Top
समाज

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में तोड़ी गई बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा, कैमरे में कैद हुई घटना

Janjwar Desk
6 Aug 2020 11:21 AM GMT
मध्यप्रदेश के शिवपुरी में तोड़ी गई बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा, कैमरे में कैद हुई घटना
x
शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील मुख्यालय के बस स्टैंड पर लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के हाथ को किसी अज्ञात उपद्रवी व्यक्ति द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया, मूर्ति का हाथ क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पुलिस को दी गई.....

शिवपुरी/भोपाल। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में अज्ञात लोगों ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया है। पुलिस अज्ञात लोगों को तलाश रही है। वहीं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने इस घटना की निंदा की है।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील मुख्यालय के बस स्टैंड पर लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के हाथ को किसी अज्ञात उपद्रवी व्यक्ति द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया। मूर्ति का हाथ क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पुलिस को दी गई। जिस पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

पुलिस नगर निरीक्षक अजय भार्गव ने बताया कि रात लगभग पौने ग्यारह बजे एक अज्ञात युवक जिसने मुंह पर कपड़ा बांध रखा था, वह पत्थर से प्रतिमा का हाथ तोड़ते हुए सीसीटीवी कैमरे में दिखाई दे रहा है। पुलिस आरोपी की तलाश करने के साथ मामले की जांच कर रही है।

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने की घटना पर कहा है कि जब से प्रदेश में शिवराज सरकार आयी है, प्रदेश में अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के उत्पीड़न की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। अब पिछोर नगर में हुई यह घटना बेहद निंदनीय है। ऐसे कृत्य के जरिए क्षेत्र का माहौल खराब करने का प्रयास किया जा रहा है।

कमल नाथ ने आगे कहा, 'मैं सरकार से मांग करता हूं कि तत्काल इसके दोषियों को चिन्हित कर उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो। बाबा साहेब की प्रतिमा को वापस पुराने स्वरूप में ससम्मान स्थापित किया जाये व प्रतिमा की सुरक्षा के सभी इंतजाम किये जाएं।'

बसपा ने भी इस घटना की निंदा की है। बसपा के जिलाध्यक्ष धनीराम चैधरी ने पिछोर के अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। सीसीटीवी के आधार पर संबंधित की पहचान कर सख्त कार्रवाई की मांग की। प्रतिमा की स्थापना जल्दी नहीं की गई तो आंदोलन किए जाने की चेतावनी भी दी गई है।

Next Story

विविध

Share it