Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Gujrat : पाटीदार नेता हार्दिक पटेल एक बार फिर गुजरात सरकार से दो-दो हाथ करने को तैयार

Janjwar Desk
9 March 2022 8:51 AM GMT
Gujrat : पाटीदार नेता हार्दिक पटेल एक बार फिर गुजरात सरकार से दो-दो हाथ करने को तैयार
x
Gujrat : बोले— अगर मांगे नहीं हुई पूरी तो फिर शुरू करेंगे पाटीदार आंदोलन

Gujrat : देश के पश्चिमी हिस्से गुजरात (Gujrat) में इसी साल विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) होने हैं। गुजरात को भाजपा (BJP) का गढ़ माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का गृह राज्य होने के नाते यहां की हर राजनीतिक गतिविधि का पूरे देश के राजनीतिक पटल पर चर्चा होना लाजमी हो जाता है। हालांकि बीजेपी गुजरात में सत्ता वापसी को लेकर आश्वस्त दिखती है पर ताजा परिदृश्य में उसके लिए चुनौतियां पहले के मुकाबले आसान दिखाई नहीं दे रही हैं।

भाजपा की ओर से गुजरात में मुख्यमंत्री (Chief Minister) तक बदल दिया गया पर इसके बावजूद जमीनी हालात ऐसे नहीं हैं जिससे भाजपा खुद को सौ फीसद जीत के प्रति आश्वस्त कर सके। इन सबके बीच पाटीदार नेता और गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने भाजपा सरकार के खिलाफ फिर से मोर्चा खोल दिया है। हार्दिक पटेल ने साफ तौर पर कह दिया कि अगर हमारी मांगे पूरी नहीं की जाती हैं तो हम फिर से सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे।

हार्दिक पटेल (Hardik Patel) की ओर से कहा गया है कि 23 मार्च को सरदार भगत सिंह (Bhagat Singh) का शहीदी दिवस है। अगर 23 मार्च तक पाटीदारों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं लिए गए तो एक बार फिर से आंदोलन शुरू होगा। हार्दिक पटेल ने आरोप लगाया है कि पाटीदार समाज के हजारों युवा सरकार की तानाशाही का शिकार बन रहे हैं। इसके खिलाफ 2015 से मेरे जैसे युवा अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

यहां बताते चलें कि हार्दिक पटेल ने गुजरात में पाटीदार आंदोलन शुरू किया था। इस आंदोलन का असर गुजरात में काफी देखने को मिला था। एक बार फिर से गुजरात चुनाव सामने हैं। यही कारण है कि पाटीदार आंदोलन चर्चा में है। गुजरात में पाटीदार वोटर्स की संख्या 22 से 25% है। आपको बता दें कि गुजरात में 183 सीटों में से 45 से 50 सीटें ऐसी हैं जहां पाटीदार वोट काफी मायने रखते हैं। गुजरात में भाजपा को हराने के लिए सभी पार्टियों ने अपना जोर लगाना शुरू कर दिया है। हालांकि हाल में ही हुए स्थानीय चुनाव में भाजपा ने एक बार फिर से शानदार वापसी करते हुए विपक्षी पार्टियों को को धराशायी कर दिया था।

वहीं दूसरी ओर, समाचार पत्रों में छपी रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी केंद्र या राज्य सरकार के नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने या उद्घाटन करने के लिए गुजरात का लगातार दौरा करने वाले हैं। बता दें कि पीएम मोदी 11 और 12 मार्च को ग्राम तालुका और जिला पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों की जनसभा को संबोधित करने के लिए गुजरात में होंगे। इसके अलावा वे राज्य के कई अन्य कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस में शामिल हो चुके हार्दिक पटेल इस बार गुजरात भारतीय जनता पार्टी को कैसी चुनौती पेश कर पाते हैं।

Next Story

विविध