Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Telangana में ' मोदी जी 1105 रुपए ' चर्चा में क्यों, TRS ने भाजपा की दुखती रग पर रख दी हाथ, पार्टी के पास नहीं है इसका जवाब

Janjwar Desk
4 Sep 2022 7:28 AM GMT
Telangana में  मोदी जी 1105 रुपए  चर्चा में क्यों, TRS ने भाजपा की दुखती रग पर रख दी हाथ, पार्टी के पास नहीं है इसका जवाब
x
Telangana : टीआरएस ( TRS ) ने सियासी सूझबूझ का परिचय देते हुए सीतारमण ( Nirmala sitharaman ) के इस नासमझी को सीधे घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम यानि महंगाई से जोर दिया है। ऐसा कर टीआरएस ने एक ही झटके में प्रदेश के हर घर के हर किचन तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर ली है। साथ ही भाजपा को आगाह किया है कि सभी लोग जानते हैं कि सिलेंडर को इतना महंगा किसने किया है।

Telangana : अमूमन लोग यह कहते हुए सुनाई दे जाते हैं कि कुछ बोलने से पहले नाप-तौल लेना चाहिए कि आप क्या बोलने जा रहे हैं, खासकर राजनेताओं को। इस बात की उपेक्षा करना कई बार उल्टा पड़ जाता है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala sitharaman ) के साथ भी कुछ वैसा ही हो रहा है। 2 सितंबर को उन्होंने अपनी तेलंगाना प्रवास के दौरान कामारेड्डी के डीएम को सार्वजनिक तौर पर फटकार लगाई थी। केंद्रीय मंत्री का डीएम को इस तरह से फटकार लगाना अब पीएम मोदी ( PM Modi ) को भारी पड़ रहा है। सीतारमण के पास टीआरएस ( TRS ) के वार का जवाब नहीं है।

टीआरएस का तंज : मोदी जी 1105

दरअसल, उचित दर की दुकान यानि राशन दुकान पर पीएम मोदी ( PM Modi ) का फोटो न होने पर जिस अंदाज में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वहां के डीएम का सार्वजनिक तौर पर अपमानित करना सीएम KCR की पार्टी का टीआरएस ( TRS ) को रास नहीं आया। अब टीआरएस ने इस मसले को पीएम मोदी पर हमला बोलने के लिए लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ दिया है। सीतारमरण को पलट जवाब देते हुए टीआरएस ने महंगाई से परेशान जनता और भाजपा की दुखती रग पर हाथ रख दिया है।

टीआरएस ने सियासी सूझबूझ का परिचय देते हुए सीतारमण के इस नासमझी को सीधे घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम यानि महंगाई से जोर दिया है। ऐसा कर टीआरएस ने एक ही झटके में प्रदेश के हर घर के हर किचन तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर ली है। साथ ही भाजपा को आगाह किया है कि सभी लोग जानते हैं कि सिलेंडर को इतना महंगा किसने किया है। वहां के लोगों को भी लगा कि उनके सीएम के लोगों ने सही मुद्दे को पक़ड़ा है। जब पीएम ये सोचते ही नहीं कि एलपीजी सिलेंडर का दाम 1105 रुपए होने पर आम जनता को कितनी परेशानी हो रही है तो टीआरएस उन्हें रियायत क्यों दे?

अपनी इस रणनीति के तहत टीआरएस ने पूरे तेलंगाना में मिनी ट्रक पर एलपीजी सिलेंडर भरकर उस पर पीएम मोदी फोटो लगा दिया। साथ ही फोटो पर लिख दिया - मोदी जी 1105 रुपए। ऐसा कर टीआरएस ने सीतारमण की पीएम मोदी की फोटो न लगने की कसक भी दूर कर दी और सबक भी सिखा दिया। टीआरएस ने पीएम पर ऐसा सियासी तंज कसा है जिसे लोग बहुत दिनों तक याद रखेंगे। ऐसा इसलिए कि मोदी जी 1105 रुपए ( Modi ji 1105 rupe ) वाला चार शब्दों का यह जुमला न केवल पीएम मोदी की जनविरोधी नीतियों पर चोट है, बल्कि महंगाई की मार का असर जनता पर कितना है, यह बताने के लिए भी काफी।

सीतारमण की नासमझी भाजपा पर भारी

दरअसल, निर्मला सीतारमण ने दो सितंबर को उचित मूल्य की दुकान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं नजर न आने पर जिलाधिकारी से सवाल किया था और सार्वजनिक तौर पर अपमानित किया था। ऐसा करना सियासी नासमझी है। क्योंकि ऐसा करना केंद्र और राज्य के बीच राजनीतिक मसला है। डीएम की भूमिका इसमें सीमित होती है। इससे कैसे निपटा जाए ये सियासी तौर पर तय होता न कि डीएम को लोगों के बीच डांट लगाकर। सीतारमण की इस भूल का अब टीआरएस ने पलटवार कर जवाब दिया है। निर्मला सीतारमण के इस व्यवहार पर तेलंगाना राष्ट्र समिति ने निराले अंदाज में पीएम मोदी की तस्वीर लगाकर उसका जवाब दिया है। टीआरएस के जवाब देने का ये तरीका भाजपा के लिए महंगा भी साबित हो सकता है। टीआरएस ने जिलाधिकारी निर्मला सीतारमण की यात्रा के एक दिन बाद यानी शनिवार को पलटवार करते हुए कई जगहों पर सिलेंडर के ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी। तस्वीर के साथ लिख दिया मोदी जी 1105 रुपए। ऐसा कर टीआरएस ने निर्मला सीतारमण का मुंह बंद कर दिया है।

क्या है मामला

बता दें कि भाजपा ( BJP ) की लोकसभा प्रवास योजना के तहत निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को जहीराबाद संसदीय क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में शिरकत की। इसी दौरान वह बिरकुर गांव में एक उचित मूल्य की दुकान पर पहुंचीं। सीतारमण ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि जो चावल खुदरा बाजार में 35 रुपए प्रति किलो मिलता है उन्हें उसी एक किलो चावल के लिए कितने रुपए देने पड़ते हैं। इस पर वहां मौजूद कुछ लोगों ने कहा कि वे एक रूपए प्रति किलो के हिसाब से भुगतान करते हैं। इसके बाद निर्मला सीतारमण ने कामारेड्डी के जिलाधिकारी जितेश वी पाटिल से पूछा कि क्या उन्हें पता है कि बाकी के 34 रुपए में से राज्य सरकार कितना वहन करती है और केंद्र सरकार कितना?

जैसे ही कलेक्टर ने निर्मला सीतारमण को जवाब देना शुरू किया, सीतारमण ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने कहा कि आप स्पष्ट तौर पर अपना जवाब दें। आप तेलंगाना कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। क्या आपको अपना जवाब सोचने के लिए समय चाहिए होगा। मेरे मीडिया को संबोधित करने से पहले इन आधे घंटों में आप अपना जवाब तैयार कर लें। मैं, उन्हें यह कह सकती हूं कि कलेक्टर खुद भी तुरंत इसका जवाब नहीं दे सके। उन्हें मुश्किल हुआ और उन्होंने जवाब तलाशा। इसके बाद वह उनसे कहती हैं कि उचित-मूल्य की दुकान पर जो चावल 35 रुपए प्रति किलो की दर से मिलता है उसमें से 29 रुपए केंद्र सरकार वहन करती है। राज्य 5 रुपए और आम लोगों को यह एक रुपए देकर एक किलो मिलता है।

फिर पीएम मोदी की तस्वीर क्यों नहीं?

इसके बाद निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री की तस्वीर को लेकर जिलाधिकारी पाटिल से सवाल किया। उन्होंने जिलाधिकारी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि जिले में जितनी भी उचित-मूल्य की दुकानें हैं, वहां पीएम मोदी की तस्वीर स्पष्ट तरीके से नजर आए। उन्होंने कहा कि हमारे लोग यहां आकर फ्लैक्स लगाकर जाएंगे। बतौर ज़िलाधिकारी आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि फ्लैक्स न तो हटे और न ही फाड़ा जाए।

वहीं डीएम पाटिल ने कहा कि सीतारमण से मुलाकात के दौरान और इस पूरे घटनाक्रम के दौरान वो कभी भी डरा हुआ महसूस नहीं कर रहे थे। डीएम ने बताया कि उन्होंने पीडीएस पर कुछ जानकारी मांगी, जो ठीक उसी वक्त मेरे पास नहीं था। उन्होंने कहा कि वो आधे घंटे तक मेरे जवाब का इंतज़ार करेंगी लेकिन वह चली गईं।

Next Story

विविध