समाज

दिल्ली रेप कांड: होने लगे राजनेताओं के दौरे पर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, ऐसे समाधान को लेकर क्यों है चुप्पी?

Janjwar Desk
4 Aug 2021 5:00 AM GMT
दिल्ली रेप कांड: होने लगे राजनेताओं के दौरे  पर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, ऐसे समाधान को लेकर क्यों है चुप्पी?
x

दिल्ली के एक श्मशान घाट में नाबालिग की कथित तौर पर रेप के बाद हत्या को लेकर लोग आक्रोशित हैं

मंगलवार को ट्वीट करने के बाद आज बुधवार को सुबह-सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंच गए हैं..

जनज्वार। दिल्ली स्थित एक श्मशान घाट में नाबालिग की कथित तौर पर रेप के बाद हत्या के विरोध में स्थानीय लोगों ने आंदोलन शुरू कर दिया है। धीरे धीरे यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस बीच मंगलवार को ट्वीट करने के बाद आज बुधवार को सुबह-सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंच गए हैं।

वैसे घटना के बाद राजनेताओं के पहुंचने का सिलसिला तो शुरू हो गया है लेकिन यह सवाल अपनी जगह कायम है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए निरोधात्मक उपाय क्या हो सकता है। ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वालों की मानसिकता कैसे बदल सकती है, बेटियां कैसे सुरक्षित रह सकतीं हैं, कानून और समाज की इसमें क्या भूमिका हो सकती है, इसपर न तो कोई बहस होती है, न कोई इसकी जरूरत महसूस करता है। नतीजा अलग-अलग जगहों से ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति की खबरें आती रहतीं हैं।

बता दें कि दिल्ली की इस घटना के बाद पीड़ित परिवार के यहां नेताओं का आना जाना शुरू है। भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद रावण पहले आ चुके हैं, अभी राहुल गांधी पहुंचे हैं, बीजेपी के नेता भी पहुंच रहे हैं और खबर है कि आज ही अरविंद केजरीवाल भी पहुंचने वाले हैं। ले देकर इस कांड की परिणति भी उस ओर होती दिख रही है, जब घटना को लेकर राजनीतिक रोटियां सेंकी जाएंगी और अंततः मुआवजे आदि का प्रावधान कर मामले को शांत कर दिया जाएगा। टीवी चैनलों में भी बहसें मूल मुद्दे को छोड़कर राजनेताओं के दौरे पर शिफ्ट होती जा रहीं हैं।

उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज बुधवार को दिल्ली कांड के पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे हैं। खबर है कि यहां उनका विरोध भी हुआ। इसके बाद खड़ी गाड़ी में उन्होंने पीड़ित परिवार के साथ बात की है। बता दें कि दिल्ली के कैंट इलाके के एक श्मशान घाट में नाबालिग बच्ची से कथित रेप के बाद हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पीड़ित परिवार से मिलने के लिए पहुंचे तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भी पीड़ित परिवार से आज मिलने जाने की बात कही जा रही है।

बताया जाता है कि राहुल गांधी आज सबसे पहले प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे लेकिन ज्यादा भीड़ होने की वजह से उन्हें गाड़ी में ही बैठना पड़ा। उन्होंने गाड़ी के अंदर बैठाकर पीड़िता के माता-पिता से बात की है।

जानकारी के मुताबिक 1 अगस्त को श्मशान घाट के अंदर पानी लेने गयी 9 साल की बच्ची के साथ क​थित रूप से बलात्कार किया गया। परिजनों का आरोप है कि बच्ची के मां-बाप की मर्जी के बिना उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

उधर इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार कर IPC की धारा 302, पोक्सो एक्ट, धारा 506, 342, 201, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोप यह भी है कि बलात्कार के आरोपित द्वारा बच्ची के परिजनों को 20 हजार रुपया देकर उनका मुंह बंद कराने की भी कोशिश की गई।

Next Story

विविध