राजनीति

Who Is Rahul Narvekar : जानिए कौन हैं राहुल नार्वेकर? BJP विधायक से बने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष, शिवसेना और NCP के भी रहे हैं खास नेता

Janjwar Desk
3 July 2022 2:00 PM GMT
Who Is Rahul Narvekar : जानिए कौन है राहुल नार्वेकर ? BJP विधायक से बने महारष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष, शिवसेना और NCP के भी रहे हैं खास नेता
x

Who Is Rahul Narvekar : जानिए कौन है राहुल नार्वेकर ? BJP विधायक से बने महारष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष, शिवसेना और NCP के भी रहे हैं खास नेता 

Who Is Rahul Narvekar : राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar) महाराष्‍ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) के नए अध्‍यक्ष चुन लिए गये हैं, उन्‍हें जीत के लिए 164 मत मिले जबकि 144 वोटों की ही जरूरत थी...

Who Is Rahul Narvekar : महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में विधानसभा अध्यक्ष ( Maharashtra Assembly Speaker ) पद के लिए जोर आजमाइश के बीच रविवार को विशेष सत्र के दौरान भाजपा ( BJP ) की ओर से स्पीकर पद का प्रत्याशी बनाये गए राहुल नार्वेकर ( Who Is Rahul Narvekar ) चुनाव जीत ( Win Election ) गए हैं। इसके साथ ही भाजपा और सीएम एकनाथ शिंदे ( CM Eknath Shinde ) के गुट ने विधानसभा में पहली अग्निपरीक्षा पास कर ली है। महा विकास अघाड़ी ( MVA ) की ओर से शिवसेना ( Shiv Sena ) विधायक राजन साल्वी ( Rajan Salvi ) को प्रत्याशी बनाया था जिन्हें बहुत कम वोट मिला है।

सबसे कम उम्र के विधानसभा अध्यक्ष बने राहुल नार्वेकर

राहुल नार्वेकर (Who Is Rahul Narvekar) महाराष्‍ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) के नए अध्‍यक्ष चुन लिए गये हैं। उन्‍हें जीत के लिए 164 मत मिले जबकि 144 वोटों की ही जरूरत थी। उन्‍होंने श‍िवसेना के उम्‍मदीवार राजन साल्‍वी (Rajan Salvi) को हराया जिन्‍हें 107 वोट ही मिले। इस पद के लिए राहुल श‍िंदे गुट (Eknath Shinide) और बीजेपी की पहली पसंद थे। महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है क‍ि राहुल देश के इतिहास में सबसे कम उम्र के विधानसभा अध्‍यक्ष हैं। पेशे से वकील राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) के नाम का ऐलान जब हुआ, तब एक बार सब सोच में पड़ गये थे।

वरिष्ठ और अनुभवी नेता की जगह युवा नेता को मौका

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद का चुनाव जीतने के तत्काल बाद से राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) सुर्खियों में आ गए हैं। सुर्खियों में इसलिए कि विधानसभा अध्यक्ष ( Assembly Speaker ) जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए भाजपा ( BJP ) ने राहुल नार्वेकर का नाम आगे कर राजनीति के जानकारों को चौंका दिया है। भाजपा की ओर से राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) के चयन पर राजनीतिक हलकों में इसलिए भी हैरानी है क्योंकि अब तक इस पद के लिए किसी वरिष्ठ और अनुभवी नेता को ही नामित करने परंपरा रही है। यही वजह है कि सभी ये जानना चाहते हैं कि आखिर राहुल नार्वेकर कौन हैं, भाजपा ( BJP ) के इस युवा नेता की खासियत क्या हैं।

जानिए कौन हैं राहुल नार्वेकर?

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के बीजेपी उम्मीदवार 45 साल के राहुल नार्वेकर पेशे से वकील हैं। उनके पिता सुरेश नार्वेकर बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) में पार्षद थे। उनके भाई मकरंद BMC के वार्ड नंबर 227 से दूसरी बार पार्षद बने हैं। उनकी भाभी हर्षता भी बीएमसी के वार्ड नंबर 226 से पार्षद हैं। इसके अलावा राहुल विधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष NCP के वरिष्ठ नेता रामराजे निंबालकर के दामाद भी हैं। नाइक इस वक्त महाराष्ट्र विधान परिषद के मौजूदा अध्यक्ष हैं।

तीन साल पहले ज्वॉइन की थी भाजपा

राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) ने महाराष्ट्र विधानसभा 2019 के दौरान ही बीजेपी ज्वॉइन की थी। भाजपा ने उन्हें साउथ मुंबई की कोलाबा विधानसभा से मैदान में उतारा था, जहां उन्होंने जीत दर्ज की थी। राहुल नार्वेकर इस वक्त प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी हैं।

शिवसेना और NCP में भी रहे हैं राहुल नार्वेकर

भाजपा ज्वाइन करने से पहले राहुल नार्वेकर शिवसेना और NCP में भी रहे। राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) 15 साल तक शिवसेना में रह चुके हैं। 2014 में वह राज्य विधान परिषद का चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन शिवसेना ने इनकार कर दिया। इसके बाद वह शिवसेना से इस्तीफा देकर शरद पवार की अगुआई वाली NCP में शामिल हो गए। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान वह NCP के टिकट पर मावल सीट से मैदान में उतरे थे, लेकिन जीत नहीं पाए। उसके बाद उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया और कोलाबा से विधायक बने।

पहली बार विधायक होते हुए भी एक अनुभवी नेता

राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) कानूनी और विधायी जटिलताओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। महाराष्ट्र विधानसभा में मौजूदा राजनीतिक हालात में उनकी विशेषज्ञता विधानसभा के संचालन में मदद करेगी। पार्टी सूत्रों ने ये भी दावा किया कि पहली बार के विधायक होने के बावजूद नार्वेकर एक अनुभवी नेता हैं। वह लंबे समय तक कई दलों के साथ काम कर चुके हैं।

Next Story

विविध