Begin typing your search above and press return to search.
समाज

नवादा मॉब लिंचिंग : सरस्वती पूजा के नाम पर जबरन कर रहे थे वसूली, मना करने पर ई रिक्शाचालक को उतार दिया मौत के घाट

Janjwar Desk
28 Jan 2023 1:24 PM GMT
नवादा मॉब लिंचिंग : सरस्वती पूजा के नाम पर जबरन कर रहे थे वसूली, मना करने पर ई रिक्शाचालक को उतार दिया मौत के घाट
x
Nawada mob lynching: 2 से 15 की संख्या में मौजूद लोगों ने विजयपुर गांव के समीप टोटो को रुकवा लिया। इसके बाद टोटो चालक से जबरन सरस्वती पूजा के नाम पर एक हजार रुपए चंदा की मांग करने लगे। टोटो चालक रविन्द्र राजवंशी 20 रुपए चंदा दे रहे था। इसी को लेकर सभी युवक उससे भिड़ गए....

आलोक कुमार की रिपोर्ट

Nawada mob lynching: बिहार के नवादा में मॉब लिंचिंग का एक मामला सामने आया है। यहां भीड़ द्वारा सरस्वती पूजा के लिए चंदा नहीं देने पर एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी। ' यह मामला नवादा के सिरदला थाना क्षेत्र के विजयपुर गांव का है।

जानकारी के मुताबिक ई रिक्शाचालक ड्राइवर ने जब सरस्वती पूजा के लिए चंदा देने से मना किया तो भीड़ ने उसकी जमकर पिटाई कर दी। उसे इतनी बुरी तरह पीटा गया कि अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर ने युवक को मृत घोषित कर दिया। युवक की पहचान लखन राजवंशी के 26 वर्षीय पुत्र रविंद्र राजवंशी के रूप में की गई है। वह अकबरपुर थाना क्षेत्र के आशा बीघा गांव का रहने वाला था।

शुरुआती जांच के बाद पुलिस का कहना है कि नवादा जनपद के सिरदला थाना क्षेत्र के राजन पंचायत स्थित विजयपुर गांव में सरस्वती पूजा के लिए चंदा नहीं देने पर कुछ हुड़दंगी युवाओं ने टोटो चालक रविंद्र की जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह गंभीर रुप से जख्मी हो गया। खून से लथपथ रविंद्र को नवादा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

पुलिस के मुताबिक 12 से 15 की संख्या में युवक सर​स्वती पूजा के नाम पर चंदे की उगाही कर रहे थे। मृतक रविंद्र के परिजन कहते हैं, हमारा बच्चा हर रोज की तरह ई रिक्शा से पैसेंजर लेकर डेढ़ गांव फतेहपुर विजयपुर होकर दुबरीबीघा की ओर जा रहा था। इसी दौरान मोड़ पर 12 से 15 की संख्या में मौजूद लोगों ने विजयपुर गांव के समीप ई रिक्शा को रुकवा लिया। इसके बाद टोटो चालक से जबरन सरस्वती पूजा के नाम पर एक हजार रुपए चंदा की मांग करने लगे। टोटो चालक रविन्द्र राजवंशी 20 रुपए चंदा दे रहे था। इसी को लेकर सभी युवक उससे भिड़ गए।

सिरदला थाने के थानाध्यक्ष सरोज कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि शक के आधार त्वरित कार्रवाई करते हुए एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया, आगे की जांच हो रही है। भीड़ के द्वारा चंदा देने की मांग का मामला देखते ही देखते मारपीट तक पहुंच गया और सभी युवकों ने टोटो चालक को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। स्थानीय लोगों ने घायल युवक को सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

गौरतलब है कि सरस्वती पूजा के नाम पर नवादा में इस तरह से चौक-चौराहे पर काफी संख्या में युवक चंदा मांगने के लिए हर साल इसी तरह से खड़े हो जाते हैं। गाड़ी रोककर डराते हैं और एक तरह से अवैध वसूली करते हैं, लेकिन पुलिस प्रशासन इनकी गुंडागर्दी पर लगाम लगाने में असफल हो रहा है।

Next Story

विविध