Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Yogi Sarkar Part-2 : दोबारा शपथ लेते ही योगी के ये होंगे सबसे बड़े और पहले फैसले

Janjwar Desk
19 March 2022 11:29 AM GMT
Yogi Government 2.0 : मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ का एक महीना पूरा, अब तक हुआ केवल एक काम
x

Yogi Government 2.0 : मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ का एक महीना पूरा, अब तक हुआ केवल एक काम

Yogi Sarkar Part-2 : दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेते ही योगी बड़े सियासी फैसले लेंगे। ये भी माना जा रहा है कि आम लोगों से जुड़े मुद्दों पर सबसे पहले फैसले लेंगे।

Yogi Sarkar Part-2 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का फैसला आने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) दोबारा प्रदेश में सरकार बनाने की तैयारी में जुटी है। एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ ( Yogi adityanath ) ही होंगे। अन्य मंत्रियों के नामों पर फैसला लेने का सिलसिला जारी है। लखनऊ में 25 मार्च के शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे होगा। इसके साथ ही इस बात की चर्चा जोरों पर है कि योगी दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेते ही बड़े सियासी फैसले ले सकते हैं। साथ ही ये भी माना जा रहा है कि आम लोगों से जुड़े मुद्दों पर सबसे पहले फैसले लेंगे।

दरअसल, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में भाजपा ( BJP ) को कई योजनाओं का लाभ विधानसभा चुनाव में मिला है। लाभार्थियो ने भाजपा को वोट किया है। इसलिए सीएम योगी ( Yogi Government ) सबसे पहले उन्हीं वादों को पूरा करने का ऐलान करेंगे। इनमें चार वादे सबसे ज्यादा अहम हैं जिसका लाभ भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok Sabha Election 2024 ) में उठा सकती है।

ये हैं चार सबसे बड़े मुद्दे जिस पर लिए जाएंगे सबसे पहले फैसले


1. निशुल्क अनाज वितरण योजना ( Free Ration Distribution Scheme )

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत से खुश भाजपा यूपी के 15 करोड़ गरीबों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि योगी सरकार गरीबों को अपनी मुफ्त राशन ( Free Ration in UP ) वितरण योजना को लोकसभा चुनाव 2024 तक के लिए आगे बढ़ा सकती है। भाजपा ने गरीबों का ख्याल रखने का वादा भी चुनाव के दौरान किया था। यही वजह है कि खाद्य व रसद विभाग ने शासन को इस संबंध में अपना प्रस्ताव भेज दिया है। कोरोना काल के दौरान गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना शुरू की गई थी। पहले इसे नवंबर 2021 तक जारी रखना था जिसे विधानसभा चुनाव और कोरोना महामारी के कारण योगी सरकार ने मार्च 2022 के अंत तक जारी रखने का एलान किया था। अब इसे लोकसभा चुनाव तक बढ़ाने की योजना है।

2. पेंशन स्कीम ( Pension Scheme )

यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत निराश्रित महिला, वृद्ध, दिव्यांग, निराश्रित महिलाओं के लिए जारी पेंशन योजना को आगे भी जारी रखने का वादा किया था। इन लोगों को 1000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब पेंशन मिल रहा है। मार्च में 55.77 वृद्धजनों, करीब 11 लाख दिव्यांगों, लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाओं को यूपी पेंशन योजना का लाभ के माध्यम से पेंशन का लाभ मिला था। वादों के मुताबिक योगी 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन देने की घोषणा कर सकते हैं। इसके अलाव कुष्ठ रोगियों व अन्य लाभार्थियों को पेंशन योजना का लाभ जारी रखने का ऐलान होने की संभावना है।

3. गन्ना भुगतान ( Sugarcane Payment )

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गन्ना का समय से भुगतान बड़ा मुद्दा रहा। भाजपा को इस मुद्दे ने सबसे ज्यादा परेशान भी किया। यूपी के किसानों को खुश करने और पार्टी से जोड़े रखने के लिए गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान का ऐलान होने की संभावना है। देरी होने पर ब्याज सहित भुगतान किसानों को दिया जा सकता है। बताया तो ये भी जा रहा है कि किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया जा सकता है।

4. अवारा पशु ( Stray Animal )

वेस्ट से लेकर ईस्ट यूपी तक आवारा पशुओं की समस्याओं ने सबसे ज्यादा योगी को परेशान किया। ऐसा इसलिए कि इस मुद्दे को लेकर योगी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान काफी सख्ती दिखाई थी। चुनाव के दौरान नुकसान से बचने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चुनावी रैलियों के दौरान आवारा पशुओं की समस्या को हल किए जाने का वादा किया था। अब जब योगी सरकार ने बहुमत के साथ वापसी की है, तो उनपर आवारा पशुओं के समस्या से निपटने की चुनौती है। बता दें के इसके अलावा भी कई अहम मुद्दे हैं जिस पर योगी सरकार को लोकसभा चुनाव से पहले काम करना होगा।

Next Story

विविध