Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Chhath Puja : कुमार विश्वास ने केजरीवाल को बताया कंस, छठ पूजा के नाम पर ऐसे निकाली भड़ास

Janjwar Desk
28 Oct 2022 9:27 AM GMT
Chhath Puja : कुमार विश्वास ने केजरीवाल को बताया कंस, छठ पूजा के नाम पर ऐसे निकाली भड़ास
x
Chhath Puja : इस बार छठ पूजा के कुछ ही महीने में दिल्ली में निगम के चुनाव को देखते हुए छठ पूजा की आड़ में केजरीवाल को खलनायक साबित करने का खेल शुरू हो गया है...

Chhath Puja : छठ पूजा के दौरान यमुना नदी के किनारों पर दलदल की वजह से होने वाले संभावित हादसों की रोकथाम के लिए यमुना नदी के पानी में लगाई स्नान की पाबंदी के बहाने एक बार फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुखर विरोधी कुमार विश्वास ने तीखा हमला बोला है। कई मर्यादाओं को लांघते हुए कुमार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कंस की उपाधि से सुशोभित किया है। मीडिया से भी खासे नाराज चल रहे विश्वास ने अपने ट्विटर हैंडल पर दिल्ली सरकार के आदेश को बेतुका और निरर्थक साबित करने का प्रयास किया है।

यहां बताते चलें कि दिल्ली में मौजूद यमुना नदी का पानी पीने के योग्य तो बहुत पहले से ही नहीं था, अब नहाने लायक भी नही रह गया है। इसके साथ ही नदी के किनारों पर कई जगह दलदल है, जो कि भीड़भाड़ के दौरान किसी भी बड़े हादसे की वजह बन सकती है। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से सरकार की ओर से छठ पूजा के लिए कृतिम घाटों का निर्माण किया है, जिससे इस बार छठ पूजा पर यमुना के किनारे बनाए गए कृत्रिम घाटों पूजा हो सकेगी।

यहां पानी में खड़े हाेकर श्रद्धालु पूजा कर सकेंगे, लेकिन नदी के पानी में जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने भी यमुना में पूजा करने पर प्रतिबंध लगा रखा है। एनजीटी का मानना है कि जब व्रती यमुना के पानी में खड़े होकर पूजा करेंगे तो वह नदी में ही पूजन सामग्री भी डालेंगे।

पिछले साल भी यमुना तट पर पूजा को लेकर दिल्ली में सियासत गरमाई थी, लेकिन इस बार छठ पूजा के कुछ ही महीने में दिल्ली में निगम के चुनाव को देखते हुए छठ पूजा की आड़ में केजरीवाल को खलनायक साबित करने का खेल शुरू हो गया है। केंद्र सरकार के अधीन आने वाले संस्थान के आदेश का पालन कराकर अपनी संवैधानिक बाध्यता का निर्वहन करने वाली दिल्ली सरकार उसके विपक्षी लगातार इस मुद्दे पर घेरने की कोशिश में जुटे हैं।

इसी बीच "आपदा में अवसर" वाली लालसा पाले कवि डॉ. कुमार विश्वास भी अरविंद केजरीवाल से हिसाब चुकता करने की नियत से मैदान में कूद पड़े। पूर्वांचल के लोगों की सुरक्षा के लिए किए गए इन सुरक्षा उपायों के खिलाफ लोगों की भावनाएं भड़काने वाली शैली में किए गए ट्विट में विश्वास ने जो भाषा प्रयोग की है, उसके अनुसार दिल्ली की सत्ता को कंस की तरह अत्याचारी बताया है। अरविंद केजरीवाल द्वारा राज्यसभा न भेजे जाने के दर्द को अपने अंदर समाहित किए विश्वास ने अरविंद केजरीवाल को कंस बताते हुए केजरीवाल से विज्ञापन लेने वाली मीडिया को भी ट्वीट में लपेटने का काम किया है।

कुमार विश्वास ने ट्वीट किया है, 'दिल्ली के कंस ने सरकारी आदेश दिया है कि यमुना में कोई यशोदा, कोई राधा, कोई गोपी, कोई रुक्मिणी छठ-पूजा व स्नान नहीं करेगी। विज्ञापन-उत्कोच द्वारा मुखबंधित पक्षकारों के अतिरिक्त सभी के ध्यानार्थ‼️'

Next Story

विविध