Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

YouTube Channel Block : अनुराग ठाकुर ने यूट्यूब चैनल ब्लॉक करने की दी चेतावनी तो कपिल सिब्बल ने पलटकर पूछे ये सवाल

Janjwar Desk
20 Jan 2022 12:38 PM GMT
YouTube Channel Block : अनुराग ठाकुर ने यूट्यूब चैनल ब्लॉक करने की दी चेतावनी तो कपिल सिब्बल ने पलटकर पूछे ये सवाल
x
YouTube Channel Block : अनुराग ठाकुर के ताजा बयान के बाद वैकल्पिक मीडिया का अस्तित्व एक बार फिर चर्चा का विषय बन गया है।

You Tube Channel Block : राष्ट्रवाद और भारत विरोध पर अपने बयानों को लेकर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आये दिन सुर्खियों में बने रहते हैं। इस सिलसिला को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने एक बार फिर बयान दिया है कि सरकार देश के खिलाफ साजिश रचने वालों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई जारी रखेगी। उनके इस बयान के बाद से वैकल्पिक मीडिया के अस्तित्व को लेकर एक बार फिर चर्चा का बाजार गरम है। इस बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने अनुराग के बयान पर पलटवार किया है।

क्या यह सब पर लागू होगा




भारत विरोध यूट्यूब चैनल बंद करने की चेतावनी के मुद्दे पर वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर तंज कसा है। उन्होंने अपने ट्विट में अनुराग ठाकुर से पूछा है क्या यह उस राजनीतिक दल पर लागू होगा जिसने इसे एक कला में बदल दिया है? उन्होंने इस पूरे वाक्य को दो मंत्रियों के बीच बातचीत के तौर पर पेश किया है। एक मंत्री कहता है कि, कोई भी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल जो झूठ फैलाता है और समाज को बांटता है, उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा तो वहीं, दूसरा मंत्री इस पर सवाल करते हुए पूछता है कि क्या ये उस दल पर भी लागू होगा जिसने इसे एक कला बना दिया है?

क्या कहा था अनुराग ठाकुर ने

दरअसल, बुधवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चेतावनी दी कि सरकार देश के खिलाफ साजिश रचने वाले यूट्यूब चैनल और न्यूज वेबसाइट के खिलाफ पहले की तरह कार्रवाई जारी रखेगी। इस मुद्दे पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में ठाकुर ने कहा कि हां, एक माह पहले भी मैंने भारत विरोधी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था। मुझे खुशी है कि दुनियाभर के कई बड़े देशों ने इसका संज्ञान लिया। यूट्यूब भी आगे आया और उन्हें ब्लॉक करने के लिए कार्रवाई की।

केंद्रीय मंत्री पहले भी दे चुके हैं भड़काव बयान

साल 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के रिठाला में 27 जनवरी को एक चुनावी सभा की थी। उसके बाद उनका एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो वो बोलते सुनाई दिए कि "देश के गद्दारों को…" जिसके बाद भीड़ की तरफ से जवाब आ रहा था- "गोली मारो... " उनका यह बयान काफी विवादों में रहा था। गोली मारो' वाले भड़काऊ बयानों के चलते चुनाव आयोग की तरफ से प्रचार पर 72 घंटे का बैन भी केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकर झेल चुके हैं। हालांकि, इस मुद्दे पर अब वो पहले की तरह बोलने से बचते हैं।

यही वजह है कि इस बार भी जब उन्होंने भारत विरोधी यूट्यूब चैनल और वेबसाइटों को ब्लॉक करने की चेतावनी दी तो उसके मायने निकाले जाने लगे हैं। वैकल्पिक मीडिया में इस बात की चर्चा है कि आखिर सरकार के निशाने पर कौन है, क्या सरकार से असहमति रखने वाले भी तो उसी कटेगरी में शामिल नहीं हैं। अगर ऐसा है तो फिर वैकल्पिक मीडिया का क्या होगा?

1 माह पहले 20 यूट्यूब चैनल हुआ था ब्लॉक

बता दें कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले साल 21 दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ एक समन्वित प्रयास में 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को अवरुद्ध (ब्लॉक) करने का आदेश दिया था। वे भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे। उन्होंने कहा भविष्य में भी, भारत के खिलाफ साजिश रचने, झूठ फैलाने और समाज को विभाजित करने वाले ऐसे किसी भी अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए कार्रवाई की जाएगी। इन चैनलों का इस्तेमाल "कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत आदि" जैसे विषयों पर समन्वित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था।

Next Story

विविध