Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Saffron Scarf VS Hijab : कर्नाटक में हिजाब के विरोध में हिंदू छात्रों ने पहना भगवा स्कार्फ, बौखलाए प्रबंधन ने लिया SMC की बैठक बुलाने का फैसला

Janjwar Desk
5 Jan 2022 3:01 AM GMT
Saffron Scarf VS Hijab : कर्नाटक में हिजाब के विरोध में हिंदू छात्रों ने पहना भगवा स्कार्फ, बौखलाए प्रबंधन ने लिया SMC की बैठक बुलाने का फैसला
x
Saffron Scarf VS Hijab : सरकारी महाविद्यालय के प्रिंसिपल अनंत मूर्ति ने कहा कि अचानक भगवा स्कार्फ पहन कर आने से एक नई स्थिति उत्पन्न हुई है। 10 जनवरी को SMC की बैठक होगी। उसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे, जो फैसला होगा, सभी को उसे मानना होगा।

Saffron Scarf VS Hijab : कर्नाटक ( Karnataka ) के कोपा स्थित सरकारी महाविद्यालय ( Governent College ) के प्रबंधन के सामने विचित्र स्थिति उत्पन्न हो गई है। यह स्थिति उस समय उत्पन्न हुई जब छात्रों का एक गुट कथित रूप से हिजाब ( Hijab ) पहनकर आ रहीं मुस्लिम लड़कियों का विरोध करने के लिए भगवा रंग का स्कार्फ ( Saffron Scarf ) पहन कक्षा में आने लगी। महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि वो 10 जनवरी को SMC की बैठक होगी। उसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे, जो फैसला होगा, सभी को उसे मानना होगा।

कर्नाटक के कोपा के बालागाडी स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज ने शुरुआत में छात्रों को भगवा स्कार्फ पहनकर कक्षा में आने की अनुमति दे दी थी। प्रबंधन ने लड़कियों को हिजाब ( Hijab ) नहीं पहनकर आने को कहा था, लेकिन अब उसने 10 जनवरी तक सभी को अपनी इच्छा से कुछ भी पहनकर आने की इजाजत दे दी है। महाविद्यालय के प्राचार्य अनंत मूर्ति ने कहा कि 3 साल पहले इसी तरह की बैठक में फैसला किया गया था और सभी अब तक उसका अनुपालन कर रहे थे। मूर्ति ने कहा कि सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन सोमवार को कुछ छात्रों के कक्षा में अचानक भगवा स्कार्फ पहन कर आए। उन्होंने कुछ छात्राओं के परिधान पर आपत्ति जताई।

इसलिए लिया भगवा स्कार्फ पहनने का फैसला

दूसरी तरफ बीकॉम के छात्र विनय कोप्पा ने आरोप लगाया कि मुस्लिम लड़कियां कॉलेज में हिजाब ( Hijab ) पहनकर आ रही हैं। छात्र ने कहा कि 3 साल पहले भी इसी तरह का विवाद महाविद्यालय में पैदा हुआ था। तब यह फैसला किया गया था कि कोई भी हिजाब पहनकर नहीं आएगा। पिछले कुछ दिनों से कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर महाविद्यालय आ रही हैं, इसलिए हमने कल भगवा स्कार्फ पहनकर महाविद्यालय आने का फैसला किया।

मुस्लिम छात्रों ने दी विरोध तेज करने की चेतावनी

इस समस्या का समाधान निकालने के लिए कॉलेज प्रबंधन ने कई बार मुस्लिम छात्राओं से अनुरोध किया कि वे हिजाब पहनकर नहीं आएं, लेकिन वो नहीं मानीं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस मुद्दे का समाधान नहीं किया गया तो आनेवाले दिनों में उनका विरोध और तेज होगा। बता दें कि कर्नाटक में हिंदू-मुस्लिम को लेकर बीते कुछ समय से माहौल सरगर्म है। बोम्मई सरकार के धर्मांतरण विरोधी बिल के बाद से हालात और ज्यादा तल्ख हो रहे हैं। पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जब गैर धर्म के लोगों पर हमला किया गया था।

Next Story

विविध