Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

दिल्ली में अब विधायकों को मिलेगा 90,000 रुपये प्रति माह का वेतन भत्ता, पारित हुआ प्रस्ताव

Janjwar Desk
3 Aug 2021 1:23 PM GMT
दिल्ली में अब विधायकों को मिलेगा 90,000 रुपये प्रति माह का वेतन भत्ता, पारित हुआ प्रस्ताव
x

 (विधायकों को इससे पहले 53 हजार रुपये मिलते थे, जिसमें वेतन के रूप में 12 हजार रुपये और भत्ते के रूप में शेष राशि शामिल थी)

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा कि इस बढ़ोत्तरी के बावजूद दिल्ली के विधायक देश में सबसे कम वेतन पाने वाले विधायक बने रहेंगे। दिल्ली के विधायकों का वेतन दस वर्षों से नहीं बढ़ा है.....

जनज्वार। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसमें विधायकों के वेतन वृद्धि की बात कही गई थी। दिल्ली के विधायकों को अब 30 हजार रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था जिसमें विधायकों का वेतन अन्य राज्यों के विधायकों के वेतन के बराबर करने की बात कही थी।

दिल्ली सरकार से जारी एक बयान में कहा गया कि विधायकों को इससे पहले 53 हजार रुपये मिलते थे, जिसमें वेतन के रूप में 12 हजार रुपये और भत्ते के रूप में शेष राशि शामिल थी। इस वृद्धि के साथ अब प्रत्येक विधायक को 30 हजार रुपये वेतन और भत्ते के रूप में कुल 60 हजार रुपये मिलेंगे।

बयान में कहा गया कि इस बढ़ोत्तरी के बावजूद दिल्ली के विधायक देश में सबसे कम वेतन पाने वाले विधायक बने रहेंगे। दिल्ली के विधायकों का वेतन दस वर्षों से नहीं बढ़ा है। केजरीवाल सरकार ने केंद्रीय गृहमंत्रालय से अनुरोध किया था कि उसका वेतन और भत्ते अन्य राज्यों के विधायकों के बराबर किए जाएं।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने दिसंबर 2015 में विधानसभा में एक पास लाया गया था जिसमें विधायकों का वेतन बढ़ाकर 2.10 लाख रुपये प्रति माह करने का प्रावधान था। इसे विधानसभा में पेश करने से पहले संबंधित अधिकारियों से अनुमति नहीं ली गई थी, इसलिए बिल निरस्त हो गया था।

दिल्ली में एक विधायक को अभी 53 हजार रुपये प्रतिमाह मिलते हैं। इसमें 12 हजार रुपये वेतन के भी शामिल हैं और बाकी भत्ते हैं। विधायकों को अपने दो स्टाफ सदस्यों को भुगतान करने के लिए तीस हजार रुपये प्रति माह मिलते हैं, जिन्हें वे काम पर रख सकते हैं।

Next Story

विविध