Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Telangana News : उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने राहुल गांधी को नहीं दी कैम्पस में घुसने की इजाजत, विरोध में हाईकोर्ट पहुंचे छात्र

Janjwar Desk
3 May 2022 7:08 AM GMT
UP Election 2022 : राहुल गांधी का मोहन भागवत पर पलटवार, कहा  हिंदुत्ववादी मानते हैं कि सब भारतीयों का DNA समान है।
x

राहुल गांधी ने किया मोहन भागवत पर पलटवार

Telangana News : उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने कथित तौर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) को कैंपस में गैर राजनीतिक दौरे (Non-political tour) की इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

तेलंगाना न्यूज : तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद ( Hyderabad News ) स्थित उस्मानिया यूनिवर्सिटी (Osmania University) का नाम भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में शुमार है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) के दौरे को लेकर यह विश्वविद्यालय दो दिनों से सुर्खियों में हैं। उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने कथित तौर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) को कैंपस में गैर राजनीतिक दौरे (Non-political tour) की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। यूनिवर्सिटी के इस फैसले से तेलंगाना (Telangana) में नया सियासी विवाद (New political controversy) उठ खड़ा हुआ है।

दरअसल, हैदराबाद ( Hyderabad ) स्थित उस्मानिया विश्वविद्यालय (Osmania University) ने कार्यक्रम के आयोजकों को कार्यकारी समिति के कथित फैसले के बारे में लिखित जानकारी नहीं दी है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने इसे लेकर तेलंगाना राष्ट्र समिति की राज्य सरकार पर निशाना साधा है। कुछ छात्रों ने राहुल के दौरे के लिए यूनिवर्सिटी को आदेश देने के लिए हाईकोर्ट का रुख किया है।

कैंपस में गैर शैक्षणिक कार्यक्रमों पर है बैन

तेलंगाना कांग्रेस के नेताओं ने 02 मई को कहा है कि उन्होंने 23 अप्रैल को कार्यक्रम के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन से इजाजत मांगी थी। बताया गया था कि यह आयोजन गैर-राजनीतिक होगा। लेकिन एक अधिकारी ने बताया कि साल 2017 से कार्यकारी परिषद ने प्रस्ताव अपनाया था जिसमें सियासी बैठकों समेत गैर-शैक्षणिक गतिविधियों की कैंपस में रोक लगा दी थी।अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रस्ताव जून 2017 में अपनाया गया था। उन्होंने बताया कि इसके एक साल पहले हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को यूनिवर्सिटी कैंपस में राजनीतिक और सार्वजनिक बैठकों की अनुमति नहीं देने के आदेश दिए थे। दरअसल, उस दौरान राजनीतिक गतिविधियों को लेकर लगातार हो रही परेशानी के चलते याचिका दायर की थी।

विरोध प्रदर्शन पर उतरे छात्र

उस्मानिया विश्वविद्यालय की तरफ से लिए गए इस कथित फैसले से कैंपस के छात्रों में गहरा असंतोष है। छात्रों यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। तेलंगाना यूथ कांग्रेस के कई नेताओं और समर्थकों ने शनिवार को OU आर्ट्स कॉलेज में प्रदर्शन किया है।

लिखित में जानकारी दे यूनिवर्सिटी प्रशासन

Telangana News : दूसरी तरफ इसके जवाब में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और टीआरएस से जुड़े छात्र संगठनों ने भी जवाबी प्रदर्शन किया। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना निरुद्योग विध्यार्थी जॉइंट एक्शन कमेटी के मानवता रॉय ने कहा कि प्रशासन ने फैसले की जानकारी लिखित में नहीं दी है। हम प्रशासन की तरफ से लिखित में जानकारी चाहते हैं।

Next Story

विविध