Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Jamia Violence Case: दिल्ली दंगे मामले में आरोपित शरजील इमाम को दिल्ली कोर्ट ने किया रिहा, मगर अभी नहीं आ सकेंगे जेल से बाहर

Janjwar Desk
4 Feb 2023 1:34 PM GMT
Jamia Violence Case: दिल्ली दंगे मामले में आरोपित शरजील इमाम को दिल्ली कोर्ट ने किया रिहा, मगर अभी नहीं आ सकेंगे जेल से बाहर
x

file photo

Jamia Violence Case : एनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम को फरवरी 2020 में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दंगों को अंजाम देने में उनकी भूमिका के लिए गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था...

Jamia Violence Case: एनआरसीसी-सीएए आंदोलन के बाद दिल्ली में भड़की हिंसा के लिए दिल्ली पुलिस ने अनेक लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनमें से एक नाम जेएनयू छात्र शरजील इमाम का था। आज दिल्ली की साकेत कोर्ट ने उन्हें जामिया हिंसा केस से बरी कर दिया है, मगर अभी वह बेल मिलने के बावजूद जेल से बाहर नहीं आ पायेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन पर दिल्ली हिंसा के दौरान कई केस दर्ज हैं, जिनमें उन्हें जमानत नहीं मिल पायी है।

शरजील को सीएए-एनआरसी के विरोध (anti caa-nrc protest) के दौरान जामिया में कथित रूप से भड़काऊ भाषण (Provocative speech) देने के मामले में उनके खिलाफ दर्ज एक मामले में आज 4 फरवरी को साकेत कोर्ट ने जमानत दी है।

जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) पर दिल्ली दंगों (Delhi riots) में कथित रुप से हाथ होने का आरोप है। जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम को फरवरी 2020 में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दंगों को अंजाम देने में उनकी भूमिका के लिए गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था। तभी से वो जेल में हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस द्वारा सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन में शरजील इमाम पर देशद्रोह और दंगा फैसाने को लेकर केस दर्द किये थे। पुलिस के मुताबिक, जब नागरिकता कानून को लेकर देशभर में विरोध हो रहा था तो शरजील इमाम ने दिल्ली के जामिया इलाके में समुदाय विशेष के लोगों के बीच भावनात्मक भाषण दिया था। इतना ही नहीं शरजील इमाम पर सोशल मीडिया पर भी भड़काऊ बयान देने का आरोप है।। पुलिस का कहना है कि शरजील इमाम के इन्हीं बयानों के बाद दिल्ली में दंगे हिंसक हुए थे। हालांकि कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस इस संबंध में पुख्ता प्रमाण पेश नहीं कर पायी, जिसके बाद आज साकेत कोर्ट ने इस केस में संदेह का लाभ देते हुए शरजील इमाम को बरी किया है।

गौरतलब है कि नागरिकता कानून को लेकर सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन के दौरान देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच जेएनयू छात्र शरजील इमाम का एक भड़काऊ वीडियो वायरल हुआ था, जो मुस्लिमों की भावनाओं को भड़काने वाला था। पुलिस का दावा है कि इसी वीडियो के बाद दिल्ली में दंगे भड़के थे। पुलिस ने इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि शरजील इमाम का यह वीडियो 16 जनवरी 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवसिर्टी में रिकार्ड किया गया था। पुलिस ने आरोप लगाया था कि इस वीडियो में शरजील इमाम उत्तर-पूर्व भारत को शेष भारत से काटने की बात कह रहे हैं और मुस्लिमों को भड़का रहे हैं।

Next Story

विविध