Top
राजनीति

नेताजी ने की थी योजना आयोग की परिकल्पना और भाजपा ने उसे भंग कर दिया : ममता बनर्जी

Janjwar Desk
23 Jan 2021 7:39 AM GMT
नेताजी ने की थी योजना आयोग की परिकल्पना और भाजपा ने उसे भंग कर दिया : ममता बनर्जी
x

Mamta Banerjee IANS Photo.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर ममता बनर्जी ने भाजपा पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने कहा है कि जिस योजना आयोग की परिकल्पना नेता जी ने देश की आजाद की पहले की थी, उसे भाजपा की मोदी सरकार ने भंग कर दिया...

जनज्वार। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की विरासत व योगदान को लेकर भाजपा व तृणमूल कांग्रेस सक्रिय हैं। दोनों पार्टियां नेताजी की 125वीं जयंती पर अलग-अलग कार्यक्रम कर रही हैं। इसी क्रम में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के श्याम बाजार में पदयात्रा निकाली, जिसमें भारी संख्या में लोग जुटे। इस दौरान ममता बनर्जी ने नेताजी की परिकल्पना योजना आयोग को भाजपा सरकार द्वारा भंग किए जाने को लेकर उस पर निशाना साधा।

ममता बनर्जी ने आज श्याम बाजारसे रेड रोड तक निकाली गयी पदयात्रा के क्रम में कहा कि आजादी के पहले एक योजना आयोग और भारतीय राष्ट्रीय सेना का होना नेताजी की दूरदर्शिता को दर्शाता है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वे उनके आदर्शाें को अपनाने का दावा करते हैं लेकिन योजना आयोग को भंग कर देते हैं। उन्होंने कहा कि हम नेताजी की 125 जयंती को भव्य मौके के रूप में मना रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस व पश्चिम बंगाल सरकार नेताजी की जयंती को देश नायक दिवस के रूप में मना रही है, जबकि केंद्र सरकार व भाजपा इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मना रही है। हालांकि इससे पहले तृणमूल नेताओं ने केंद्र से कहा था कि नेताजी की जयंती को देश नायक दिवस के रूप में मनाया जाए क्योंकि यह पराक्रम दिवस से अधिक व्यापक शब्द है। वहीं, ममता बनर्जी ने कहा था कि पराक्रम दिवस के दो-चार अर्थ होते हैं और वे इसके बारे मे ंसही से नही ंजानती हैं, लेकिन उनकी सरकार इस दिन को देश नायक दिवस के रूप में मनाएगी।

ममता बनर्जी ने कहा है कि नेताजी एक सच्चे नेता थे जो लोगों की एकजुटता में यकीन करते थे। उन्होंने कहा कि पश्मिच बंगाल सरकार ने एक कमेटी बनायी है जो एक साल तक नेताजी की जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा बनाएगी। उन्होंने कहा कि आजाद हिंद फौज के नाम पर एक स्मारक राजारहाट में बनाया जाएगा और एक विश्वविद्यालय उनके नाम पर स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय को राज्य द्वारा पूरी तरह वित्त पोषित किया जाएगा और विदेशी विश्वविद्यालय के साथ उसका करार होगा।

ममता बनर्जी ने कहा है कि कोलकाता में इस साल के गणतंत्र दिवस परेड को नेताजी को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने नेताजी की जयंती पर सभी घर में शंख बजाने की अपील की है। साथ ही केंद्र सरकार से मांग की है कि 23 जनवरी को नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए।

Next Story

विविध

Share it