Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Janjwar Impact : चम्पावत का चर्चित दलित भोजनमाता प्रकरण, आधा दर्जन के खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

Janjwar Desk
1 Jan 2022 10:55 AM GMT
दलित भोजनमाता प्रकरण में छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया
x

(भोजनमाता प्रकरण : छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज)

Janjwar Impact : दलित भोजनमाता प्रकरण में पुलिस ने बीडीसी सदस्य समेत छह नामजद और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ यह मुकदमा किया है....

सलीम मलिक की रिपोर्ट

Janjwar Impact : उत्तराखंड के चम्पावत जिले में चल रहे अनुसूचित जाति की भोजनमाता के चर्चित प्रकरण में पुलिस (Uttarakhand Police) ने भोजनमाता की तहरीर पर आधा दर्जन लोगों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बता दें कि जनज्वार ने सबसे पहले यह मामला सबसे पहले प्रमुखता से उठाया था। 19 दिसंबर को हमने 'दलित भोजन माता को स्कूल में जातिवादी सवर्ण नहीं बनाने देंगे खाना, घर जाकर पूरे परिवार को धमकाया' शीर्षक के साथ खबर प्रकाशित की थी।

इसी प्रकरण पर 24 दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट में हमने बताया था कि मुख्यमंत्री ने मामले को संज्ञान में लेकर जांच के आदेश दिए हैं औऱ जांच पुलिस उपमहानिरीक्षक नीलेश आनंद भरणे को सौंप दी है।

इसी तरह एक रिपोर्ट में हमने बताया था कि किस तरह आम आदमी पार्टी ने सीएम पुष्कर सिंह धामी की सरकार को दलित विरोधी बताते हुए नौकरी से निकाली गई दलित भोजनमाता सुनीता को नौकरी देने की पेशकश की।

अब इस मामले में जीआईसी सूखीढांग के इस भोजनमाता प्रकरण में पुलिस ने बीडीसी सदस्य समेत छह नामजद और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ यह मुकदमा किया है। इन लोगों पर एससी वर्ग की भोजनमाता पर जातिसूचक टिप्पणी और अपमानित करने का आरोप लगा है।

पुलिस ने तहरीर के आधार पर एससीएसटी अधिनियम (SC/ST Act) के तहत केस दर्ज किया है। एससी वर्ग की भोजनमाता सुनीता देवी पत्नी प्रेम राम निवासी जौल ने कुछ दिनों पूर्व चल्थी पुलिस को तहरीर सौंपी थी। जिसमें कुछ लोगों के नाम शामिल थे।


जांच के बाद पुलिस ने तहरीर के आधार पर बीडीसी सदस्य दीपा जोशी के अलावा पीटीए अध्यक्ष नरेंद्र जोशी, शंकरदत्त, बबलू गहतोड़ी, महेश और सतीश के खिलाफ एससी एसटी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

सुनीता देवी ने तहरीर में नियुक्ति के लिए रखी गई खुली बैठक के दौरान सार्वजनिक रूप से अपमानित करने और जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करने के साथ ही इन लोगों पर द्वेष भावना फैलाने का आरोप लगाया है।

तहरीर में सुनीता ने कुछ लोगों पर उसे और परिवार को धमकाने का भी आरोप लगाया है। कोतवाल शांति गंगवार ने बताया कि सुनीता देवी की तहरीर पर छह नामजद और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध