राजनीति

Hindutva and Hindu : राहुल गांधी के बाद शशि थरूर ने भगवा ब्रिगेड पर बोला हमला, ब्रिटिश फुटबॉल के बदमाश खिलाड़ियों से कर दी तुलना

Janjwar Desk
18 Nov 2021 3:13 PM GMT
Hindutva and Hindu : राहुल गांधी के बाद शशि थरूर ने भगवा ब्रिगेड पर बोला हमला, ब्रिटिश फुटबॉल के बदमाश खिलाड़ियों से कर दी तुलना
x
Hindutva and Hindu : सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या को लेकर विवाद थमने से पहले कांग्रेस सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने हिंदुत्व और हिंदू पर अपने तल्ख बयानों से आग में घी डालने जैसा काम कर दिया है। उन्होंने संघी मानसिकता के लोगों की तुलना ब्रिटेन के बदमाश फुटबॉलर्स से कर दक्षिपंथियों के पाले में सियासी गेंद डाल रि-एक्शन का इंतजार कर रहे हैं।

Hindutva and Hindu : हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ( Salwan Khurshid ) के किताबों को विमोचन हुआ था। इस किताब के छठे चैप्टर में हिंदुत्व की तुलना खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ( ISIS ) और बोको हराम ( Boko Haram ) से की है। इसको लेकर पिछले कुछ दिनों से देशभर में वैचारिक संघर्ष विभिन्न विचारधाओं के समूहों की लैबोरेटरी से लेकर सड़क तक जारी है। यह विवाद एक-दूसरे के खिलाफ केस दर्ज कराने से लेकर जूते मारने तक पहुंच गया है। इस बीच हिंदुत्व और हिंदू ( Hindutwa and Hindu ) में फर्क बताकर भगवा ब्रिगेड ( Bhagwa Brigade ) के आक्रोश को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है। शशि थरूर ( Shashi Tharoor ) के इस बयान का आगामी एक-दो दिन में दिखाई भी दे सकता है।

थरूर ने किया आग में घी डालने वाला काम

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के द्वारा अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठनों से किए जाने के बाद से बीजेपी ( BJP ) का बवाल पहले से ही जारी है। वहीं कांग्रेस ( Congress ) इसके बचाव में उतर गई है। पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्व का फर्क बताते हुए सलमान खुर्शीद का बचाव किया। तो वहीं अब तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने भी हिंदू और हिंदुत्व का अंतर बताते हुए हिंदुत्व की तुलना ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाड़ियों से कर दी है। ये बात अलग है कि जी-23 गुट के नेता गुलाम नबी आजाद ने सलमान खुर्शीद को इस मुद्दे पर गलत करार दिया है।

दरअसल, बुधवार को अपनी किताब 'प्राइड, प्रेजूडिस एंड पंडिटरी: द असेंशियल शशि थरूर' के लांचिंग के मौके पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हिंदुत्व विचारधारा की तुलना ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाडियों से की। थरूर ने कहा कि ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाड़ियों का मानना है कि यह मेरी टीम है और अगर आप दूसरे टीम को सपोर्ट करते हैं तो हम आप पर वार करेंगे। वहीं उन्होंने हिंदू धर्म को लेकर कहा कि यह विविधता, बहुलतावाद, सहिष्णुता का धर्म है और यह संदेह, पूछताछ और सवाल करने का दर्शन है। इस पर कोई सवाल नहीं उठा सकता।

थरूर से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने भी हिंदू और हिंदुत्व के बीच अंतर बताया था। बीते दिनों कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के मौके पर कहा था कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है। क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम ही एक होता। हिंदुत्व को हिंदू की जरूरत नहीं होती और हिंदू को हिंदुत्व की जरूरत नहीं होती।

Hindutva and Hindu : बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के द्वारा लिखी गई किताब सनराइज ओवर अयोध्या का विमोचन किया गया था। इस किताब के छठे चैप्टर में हिंदुत्व की तुलना खूंखार आतंकवादी संगठनों से की गई। सलमान खुर्शीद द्वारा लिखी किताब के छठे चैप्टर द सैफरन स्काई में कहा कि साधु संतों के सनातन धर्म और प्राचीन हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक नए तरीके से किनारे लगाया जा रहा है जो कि इस्लामिक जिहादी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की तरह है। इस मुद्दे पर सलमान खुर्शीद और उनकी पार्टी कांग्रेस भाजपा नेताओं के निशाने पर आ गई। दिल्ली की एक अदालत में सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने की भी मांग की गई। हालांकि कोर्ट ने रोक लगाने से मना कर दिया।

Hindutva and Hindu : कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने पिछले दिनों किताब को लेकर उपजे विवाद पर अपनी सफाई भी पेश की थी। सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैंने अपनी किताब में यह नहीं कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईएस और हिंदुत्व एक हैं बल्कि यह कहा कि दोनों एक जैसे हैं।

Next Story

विविध

Share it