Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Karnataka News : BJP नेता ने हलाल मीट को बताया आर्थिक जिहाद, हिंदुओं से बहिष्कार करने का किया आह्वान

Janjwar Desk
30 March 2022 8:37 AM GMT
Karnataka News : BJP नेता ने हलाल मीट को बताया आर्थिक जिहाद, हिन्दुओं से बहिष्कार करने का किया आवाह्न
x

BJP नेता ने हलाल मीट को बताया आर्थिक जिहाद

Karnataka News : भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि (CT Ravi) ने हिन्दुओं से हलाल मीट (Halal Meat) का बहिष्कार करने का आवाह्न किया है...

Karnataka News : कर्नाटक (Karnataka) में हिजाब (Hijab Row) के बाद अब नया विवाद तूल पकड़ता हुआ दिख रहा है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि (CT Ravi) ने हिन्दुओं से हलाल मीट (Halal Meat) का बहिष्कार करने का आवाह्न किया है। बता दें कि सीटी रवि ने हलाल मीट को आर्थिक जिहाद का नाम दिया है। सीटी रवि के इस बयान के बाद अब कर्नाटक में सियासत गरमाई हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने इस बयान की निंदा की है।

हलाल एक आर्थिक जिहाद है

बता दें कि बेंगलुरु में सीटी रवि ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 'हलाल एक आर्थिक जिहाद है।' साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि यह मीट बाजार में मसलिमों के एकाधिकार करने का एक तरीका है। सीटी रवि ने आगे कहा 'हलाल का क्या मतलब है। यह मूल रूप से वह मांस होता है, जिसे बेचने से पहले अल्लाह को चढ़ाते हैं।' आगे सीटी रवि ने कहा 'हालांकि यह उनकी धार्मिक प्रथा हो सकती है, हिंदुओं के लिए यह उनके समुदाय की अस्वीकृति है।'

हलाल मीट के विरोध के सवाल पर सीटी रवि ने कहा कि ये व्यापर एकतरफा नहीं बल्कि दोनों तरफ से होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर मुस्लिम गैर हलाल मीट खाने को तैयार हैं, तभी हिंदू हलाल मीट का इस्तेमाल करेंगे।

हलाल मीट का बहिष्कार करने की अपील

दरअसल, कर्नाटक के मंदिरों के नजदीक मुस्लिम व्यापारियों के सामान बेचने पर प्रतिबंध लगाने के बाद कुछ हिन्दू संगठन अब व्यापारियों से हलाल मीट न खरीदने की अपील कर रहे हैं। इस अपील में उगाडी त्योहार यानी हिंदू नव वर्ष के बाद हलाल मीट का इस्तेमाल न करने को कहा जा रहा है।

इन हिंदू संगठनों का कहना है कि यह मीट हिंदू देवता को नहीं चढ़ाया जाना चाहिए। उगाडी त्योहार के अगले दिन एक परंपरा के तहत हिंदू देवी- देवताओं को मांस चढ़ाया जाता है। यह परंपरा मैसूर, रामनगर और मांड्या जिलों में मनाई जाती है। कई हिंदू परिवार प्रसाद के रूप में इस दिन मीट का सेवन करते हैं।

एचडी कुमारस्वामी ने राज्य में की शांति की अपील

वहीं इस बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस (JDS) नेता एचडी कुमारस्वामी ने मीट विवाद की निंदा की है और हिंदू युवकों से राज्य में शांतिपूर्ण माहौल कायम रखने को कहा है। बता दें कि कुमारस्वामी ने कहा 'मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि आप इस राज्य को कहां ले जाना चाहते हैं। मैं हिंदू युवकों से हाथ जोड़कर विनती करता हूं कि राज्य का माहौल खराब न करें।

Next Story

विविध