राजनीति

Punjab CM Race : कौन होगा पंजाब का अगला मुख्यमंत्री, सुखजिंदर रंधावा रेस में सबसे आगे

Janjwar Desk
19 Sep 2021 11:05 AM GMT
Punjab CM Race : कौन होगा पंजाब का अगला मुख्यमंत्री, सुखजिंदर रंधावा रेस में सबसे आगे
x

(सुखजिंदर सिंह रंधावा हो सकते हैं पंजाब के अगले मुख्यमंत्री)

Punjab CM Race : सुखजिंदर रंधावा (Sukhjinder Randhava) पंजाब के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं...

Punjab CM Race जनज्वार। पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में चली उठापटक के बाद आखिरकार कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) ने शनिवार 18 सितंबर को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद आज कांग्रेस विधायक दल नया मुख्यमंत्री चुन सकते हैं। बताया जा रहा है कि अगले मुख्यमंत्री की रेस में सुखजिंदर रंधावा सबसे आगे चल रहे हैं।

खबरों के मुताबिक सुखजिंदर रंधावा (Sukhjinder Randhava) पंजाब के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं। वह तीन बार विधायक रह चुके हैं। 62 वर्षीय रंधावा अमरिंदर सरकार में जेल और कॉपरेशन मंत्री थे। गुरदासपुर के रहने वाले रंधावा पंजाब कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रहे हैं। उनके पिताजी संतोष सिंह दो बार पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक रंधावा ने कहा, कैप्टन साहब हमारे सीनियर हैं। उन्होंने हमेशा मेरे साथ पिता की तरह व्यवहार किया है और उन्होंने मुझे अपने बेटे-भाई की तरह माना है। मतभेद रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी मेरे खिलाफ नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। रंधावा ने कहा कि अंतिम निर्णय पार्टी आलाकमान द्वारा लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पद की रेस में पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रताप सिंह बाजवा, पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू भी हैं।

बता दें कि शनिवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह कहते हुए इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था कि पिछले कुछ महीनों में ये तीसरी बार है जब विधायकों दिल्ली बुलाया गया। मैं समझता हूं कि अगर मेरे ऊपर कोई संदेह है कि मैं सरकार नहीं चला सकता, जिस तरीके से बात हुई है, मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं।

अमरिंदर सिंह ने कहा था कि मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। फ्यूचर पॉलिटिक्स हमेशा एक विकल्प होती है और जब मुझे मौका मिलेगा मैं उसका इस्तेमाल करूंगा। मैंने सुबह कांग्रेस अध्यक्ष से बात की थी और उन्हें कह दिया था कि मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

अमरिंदर सिंह ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में अपने धुर विरोधी नवजोत सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) पर भी हमला किया और कहा कि अगर पंजाब में मुख्यमंत्री के तौर पर नवजोत सिंह सिद्धू के नाम को आगे बढ़ाया जाता है तो वह देश के लिए इसका विरोध करेंगे। ये देश की सुरक्षा से जुड़ा मामला है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से सिद्धू की दोस्ती है। इसके साथ ही सिद्धू की दोस्ती पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से भी है।

वहीं पाकिस्तान समर्थक बताने पर सिद्धू भड़क उठे। सिद्धू के सलाहकार मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पिछले पांच सालों से पंजाब का अपमान कर रहे हैं। पार्टी के लोग पिछले करीब साढ़े चार साल से उन्हें सहन कर रहे हैं। सिद्धू ने कहा कि अगर वे पार्टी के नेता होते तो तीस दिनों के भीतर ही वे कैप्टन को कांग्रेस से हटा देते।

मुस्तफा ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू देशद्रोही नहीं हैं। अगर अब के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सिद्धू को देशद्रोही कहेंगे तो मैं पूरी किताब खोल दूंगा। कैप्टन अमरिंदर सिंह के निशाने पर सिद्धू नहीं बल्कि गांधी परिवार है। मैं कैप्टन को गांधी परिवार को निशाना नहीं बनाने दूंगा।

Next Story

विविध