Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Sanjay Raut : संजय राउत को ईडी की कस्टडी से नहीं मिल पाया छुटकारा, 8 अगस्त तक रहेंगे हिरासत में, अब पत्नी को भी ED का नोटिस

Janjwar Desk
4 Aug 2022 2:03 PM GMT
Patra Chawl Land Scam : संजय राउत को पात्रा चॉल स्कैम मामले में नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 8 अगस्त तक ED की कस्टडी में भेजा
x

Patra Chawl Land Scam : संजय राउत को पात्रा चॉल स्कैम मामले में नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 8 अगस्त तक ED की कस्टडी में भेजा

Sanjay Raut : मुंबई की एक विशेष अदालत ने संजय राउत की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत आठ अगस्त तक यानी चार दिन के लिए बढ़ा दी है...

Sanjay Raut : महाराष्ट्र में राजनितिक गरमा गर्मी के बीच शिवसेना नेता और राजयसभा सांसद संजय राउत पात्रा चॉल घोटाले मामले में और ज्यादा फसते हुए नजर आ रहे हैं। इस मामले में उनकी मुश्किलें खत्म होती नहीं दिख रही हैं। संजय चॉल घोटाले मामले में चौतरफा फस गए हैं क्योंकि एक तरफ उनकी ईडी की कस्टडी 8 अगस्त तक बढ़ा दी गई है तो दूसरी ओर इस घोटाले के केस में अब उनकी पत्नी वर्षा राउत को भी प्रवर्तन निदेशालय ने पेशी का नोटिस भेजा है।

संजय राउत चार दिन और रहेंगे ईडी की कस्टडी में

मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को संजय राउत की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत आठ अगस्त तक यानी चार दिन के लिए बढ़ा दी है। संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी के बाद गिरफ्तार कर लिया था और राउत को इस मामले में चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेजा गया था। आज भी उनकी रिमांड 8 अगस्त तक के लिए बड़ा दी गई है, यानि उन्हें अभी चार दिन और हिरासत में रहना होगा। अभी उन्हें इस मामले में कोई राहत नहीं है।

झूठ बोल रहे हैं संजय राउत

संजय राउत की पत्नी वैसे तो पेशे से स्कूल टीचर हैं लेकिन वे पति संजय राउत और दोनों बेटियों के साथ बिजनेस में भी सक्रिय हैं। अब उन्हें भी नोटिस भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक ऐसा भी हो सकता है कि ED दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करे। इसे पहले कोर्ट में सुनवाई की दौरान जज ने संजय राउत से सवाल किया कि आपको किसी तरह की कोई परेशानी है क्या। राउत ने कहा, जहां कस्टडी में रखा वहां वेंटिलेशन नहीं है। उन्होंने पंखे की मांग की। ED ने कोर्ट में कहा कि हमने उनको AC में रखा है, संजय राउत झूठ बोल रहे हैं।

कागज पत्र ED को पहले ही दिए जा चुके

ED ने सवाल किया कि हम जानना चाहते हैं कि, इनके और परिवार के अकाउंट में 1 करोड़ 6 लाख कैसे आए और विदेश दौरे पर कितना खर्च किया, उसकी जांच कर रहे हैं। हमको रेड में कुछ कागजात मिले हैं, जिससे पता चलता है कि राउत को हर महीने प्रवीण द्वारा एक निश्चित रकम दी जाती थी। संजय राउत के वकील ने अपनी दलील पेश करते हुए कहा की वर्षा राउत के अलीबाग प्लॉट को लेकर सभी कागज पत्र ED को पहले ही दिए जा चुके हैं। स्वप्ना पाटकर के वकील ने कहा कि संजय द्वारा स्वप्ना पाटकर को धमकाया जा रहा है। जज ने कहा जब संजय राउत गिरफ्तार हैं, तो धमका कौन रहा है।

जमानत रोकने की लिए अपील की

पात्रा चॉल घोटाले की जांच कर रही ED ने कोर्ट को बताया कि संजय राउत ने 10 प्लॉट खरीदने के लिए 3 करोड़ रुपए कैश दिए थे। संजय राउत को ये कैश प्रवीण राउत की ओर से मिला था। संजय राउत के लिए प्रवीण 'फ्रंटमैन' की तरह थे। वो संजय राउत को हर महीने लाखों रुपए कैश भी भेजते थे। इन्हीं सब मामलों में ईडी ने उनकी जमानत रोकने के लिए अपील की। ईडी राउत से 3 करोड़ के खुलासे पर बात कर रही है। कोर्ट द्वारा ईडी के विरोध के समर्थन किया गया और उनकी कस्टडी बढ़ा दी गई। जानकारी की मुताबिक रविवार को संजय राउत के घर की तलाशी के दौरान ED को साढ़े ग्यारह लाख रुपए नकद मिले हैं। राउत या उनके परिवार के लोग इस रकम का सोर्स नहीं बता सके हैं। ED ने इस रिकवरी को अपनी जांच में दर्ज कर लिया है। पात्रा चॉल घोटाला 1,043 करोड़ रुपए का है। राउत इस केस में आरोपी हैं।

वर्षा राउत तीन कंपनियों में पार्टनर

संजय राउत का परिवार भांडुप की फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित बंगले में रहता है। संजय राउत द्वारा चुनावी एफिडेविट में दी गई जानकारी के अनुसार वर्षा राउत तीन कंपनियों में पार्टनर हैं। इन कंपनियों की बात करें तो वर्षा राउत रॉयटर एंटरटेनमेंट एलएलपी, सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड और सिद्धांत सिस्कोन प्राइवेट लिमिटेड में पार्टनर हैं। रायटर ने ही ठाकरे फिल्म का निर्माण किया था। साल 2014-15 में एफिडेविट के मुताबिक वर्षा राउत की आमदनी 13,15,254 थी। ऐसे में अब उन पर भी पात्रा चॉल घोटाले मामले में गंभीर आरोप लग रहे हैं जिसके चलते ईडी अब उन्हें भी पूछताछ के लिए बुला रही है।

Next Story

विविध