Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Fatehpur news :स्कूल डायरी में छिपी थी धर्म परिवर्तन की कहानी, UP पुलिस का दावा 15 अप्रैल 2022 में दर्ज हुए केस के बाद कई मामले आए सामने

Janjwar Desk
28 Jan 2023 12:15 PM GMT
Religious Conversion, Delhi News
x

file photo

Fatehpur news : ईसाई मशीनरी के धर्मांतरण के मामले में पुलिस जांच पड़ताल में आए शहर के दो स्कूलों में स्कूल की डायरी में भी धर्मांतरण की कहानी छिपी हुई है। पुलिस का कहना है कि जांच में सामने आया है, बच्चों को दी जाने वाली डायरी में यीशु मसीह से संबंधित तमाम स्लोगन दिए गए हैं। इन्हीं स्लोगनों में से एक है "यीशु पापा आया, शैतान को भगाया। इस स्लोगन से पुलिस ने जांच पड़ताल में पाया है कि स्कूलों में भी किस तरीके से बच्चों का ब्रेनवाश करके धर्मांतरण की ओर ले जाने का प्रयास किया गया है, लेकिन इन सब बातों से अभिभावक अनजान हैं। अब पुलिस इन्हीं बिंदुओं को भी जांच का आधार बना रही है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में धर्मांतरण को लेकर हर रोज नई कहानियों का खुलासा हो रहा है। पुलिस की जांच पड़ताल में अब तक हजारों की संख्या में धर्मांतरण के मामले खुलकर सामने आए। दो दिन पूर्व सदर कोतवाली में दर्ज किए गए मुकदमों में दोनों के मुकदमा वादी ने यह बात साफ किया था कि शहर में संचालित ट्रूथ मिशन स्कूल और संत मैरी स्कूल में धर्मांतरण करने वालों को निशुल्क शिक्षा दिए जाने की बात कही गई थी।

पुलिस की जांच पड़ताल में यह बात सामने आई है कि इन स्कूलों के नाम सामने आ जाने से साफ है कि यह दोनों स्कूल धर्मांतरण के इस रैकेट में शामिल थे। अब इनकी जांच पड़ताल भी पुलिस करने में जुट गई है ट्रूथ मिशन स्कूल के द्वारा बच्चों को दी गई स्कूल डायरी पुलिस के हाथ लगी है इस डायरी में साफ तौर पर प्रभु यीशु से संबंधित तमाम तरीके के स्लोगन छापे गए हैं और इन्हें बच्चों को याद करने के लिए भी कहा गया है।

पुलिस की जांच पड़ताल में यह बात सामने आयी कि स्कूल द्वारा दी गई है डायरी में बच्चों को ब्रेनवाश किए जाने का प्रयास किया गया। इसकी जानकारी भी अभिभावकों को नहीं दी गई और ना ही कभी अभिभावकों ने इसका विरोध किया, लेकिन अब धर्मांतरण की परतें खुलने के बाद अभिभावक भी जागरूक हो रहे हैं तो पुलिस भी अपनी जांच पड़ताल को तेजी के साथ आगे बढ़ाने में जुट गई है। पुलिस ऐसे दो अन्य स्कूलों को भी अपने निशाने में शामिल किए हुए हैं, जो ईसाई समुदाय से संबंधित है और जिले में शैक्षिक संस्थान संचालन करने में जुटे हुए हैं।

पुलिस ने चौथा मुकदमा किया दर्ज

फतेहपुर के मलवां थाना क्षेत्र के असवार तारापुर निवासी सत्यपाल की ओर से एक मुकदमा सदर कोतवाली में दर्ज किया गया है। इसमें कहा गया है कि 14 अप्रैल 2022 को भिटौरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात एएनएम लिल्ली सी मिली थी और उनके माध्यम से शहर के इवेजिकल चर्च ऑफ इंडिया हरिहरगंज में करीब 90 लोगों का धर्मांतरण कराया गया। पुलिस ने इस मुकदमे में 47 लोगों को नामजद किया है और 20 अज्ञात में नाम रखे गए हैं। मुकदमा वादी सतपाल ने बताया कि यहां से धर्म परिवर्तन कराने के बाद प्रयागराज एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में यीशु दरबार में ले जाकर कुंड स्नान कराए जाने की प्रक्रिया होती थी। इससे धर्म परिवर्तन में पवित्रता आने की बात कही जाती थी। पुलिस अब इस मुकदमे को भी दर्ज करके जांच पड़ताल में जुट गई है।

क्या कहते जांच अधिकारी

इस मामले में सदर कोतवाल फतेहपुर अमित मिश्रा कहते हैं, ईसाई धर्मांतरण के मामले में जांच जारी है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। एक के बाद एक कड़ी जो खुलकर सामने आ रही है बड़ी संख्या में यहां धर्मांतरण का रैकेट चलाया गया। इसमें स्कूली संस्थाओं के साथ-साथ ईसाई समुदाय के सभी प्रतिष्ठान जुड़े हुए हैं जिनकी जांच जारी है।

Next Story

विविध