Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Religious Polarization And Hatred : फिर से घृणा के विकृत आकर्षण के आगे झुक गए हैं मोदी, धार्मिक ध्रुवीकरण और नफरत के सिवा उनके पास कहने को कुछ नहीं

Janjwar Desk
21 Feb 2022 8:18 AM GMT
Narendra Modi :
x

file photo

Religious Polarization And Hatred : 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक चुनावी रैली में समाजवादी पार्टी (साइकिल) के चुनाव चिन्ह के बारे में बताते हैं और कहते हैं कि शुरुआती विस्फोटों में बम साइकिल में लगाए गए थे....

दिनकर कुमार की रिपोर्ट

Religious Polarization And Hatred : यूपी चुनाव में साइकिल से मोदी (Narendra Modi) का डर बोलने लगा है। वह प्रधानमंत्री पद की गरिमा को और जलील करने में ज़ोर-शोर से जुट गए हैं। धार्मिक ध्रुवीकरण और नफरत (Religious Polarization And Hatred) के सिवा उनके पास कहने के लिए कुछ है नहीं। अदालतें भी उनके चुनावी अभियान में सहयोग करती हुई नजर आती है।

वर्ष 1935 में नाजी जर्मनी (Nazi Germany) में प्रकाशित एक कार्टून में यहूदियों, कम्युनिस्टों और नाजियों के अन्य दुश्मनों को फांसी पर लटका हुआ दिखाया गया था। जल्लाद की पहचान को नाजी स्वस्तिक (Swastika) चिन्ह द्वारा प्रदर्शित किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के होलोकॉस्ट संग्रहालय के होलोकॉस्ट एनसाइक्लोपीडिया की वेबसाइट में कार्टून मौजूद है।

19 फरवरी 2022 को गुजरात बीजेपी (BJP) ने एक कार्टून अपलोड किया, जिसमें लोगों के एक समूह को टोपी और दाढ़ी के साथ दिखाया गया है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि वे मुस्लिम हैं, जिन्हें एक सामान्य फंदे से लटकाया जा रहा है। भाजपा के प्रतीक कमल को अग्रभूमि में प्रदर्शित किया गया है। शीर्षक "सत्यमेव जयते" है, जिसे भारत के राज्य प्रतीक की एक छवि द्वारा अलग किया गया है।

एक दिन पहले यानी 18 फरवरी को एक अदालत ने 2008 के अहमदाबाद सीरियल धमाकों के लिए 38 दोषियों को मौत की सजा सुनाई थी, जिसमें 56 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हो गए थे। ट्विटर ने रविवार शाम को अपने नियमों का उल्लंघन करने के लिए कार्टून को हटा दिया।

20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक चुनावी रैली में समाजवादी पार्टी (साइकिल) के चुनाव चिन्ह के बारे में बताते हैं और कहते हैं कि शुरुआती विस्फोटों में बम साइकिल में लगाए गए थे। फिर प्रधानमंत्री पंचलाइन देते हैं: "मुझे आश्चर्य है कि उन्होंने साइकिल को क्यों चुना।"

आश्चर्य की बात यह नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से घृणा के विकृत आकर्षण के आगे झुक गए हैं। आश्चर्य की बात यह है कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं जब वह डींग मार रहे हैं कि योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को बदल दिया है और जब लगभग हर चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में भाजपा की वापसी का अनुमान लगाया गया है।

अहमदाबाद धमाकों को चुनावी मैदान में लाकर और नाजी युग के कार्टून का क्लोन बनाकर, मोदी और भाजपा फिर से यह स्वीकार करते दिख रहे हैं कि उन्हें चुनाव जीतने के लिए तथाकथित विकास और शासन के मुद्दे से अलग कुछ चाहिए।

यदि वास्तव में ऐसा है, तो बार बार आजमाई गई यह रणनीति मोदी की मंशा को उजागर करती है। उनको लगता है कि मतदाता केवल उन मुद्दों पर प्रतिक्रिया करता है जो अल्पसंख्यकों को कलंकित करने की कोशिश करते हैं।

रविवार को हरदोई में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने अहमदाबाद विस्फोट मामले के बारे में विस्तार से बताया और इसे चुनाव से जोड़ने का भरसक प्रयास किया।

"यह समाजवादी पार्टी का चुनाव चिन्ह है ना। उनका चुनाव का जो निशान है, "मोदी ने पूछा और रुक गए, और चुनाव चिन्ह को याद करने की कोशिश करते हुए दिखाई दिए।

मोदी ने फिर से शुरू किया: "जो शूरु के बम धमाके हुए वो सारे के सारे बम उन्होंने साइकिल में लगाए थे।"

"साइकिल पे बम रखे हुए थे," उन्होंने दोहराया, यह कहते हुए कि सभी साइकिल एक सब्जी बाजार के आसपास खड़ी थीं और वे एक साथ फट गए।

एक बार ताली बजाते हुए और मुस्कुराते हुए, उन्होंने ऐसा अभिनय किया जैसे नॉकआउट झटका दे रहे हों: "मुझे आश्चर्य है कि उन्होंने साइकिल को क्यों चुना।"

मोदी ने याद किया कि कैसे उनके गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए विस्फोट हुए थे और कैसे उन्होंने "खून से लथपथ मिट्टी" को उठा लिया था और आतंकवादियों को दंडित करने की कसम खाई थी।

"मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता जब निर्दोष पीड़ितों के खून से धरती लाल हो गई थी। मैंने खून से लथपथ मिट्टी उठाई और कसम खाई कि मेरी सरकार इन आतंकवादियों को पाताल से भी निकालेगी और उन्हें दंडित करेगी।" मोदी ने कहा।

विस्फोट मामले में दोषी ठहराए गए लोगों में से कुछ पूर्वी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के हैं। पूर्व में, भाजपा को समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा कमजोर ओबीसी वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय दलों के साथ एक गठबंधन से चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने आदित्यनाथ पर राज्य में "ठाकुरवाद" को थोपने करने का आरोप लगाया है, जो कि सवर्ण ठाकुर प्रभुत्व का एक संदर्भ है।

बेरोजगारी, आवारा पशुओं द्वारा फसलों की बर्बादी, महंगाई और किसानों का विरोध उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा को परेशान करने वाले मुद्दों के रूप में सामने आए हैं। इसी पृष्ठभूमि में मोदी ने ध्रुवीकरण के प्रयास को तेज कर दिया है।

Next Story

विविध