Top
राजनीति

चीन को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संसद में बयान पर कांग्रेस का सवाल-2020 वाली स्थिति कब तक होगी बहाल?

Janjwar Desk
12 Feb 2021 3:37 AM GMT
चीन को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संसद में बयान पर कांग्रेस का सवाल-2020 वाली स्थिति कब तक होगी बहाल?
x
सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने कहा था कि लद्दाख के सभी क्षेत्रों से सेना हटेगी, लेकिन अब वो सिर्फ पैंगोंग झील की बात क्यों कर रहे हैं..

जनज्वार। चीन को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा संसद में बयान दिए जाने के बाद कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री चीन का नाम तक नहीं लेते। उन्होंने सवाल उठाया कि अप्रैल 2020 वाली यथास्थिति की बहाली कब तक होगी।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'मोदी सरकार ने कहा था कि लद्दाख के सभी क्षेत्रों से सेना हटेगी, लेकिन अब वो सिर्फ पैंगोंग झील की बात क्यों कर रहे हैं?'

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करती रही है। भारत फिंगर 8 के बाद चीन की सीमा मानता है।

सूरजेवाला ने कहा 'लेकिन आज के बयान के मुताबिक सेना फिंगर 3 तक सीमित हो जाएगी। क्या सरकार फिंगर 3 से फिंगर 8 को एक नया बफ़र ज़ोन नहीं बना रही?' सुरजेवाला ने कहा कि रक्षा मंत्री के बयान के बाद लगता है कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण कैलाश रेंजेस से सेना को वापस लौटना पड़ेगा, जहां भारत चीन के मुकाबले ज़्यादा मज़बूत स्थिति में है।'

उन्होंने आरोप लगाया कि चीन ने एलएसी से 18 किलोमीटर अंदर वाई जंक्शन तक घुसपैठ कर रखी है और भारतीय सेना को अपनी ज़मीन पर पेट्रोलिंग करने से रोक रखा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि 'मोदी सरकार 'राष्ट्रीय सुरक्षा' और भारत की 'क्षेत्रीय अखंडता' के साथ समझौता कर रही है। पूर्वी लद्दाख में चीनी घटनाओं पर राज्यसभा में आज रक्षा मंत्री के बयान से यह स्पष्ट है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी तो 'चीन' शब्द का नाम तक नहीं लेते।

बता दें कि भारत-चीन के बीच सीमा पर गतिरोध खत्म करने की प्रक्रिया यानी कि डिसएंगेजमेंट प्रोसेस शुरू हो चुकी है। इस बाबत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया। रक्षामंत्री के उसी बयान को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं।

Next Story

विविध

Share it