Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Fact Check : बिहार की जिस लड़की को 8 साल का बताकर सोशल मीडिया पर किया था वायरल, वह निकली 19 की

Janjwar Desk
28 May 2021 6:23 PM GMT
Fact Check : बिहार की जिस लड़की को 8 साल का बताकर सोशल मीडिया पर किया था वायरल,  वह निकली 19 की
x

दुल्हन तनु कुमारी ने जारी किया वीडियो : कहा बंद करो मेरे बारे में दुष्प्रचार और 8 साल की दुल्हन बताकर सोशल मीडिया पर प्रसारित करना 

जिस दुल्हन को 8 साल का बताकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा था, उसने खुद वीडियो जारी कर कहा कि मेरे बारे में दुष्प्रचार करना बंद करो, मैं 8 नहीं 19 साल की हूं...

नवादा, बिहार। आज सुबह से ही सोशल मीडिया पर बिहार की एक शादीशुदा जोड़े की तस्वीर वायरल हो रही थी, जिसके बारे में दावा किया जा रहा था कि नवादा की इस लड़की की शादी मात्र 8 साल में कर दी गयी है। ट्वीटर और फेसबुक पर इसे अनगिनत लोगों ने शेयर करते हुए लिखा था कि आज भी समाज में इस तरह मां-बाप बेटियों को बोझ समझते हैं और मात्र 8 साल में शादी करने का पाप किया जाता है।

अब उस तस्वीर की असलियत सामने आ गयी है। जिस दुल्हन को 8 साल का बताकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा था उसने खुद वीडियो बनाकर कहा कि मेरे बारे में दुष्प्रचार करना बंद करो, मैं 8 नहीं 19 साल की हूं। अगर यकीन नहीं हो तो मेरा आधार कार्ड देख लो।

इससे पहले सोशल मीडिया पर शादी के जोड़े का एक फोटो के साथ 8 साल की नाबालिग का 28 साल के युवक से शादी की सूचना देकर पोस्ट को वायरल कर रहे थे। सोशल मीडिया के माध्यम से यह जानकारी आग की तरह फैल गयी कि बिहार के नवादा में 8 साल की बच्ची की शादी 28 साल के युवक से करा दी गई है।

जी मीडिया के तुषार श्रीवास्तव ने इस तस्वीर को शेयर कर ट्वीट किया था, 'बिहार के नवादा की ये मार्मिक तस्वीर अपनी गरीबी को बता रही है अपनी मजबूरियों को बयां कर रही है कि वो हालात कैसे होंगे कि एक माँ बाप अपनी 8 साल की बेटी की शादी एक 28 साल के लड़के से किन परिस्थितियों में किये होंगे। आजादी के 70 साल बाद भी ऐसी तश्वीर मन को झकझोर कर रख दे रही है।'

इस फोटो को फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने भी ट्वीटर पर शेयर करते हुए लिखा था, 'यह फिल्म बालिका वधू की तस्वीर नहीं है, बल्कि बिहार के नवादा गांव की है, जहां एक मां बाप अपनी 8 साल की बेटी को 28 साल के लड़के को सौंप रहे हैं। मैं नीतीश कुमार जी और बिहार पुलिस से आग्रह करता हूं कि जल्द से जल्द इस शख्स के खिलाफ कार्रवाई करे ताकि इस बच्ची की जान बच जाये।'


इस दुष्प्रचार से दुखी दुल्हन तनु ने वीडियो के माध्यम से गुजारिश की है कि उसके बारे में दुष्प्रचार करना बंद करें, जिन—जिन लोगों ने भी 8 साल का बताकर उसके पति को अपराधी करार दिया है, सभी अपनी पोस्टें डिलीट कर लें। तनु वीडियो में कहती है कि उसकी जन्मतिथि 1 जनवरी 2002 है।

बकौल दुल्हन तनु सोशल मीडिया पर नाबालिग दुल्हन बताकर उसके बारे में वायरल हो रही फेक पोस्ट की जानकारी अपनी मामी के माध्यम से उसे मिली, लोग बिना सच जाने इसे तस्वीर को शेयर कर रहे थे।

तनु कहती है, "मेरी शादी दोनों परिवारों की सहमति से हुई है। मेरी जन्मतिथि एक जनवरी 2002 है। जो गलत पोस्ट मुझे लेकर वायरल हो रहे हैं, उसे खंडित कीजिए।"

जानकारी के मुताबिक तनु कुमारी की शादी पिछले महीने 26 अप्रैल को शेखपुरा जिला स्थित वर्षा गांव के सोनू कुमार से हुई थी। नवादा के मंजौर गांव से आकर उसकी शादी लखीसराय के अशोक धाम में कराई गई थी।

जब यह बात आग की तरह सोशल मीडिया पर फैली तो प्रशासन ने भी अपने तरीके से इसकी पड़ताल की। जमुई डीएम अवनीश कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि लड़की का जो आधार कार्ड परिवार वालों ने दिया है, उसमें वह बालिग बताई गई है।

सोशल मीडिया पर यह मामला दुष्प्रचारित होने के बाद मंजौर गांव के लोगों में खासा आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि लड़की की नानी का घर जमुई जिला के सिकंदरा थाना क्षेत्र के अकौनी गांव में है और नवादा के इस गांव में लड़की के परिवार का कोई व्यक्ति नहीं रहता, मगर सोशल मीडिया पर लड़की कि जो उम्र बताई जा रही है वह बेबुनियाद और गलत है। ग्रामीणों ने मांग की है कि जिन लोगों ने भी सोशल मीडिया पर यह गलत हरकत की है, उन लोगों पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

Next Story

विविध