Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

हिंदुत्व की तुलना ISIS से करने पर कांग्रेस में दो फाड़, गुलाम नबी ने सलमान खुर्शीद को दिखाया आईना, कहा - फैक्चुअली गलत और हास्यास्पद

Janjwar Desk
12 Nov 2021 4:35 AM GMT
हिंदुत्व की तुलना ISIS से करने पर कांग्रेस में दो फाड़, गुलाम नबी ने सलमान खुर्शीद को दिखाया आईना, कहा - फैक्चुअली गलत और हास्यास्पद
x
दिलचस्प बात यह है कि खुर्शीद ने अपनी पुस्तक में 1993 में मुंबई बम ब्लास्ट के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्थापित जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण आयोग की सिफारिशों को केवल घाव भरने वाला बताया है। साथ ही कहा है कि इससे मुसलमानों के सामने समस्याएं और बढ़ेंगी।

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने अपनी नवीनतम पुस्तक में सनराइज ओवर अयोध्या में हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और नाइजीरिया के बोको हराम जैसे समूहों से कर कांग्रेस के अंदर ही नया विवाद खड़ा कर दिया है। खुर्शीद के इस बयान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है और दो वकीलों ने मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। दूसरी तरफ जी—23 गुट के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने हिंदुत्व की आईएसआईएस से तुलना करने पर खुशीर्द को आईना दिखाने की कोशिश की है। उन्होंने कांग्रेस नेता की कोशिश को "तथ्यात्मक रूप से गलत" और "अतिशयोक्ति" करार करार दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले विवाद के समय पर निजी तौर पर अफसोस भी जताया है।

नव हिंदुत्व जिहादी इस्लाम जैसा

सलमान खुर्शीद ने अपनी नवीनतम पुस्तक सनराइज ओवर अयोध्या में बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मुद्दे और उसके प्रभाव, मामले पर कानूनी लड़ाई और इलाहाबाद उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के बारे में विस्तार से बताते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले और अपनी किताब को लेकर सलमान खुर्शीद ने कहा कि अयोध्या विवाद को लेकर समाज में बंटवारे की स्थिति थी। सुप्रीम कोर्ट ने उसका समाधान निकाला। कोर्ट के फैसले ने काफी दूर तक देखने की कोशिश की है। ऐसा फैसला है जिससे ये ना लगे कि हम हारे, तुम जीते।

सनराइल ओवर अयोध्या में उन्होंने लिखा है कि सनातन धर्म और संतों के लिए जाने जाने वाले शास्त्रीय हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक मजबूत संस्करण द्वारा एक तरफ धकेल दिया गया है। उन्होंने नए हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे आतंकी समूहों से की है। यह जिहादी इस्लाम के समान एक राजनीतिक संस्करण है। वहीं, बीजेपी और मोदी सरकार की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा है कि ऐसा ऐलान तो नहीं हुआ कि हम जीत गए लेकिन कभी-कभी ऐसे संकेत दिए जाते हैं। सबको जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए। फिलहाल अयोध्या के उत्सव में ऐसा लगता है कि एक ही पार्टी का उत्सव है।

जनेऊ-धारी हिंदू की बात गलत

खुर्शीद ने किताब में हिंदुत्व के मुद्दे पर कांग्रेस में जारी विचलन पर लिखा है कि पार्टी का एक तबका इस तथ्य पर खेद व्यक्त करता है कि हमारी छवि एक अल्पसंख्यक समर्थक पार्टी की है और हमारे नेतृत्व की जनेऊ-धारी साख की वकालत करती है। दिलचस्प बात यह है कि खुर्शीद ने अपनी पुस्तक में 1993 में मुंबई बम ब्लास्ट के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्थापित जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण आयोग की सिफारिशों को केवल घाव भरने वाला बताया है। साथ ही कहा है कि इससे मुसलमानों के सामने समस्याएं और बढ़ेंगी। ।

खुर्शीद की नई मुसीबत

अब सलमान खुर्शीद के सामने नई मुसीबत यह है कि दिल्ली के दो वकीलों ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करते हुए दिल्ली पुलिस से उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है।

Next Story