राजनीति

Electricity Subsidy In Delhi : दिल्ली में फ्री बिजली पर नया नियम, अप्लाई करने वालों को ही मिलेगी बिजली सब्सिडी

Janjwar Desk
14 Sep 2022 8:15 AM GMT
Delhi News : दिल्ली जल बोर्ड में 20 करोड़ रुपए का घोटाला, एलजी ने अधिकारियों के खिलाफ दिए जांच के आदेश
x

Delhi News : दिल्ली जल बोर्ड में 20 करोड़ रुपए का घोटाला, एलजी ने अधिकारियों के खिलाफ दिए जांच के आदेश

Electricity Subsidy In Delhi : सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 31 अक्टूबर को जितने लोग फॉर्म भर देंगे, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा, अगले महीने में फॉर्म भरने पर पिछले महीने का बिजली बिल जमा करना होगा...

Electricity Subsidy In Delhi : दिल्ली में फ्री बिजली के नियमों में बदलाव होगा। दिल्ली में बिजली की सब्सिडी को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अहम एलान किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बिजली सब्सिडी चाहिए तो एक फोन नंबर पर मिसकॉल देना होगा, जिसके बाद आपके पास फॉर्म आ जाएगा। बता दें कि दिल्ली में 1 अक्टूबर से बिजली के बिल को लेकर नया नियम लागू होगा। इसमें उन्हीं लोगों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मिलेगी, जो लोग सब्सिडी चाहेंगे।

बिजली सब्सिडी के लिए देना होगा इस नंबर पर मिसकॉल

बिजली सब्सिडी पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग ऐसे थे जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए थी। इसलिए हमने कहा कि जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए तो वो बता दें। फिर 1 अक्टूबर से उनको ही सब्सिडी मिलेगी, जिनको चाहिए। इसके लिए अब आपको इलेक्ट्रोनिक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए अपील करने के लिए सभी को एक फॉर्म भरना होगा। बिल के साथ ही फॉर्म मिलेगा। फॉर्म जमा कर देंगे तो सब्सिडी जारी रहेगी।

साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इलेक्ट्रोनिक रजिस्ट्रेशन के लिए एक नंबर भी दे रहे हैं, उस पर मिल कॉल दीजिये। 7011311111 नंबर है। मिल कॉल दीजिए, फिर फार्म आ जाएगा और उसको भर कर जमा कीजिए तो सब्सिडी जारी रहेगी।

30 लाख लोगों के बिजली बिल आते हैं शून्य

उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाती थी लेकिन हमने सिस्टम तैयार किया और अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली आ रही है। फ्री में बिजली दे रहे हैं। ये केवल कट्टर ईमानदार सरकार की वजह से हो रहा है। साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके बिल शून्य आते हैं। 16-17 लाख लोग ऐसे हैं, उनके आधे बिल आते हैं।

ऐसे मिलेगा बिजली सब्सिडी का फॉर्म

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी इस 7011311111 फोन नंबर पर जब आप फोन करेंगे तो एक घंटी जाने के बाद फोन कट जाएगा। फिर आपको BSES की ओर से एक मैसेज आएगा, जिस पर एक लिंक होगा और उस लिंक को क्लिक करने के बाद व्हाट्सअप चैट बॉक्स खुलेगा, जिसमें फॉर्म होगा। वहीं आपको भाषा का चयन करने के बाद अपना सीए नंबर देना होगा, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने होगा। जिनके मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उन्हें मैसेज भी भेजे जाएंगे।

31 अक्टूबर तक भरना होगा फॉर्म

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 31 अक्टूबर को जितने लोग फॉर्म भर देंगे, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। अगले महीने में फॉर्म भरने पर पिछले महीने का बिजली बिल जमा करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इसे लेकर उनकी सरकार घर-घर जाकर जागरूकता अभियान भी चलाएगी।

Next Story

विविध