Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Assembly Election 2022 : योगी जी वह दुकान बताएं जहां 1100 में मिलेगा जूता-मोजा, ड्रेस और स्‍वेटर - सं​जय सिंह

Janjwar Desk
9 Nov 2021 1:04 PM GMT
UP Assembly Election 2022 : योगी जी वह दुकान बताएं जहां 1100 में मिलेगा जूता-मोजा, ड्रेस और स्‍वेटर - सं​जय सिंह
x

(लखनऊ में आम आदमी पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस)

UP Assembly Election 2022 : संजय सिंह ने कहा कि बस्‍ता, जूता-मोजा, स्वेटर और ड्रेस खरीद के लिए स्कूली बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1100-1100 भेजकर योगी जी बस द‍िखावा कर रहे हैं।

UP Assembly Election 2022 : योगी जी (Yogi Adityanath) ने कक्षा एक से आठ तक के बच्‍चों को ठंड में ठ‍िठुरने के ल‍िए छोड़ द‍िया है। कोरोना (Covid 19) काल में बंद कस्‍तूरबा व‍िद्यालयों में बच्चियों के ड्रेस, स्‍टेशनरी और भोजन के नाम पर हमने नौ करोड़ रुपये का भ्रष्‍टाचार खोला तो अब सरकार (UP Govt) सीधे अभिभावकों के खाते में बस्‍ता, ड्रेस, स्‍वेटर और जूता-मोजा खरीदने के ल‍िए पैसे भेजने का ड्रामा कर रही है। इस रकम से एक बच्‍चे के ल‍िए पूरा सामान नहीं खरीदा जा सकता। ये पैसे भी सरकार ने उन जनधन खातों में भेजे हैं, ज‍िसमें 31 प्रतिशत सीज हैं। ऐसे में बच्‍चों के पास ठंड में ठ‍िठुरने के अलावा कोई अन्‍य व‍िकल्‍प नहीं है। ये बातें आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रदेश प्रभारी राज्‍यसभा सांसद संजय स‍िंह (Sanjay Singh) ने मंगलवार को प्रदेश कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान कहीं। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह और प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी मौजूद रहे।

संजय सिंह (Sanjay Singh) ने कहा कि बस्‍ता, जूता-मोजा, स्वेटर और ड्रेस खरीद के लिए स्कूली बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1100-1100 भेजकर योगी जी बस द‍िखावा कर रहे हैं। एक द‍िन पहले मैंने यह बात कही थी। तब मैंने इस खरीद के ल‍िए अभि‍भावकों के खाते में तीन हजार भेजने की मांग की थी। मेरा गण‍ित सही रहे, इसके ल‍िए आज बाजार गया और एक बच्‍चे के ल‍िए बस्‍ता, दो ड्रेस, दो मोजा, एक जूता और स्‍वेटर खरीदा। सामान्‍य श्रेणी का यह सामान खरीदने में 2600 रुपये से ज्‍यादा खर्च हो गए।

आप सांसद ने बताया कि एक सामान्य शर्ट का मूल्य 358 रुपए है और 398 रुपए की एक पैंट है। पैंट और शर्ट के दो सेट का मूल्य 1512 रुपये है। वहीं, सामान्य क्वालिटी का एक स्वेटर 428 रुपये का है। इसके अलावा एक जोड़ी जूता 250 रुपये और दो जोड़ी मोजा 96 रुपये का है। वहीं, स्कूल बैग 350 रुपये का है। पूरी खरीदारी का कुल मूल्य 2636 रुपये है। ऐसे में हमारी मांग है क‍ि सरकार हर अभ‍िभावक के खाते में न्‍यूनतम 2600 रुपये भेजें और सीधे खाते में 1100 रुपये भेजने का ड्रामा बंद करे।

संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी की तरफ से बेसिक शिक्षा मंत्री को इस संबंध में एक ग्यारह ₹1100 का चेक भेजा जा रहा है। इसमें उनसे कहा गया है कि 1100 में किसी बच्चे का जूता मोजा, स्वेटर, बस्ता और दो ड्रेस खरीद कर दिखा दें। साथ ही वह सभी ज‍िलों में उन दुकानों का नाम सार्वजनिक करें, जहां ये सारे सामान 1100 रुपये में ल‍िए जा सकें। मुख्यमंत्री जी इस तरह किसी की गरीबी का मजाक ना बनाएं। अगर आपकी नीयत ठीक है तो इस धनराशि को बढ़ाकर 2600 करें।

बढती हुई मंहगाई को लेकर संजय सिंह ने कहा कि सुरसा की तरह महंगाई बढ़ रही है। बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है। आज लोग सरसों का तेल और पेट्रोल डीजल पव्वा में खरीद रहे हैं। लोग 25-25 रुपये का तेल डलवाने पर मजबूर हैं। माताएं और बहनें सब्जी भी अब पव्वा में खरीद रहे हैं। भाजपा ने ऐसा विकास किया कि लोग किलो से पव्वा पर आ गए हैं।

इससे एक दिन पहले भी संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। नोटबंदी की पांचवीं बरसी पर उन्होंने कहा था कि आज के ही दिन नोटबंदी करने के अर्थव्वस्था की कमर तोड़ दी गई थी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जश्न मना रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल का दाम कम कर दिया है। जब 2014 में कच्चे तेल का दाम 105 डॉलर प्रति बैरल था तब देश में पेट्रोल का दाम 71 रुपये था और आज 83 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल का दाम हो गया है फिर भी मोदी सरकार पेट्रोल डीजल के नाम पर आम जनता को ठग रही है।

Next Story

विविध