Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

Maharashtra News : 'आप बस अपने बारे में सोच रहे हैं मोदी साहब', किसान ने PM मोदी को जिम्मेदार बताते हुए की आत्महत्या

Janjwar Desk
19 Sep 2022 7:43 AM GMT
Maharashtra News :  आप बस अपने बारे में सोच रहे हैं मोदी साहब, किसान ने PM मोदी को जिम्मेदार बताते हुए की आत्महत्या
x

Maharashtra News : 'आप बस अपने बारे में सोच रहे हैं मोदी साहब', किसान ने PM मोदी को जिम्मेदार बताते हुए की आत्महत्या

Maharashtra News : महाराष्ट्र के पुणे जिले में बीते रविवार को 45 वर्षीय किसान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए एक नोट छोड़ा और तलाब में कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली...

Maharashtra News : महाराष्ट्र के पुणे जिले में बीते रविवार को 45 वर्षीय किसान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए एक नोट छोड़ा और तलाब में कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन पर पूरे देश से शुभेच्छाओं की बरसात हो रही थी, लेकिन महाराष्ट्र के जुन्नार के पास बड़गांव के एक किसान दशरथ लक्ष्मण केदारी ने प्रधानमंत्री की नाकामी को लेकर सवाल खड़ा करते हुए अपना जीवन समाप्त कर दिया।

सुसाइड नोट में PM मोदी को ठहराया जिम्मेदार

पुलिस ने मृतक की पहचान जुन्नार तालुका के वडगांव आनंद गांव के रहने वाले दशरथ लक्ष्मण केदारी के रूप में की है। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने केदार द्वारा लिखित एक सुसाइड नोट बरामद किया है, जिसमें उन्होंने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) नहीं मिलने और ऋण वसूली एजेंटों के हाथों उत्पीड़न होने की बात कही थी। केदारी ने अपने सुसाइड नोट में किसानों की दुर्दशा की अनदेखी के लिए महाराष्ट्र सरकार और केंद्र को भी जिम्मेदार ठहराया है। केदारी ने कोरोना वायरस महामारी और भारी बारिश के कारण हुए नुकसान के कारण किसानों की स्थिति का उल्लेख किया है। मृतक ने अपनी निष्क्रियता के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को भी जिम्मेदार ठहराया है और एमएसपी की मांग की है।


सुसाइड नोट में केदारी ने बताई समस्या

सुसाइड नोट में दशरथ लक्ष्मण केदारी ने लिखा है कि 'हमारे पास पैसे नहीं हैं, साहूकार इंतजार करने को तैयार नहीं हैं। क्या करे? हम प्याज को बाजार तक ले जाने का जोखिम भी नहीं उठा सकते। आप बस अपने बारे में सोच रहे हैं मोदी साहब। आपको उत्पाद के लिए गारंटीकृत मूल्य प्रदान करना होगा। आप कृषि पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं। किसानों को क्या करना चाहिए? वित्त वाले धमकाते हैं, और पटपेढ़ी (सहकारी समिति) के अधिकारी गाली-गलौज करते हैं। न्याय के लिए हम किसके पास जाएं? आज मैं आपकी निष्क्रियता के कारण आत्महत्या करने को मजबूर हूं। कृपया हमें फसलों की कीमत दें, जो हमारा अधिकार है।'

पुलिस ने केदारी का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा

मौत की सूचना मिलने के बाद पुणे ग्रामीण पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और केदारी के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। इस बीच, स्थानीय तहसीलदार और अन्य सरकारी अधिकारियों ने उनकी मृत्यु के बाद केदारी के आवास का दौरा किया। अलेफाटा पुलिस स्टेशन में आकस्मिक मृत्यु (एडी) का मामला दर्ज किया गया है और केदारी की मौत के पीछे के कारणों की पुष्टि के लिए जांच शुरू की गई है। पुलिस निरीक्षक प्रमोद क्षीरसागर मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही पुलिस ने कहा कि केदारी के परिवार में उसकी मां, पत्नी और दो बच्चे हैं। उनका अंतिम संस्कार रविवार रात किया गया।

Next Story

विविध