे हैं।

बी व सी स्लैब की प्रत्येक सीटों के लिए पार्टी की ओर से अंतिम मंथन के तौर पर दो-दो लोगों का पैनल तय किया गया है। जो नौ जनवरी तक अपनी रिपोर्ट प्रदेश नेतृत्व को सौंपेगा। हालांकि यह पैनल प्रदेश की सभी सीटों के लिए तय किया गया है लेकिन मुख्य माथापच्ची यह बी व सी स्लैब की सीटों पर ही करेगा।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के अनुसार पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों को अलग-अलग विधानसभा में उसी विधानसभा के निवासियों के साथ साथ मशविरा करने के बाद प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने को कहा गया है। मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि अलग-अलग विधानसभाओं में तैनात पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्रो में पहुँँचकर लोगों से रायशुमारी कर विधानसभा के संभावित दावेदारों का पैनल आठ-नौ जनवरी तक प्रदेश नेतृत्व को सौंपेंगे। जिसके बाद इन सीटों पर निर्णय लिया जाएगा।

Next Story