Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

हिंदूवादी नेता टी राजा ने विवादित बयान देकर यूपी में और बिगाड़ा BJP का खेल, जानें क्या कहा?

Janjwar Desk
15 Feb 2022 5:03 AM GMT
BJP Leader T Raja
x

भाजपा के हिंदूवादी नेता टी राजा। 

UP Elections 2022 : हिंदूवादी नेता टी राजा ने योगी विरोधियों को चेतावनी दी है कि बाबा ने उनके लिए हजारों जेसीबी-बुलडोजर ( Bulldozers ) मंगवा लिए हैंं। इस बयान का भाजपा को आगामी चरणों के मतदान में भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

UP Elections 2022 : उत्तर प्रदेश में दो चरणों में मतदान ( Voting ) हो चुका है। दोनों चरणों में रुझानों में भाजपा के बुरे हाल के संकेत मिले हैं। इस बीच तेलंगाना भाजपा के हिंदूवादी नेता टी राजा ( Hinduwadi Neta T Raja Singh ) ने यूपी चुनाव को लेकर विवादित बयान देकर भाजपा खेल और बिगाड़ दिया है। भाजपा विधायक ने सीएम योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) को वोट करने की लोगों से अपील की है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि जो लोग भाजपा ( BJP ) को वोट नहीं करते, उनसे कहूंगा कि योगी जी ने हजारों जेसीबी-बुलडोजर ( Bulldozers ) मंगवा लिए हैं। गंगा-यमुनी तहजीब वाले प्रांत यूपी में इसका सीधा असर उल्टा पड़ेगा और भाजपा को आगामी पांच चरणों में भी इसका नुकसान उठाना पड़ सकता हैं

योगी विरोदियों को दी इस बात की चेतावनी

टी राजा सिंह तेलंगाना ( Hinduwadi Neta T Raja Singh ) की राजधानी हैदराबाद ( Hyderabad ) के गोशामहल विधानसभा ( Goshamahal Assembly ) से विधायक हैं। उन्होंने एक वीडियो ( Video ) जारी कर कहा है कि आज यूपी में दूसरे फेज की पोलिंग हुई है। कुछ इलाकों में जरूरत से ज्यादा वोटिंग हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ को पसंद नहीं करने वाले लोग भारी संख्या में घरों से निकले और मतदान किया। ऐसे लोगों के बुरे दिन आने वाले हैं। भाजपा विधायक टी राजा ( BJP MLA T Raja ) ने यूपी के हिंदू मतदाताओं से आगामी पांच चरणों में हिंदूओं से बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की है। वे यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद ऐसे इलाकों को चिह्नित किया जाएगा, जिन लोगों ने योगी जी को सपोर्ट नहीं किया है।

टी राजा का विवादित बयान

हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी के विधायक टी राजा सिंह ने कहा कि जो लोग भाजपा को वोट नहीं करते, उनसे कहूंगा कि योगी जी ने हजारों जेसीबी-बुलडोजर मंगवा लिए हैं। जो कि उत्तर प्रदेश की ओर निकल चुके हैं। साथ ही कहा कि उत्तर प्रदेश में रहना हो तो योगी-योगी कहना होगा। नहीं तो यूपी छोड़कर भागना होगा।

दूसरे चरण में भी सपा गठबंधन के पक्ष में रुझान

UP Elections 2022 : बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की 55 सीटों पर मतदान 62.52 फीसदी रहा। यानि पहले चरण से दो फीसदी ज्यादा मतदान हुआ है। दूसरे चरण में सर्वाधिक 72 फीसदी से अधिक मतदान अमरोहा जिले में हुआ। जबकि सबसे कम शाहजहांपुर जिले में 59.69 फीसदी रहा। विधानसभा सीटों में सबसे अधिक 75.78 फीसदी मतदान सहारनपुर की बेहट में हुआ। यहां की नकुड़ में भी 75.50 फीसदी मत पड़े। अमरोहा की नौगावां सादात में 74.17 फीसदी व हसनपुर में 73.58 प्रतिशत वोट पड़े। इस तरह से मुस्लिम बहुल विधानसभा सीटों पर वोटिंग अधिक देखने के मिली है। माना जा रहा है कि वेस्ट यूपी में भाजपा का सफाया हो गया है। जाट और मुस्लिम मतदाताओं ने विभिन्न कारणों से भाजपा के खिलाफ जमकर वोटिंग की है। इससे भाजपा का बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है। सपा 2012 की तरह दूसरे चरण की 55 सीटों में 40 से ज्यादा सीटें जीत सकती है।

2017 में इन 55 में से 38 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों को जीत मिली थी। सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थी। 2012 के चुनाव में सपा को 40 सीटो पर जीत मिली थी जबकि बसपा को 8, भाजपा को 4 और कांग्रेस की 3 सीटें आई थीं। इस तरह से 2017 में भाजपा को 34 सीटों का फायदा मिला था तो सपा को 25, कांग्रेस 1 और बसपा को 8 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं, 2007 के विधानसभा चुनाव में इन 55 सीटों पर 49.56 फीसदी वोटिंग हुई थी, जिसमें बसपा को 35, सपा 11, भाजपा 7 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली थी। 2012 के चुनाव में 11 फीसदी वोटिंग इजाफा हुआ तो सपा को 29 सीटों का फायदा तो बसपा को 35 सीटों का नुकसान हुआ था। पिछले तीन चुनाव की वोटिंग से यह बात साफ होती है कि वोटिंग प्रतिशत के बढ़ने से विपक्ष का फायदा मिला तो सत्तापक्ष को नुकसान रहा है।

Next Story

विविध