राजनीति

Punjab New CM : पंजाब को मिला पहला दलित मुख्यमंत्री, कल शपथ लेंगे चरणजीत सिंह चन्नी

Janjwar Desk
19 Sep 2021 2:14 PM GMT
Punjab New CM : पंजाब को मिला पहला दलित मुख्यमंत्री, कल शपथ लेंगे चरणजीत सिंह चन्नी
x
Punjab New CM : चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री

Punjab New CM : चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh Channi) पंजाब के अगले मुख्यमंत्री होने जा रहे हैं। चन्नी पंजाब में पहले ऐसे दलित हैं जो मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) प्रभारी हरीश रावत ने ऐलान किया कि चन्नी को विधायक दल का नेता चुना गया है।

गौरतलब है कि दलित नेता चन्नी कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder SIngh) के धुर-विरोधी रहे हैं। बता दें कि शनिवार 18 सितंबर को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस्तीफा दिया है। उनकी लंबे समय से अपने विरोधी रहे नवजोत सिंह सिंद्धू से तकरार चल रही थी।

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पहले दलित मुख्यमंत्री के बतौर शपथ लेने जा रहे चरणजीत सिंह चन्नी नवजोत सिंह सिद्धू और हरीश रावत राज्यपाल से मुलाकात करने पहुंचे। करीब आधे घंटे चली मुलाकात के बाद चन्नी ने जानकारी दी कि सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण होगा।

चरणजीत सिंह चन्नी को कैप्टन अमरिंदर सिंह का धुर विरोधी बताया जा रहा है। हालांकि कैप्टन ने चन्नी को मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह सीमावर्ती राज्य पंजाब को सुरक्षित रखेंगे।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा- श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई। हमें पंजाब के लोगों से किए गए वादों को पूरा करना जारी रखना चाहिए। उनका विश्वास सर्वोपरि है।

पंजाब कांग्रेस प्रभारी व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने ट्वीट कर लिखा- मुझे घोषणा करते हुए अपार खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है।

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री होंगे। उनके मुख्यमंत्री चुने जाने पर वरिष्ठ पत्रकार दिली मंडल ने लिखा- पंजाब के नए मुख्यमंत्री को बधाई।

लेखक व ब्लॉगर हंसराज मीणा ने लिखा- "पंजाब के प्रथम दलित मुख्यमंत्री बनने पर सरदार चरणजीत सिंह चन्नी जी को बधाई व शुभकामनाएं। जय भीम।"

जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने अपने ट्वीट में लिखा- शपथ लेने के बाद चरणजीत सिंह चन्नी जी देश के एकमात्र दलित सीएम होंगे। 17 राज्यों में BJP की सरकार है, एक भी दलित सीएम नहीं बनाया। जागो दलितों! कांग्रेस आलाकमान को साधुवाद! उन्होंने पंजाब में दलित समाज से आनेवाले राजनेता को मुख्यमंत्री बना, एक बड़ी आबादी के मनोबल को ऊंचा किया है।

चार बार विधायक रहे मुकेश शर्मा ने लिखा- पंजाब फिर जीतेंगे...दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे, कांग्रेस हाईकमान का निर्णय स्वागत योग्य है!


Next Story

विविध

Share it