Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Political News : भाजपा ने नई राष्ट्रीय कार्यकारणी से पुराने चेहरों को दिखाया बाहर का रास्ता, दलबदलुओं को खास अहमियत

Janjwar Desk
7 Oct 2021 3:01 PM GMT
Political News : भाजपा ने नई राष्ट्रीय कार्यकारणी से पुराने चेहरों को दिखाया बाहर का रास्ता, दलबदलुओं को खास अहमियत
x
Political News : बीजेपी कार्यकारणी में मध्य प्रदेश में अपनी पार्टी कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अहमियत दी गई है...

07 Oct 2021 Political News जनज्वार। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आज गुरुवार 8 अक्टूबर को पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल 80 सदस्यों की सूची जारी की है। जिनमें दलबदलू नेताओं को खास महत्व दिया गया है, वहीं कुछ पुराने चेहरों को कार्यकारिणी से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। बता दें कि नड्डा ने बीजेपी (BJP) की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में लगभग 10 ऐसे नेताओं को जगह दी है जो हाल ही में अपनी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, विजय बहुगुणा और स्वामी प्रसाद मौर्य, सतपाल महाराज जैसे दलबदलू नेताओं के नाम शामिल हैं।

दलबदलुओं को मिला खास महत्त्व

बीजेपी कार्यकारिणी में मध्य प्रदेश में अपनी पार्टी कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अहमियत दी गई है। सिंधिया के कारण ही मध्य प्रदेश में बीजेपी कांग्रेस का सत्तापलट कर अपनी सरकार बना पायी है। जबकि केशव प्रसाद मौर्य ने 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मायावती का साथ छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी और जीतकर सूबे की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने। इनके साथ ही बृजेश पाठक और दारा सिंह चौहान का भी कार्यकारिणी में नाम शामिल है। इन्होने भी मौर्य के साथ ही बसपा का साथ छोड़ बीजेपी का हाथ पकड़ा था।

सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) और पूर्व मुख्यमत्री विजय बहुगुणा (Vijay Bahuguna) को भी महत्त्व दिया गया है। जो उत्तराखंड (Uttarakhand) में 2017 के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले कांग्रेस (Congress) का तख्तापलट कर बीजेपी (BJP) में आए थे।

पुराने चेहरों को नहीं मिली अहमियत

बीजेपी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जहां एक तरफ दलबदलू नेताओं को महत्त्व दिया गया है तो दूसरी तरफ पार्टी के पुराने नेताओं को बाहर भी किया गया है। नई कार्यकारिणी से मेनका गांधी (Menaka Gandhi) व वरुण गांधी (Varun Gandhi) को बाहर कर दिया है। वहीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं।

वरुण गांधी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों को गाड़ी से कुचले जाने के मामले में दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की थी। उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया था। इसके अलावा वह किसानों की फसलों के न्यूनतम मूल्य को लेकर भी बार-बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखते रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसी वजह से पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कार्यसमिति में पचास विशेष आमंत्रित सदस्य और 179 स्थायी आमत्रित सदस्य भी होंगे, जिनमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधायक दल के नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय मोर्चा अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री संगठन और संगठक शामिल हैं।

Next Story

विविध