Begin typing your search above and press return to search.
समाज

दंगल गर्ल बबीता फोगाट की 17 वर्षीय पहलवान बहन ने फांसी लगाकर दी जान, हार के बाद थी तनाव में

Janjwar Desk
18 March 2021 4:27 AM GMT
दंगल गर्ल बबीता फोगाट की 17 वर्षीय पहलवान बहन ने फांसी लगाकर दी जान, हार के बाद थी तनाव में
x

जनज्वार। समाज में आत्महत्या की घटनायें दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही हैं, इसका कारण मनोचिकित्सक बढ़ता मानसिक अवसाद मानते हैं। कल भाजपा नेता और मंडी से सांसद रामस्वरूप शर्मा अपने दिल्ली स्थित घर में फांसी के फंदे पर लटके मिले थे और अब दंगल फिल्म से चर्चा में आयी बबीता फोगाट की ममेरी बहन जोकि खुद भी पहलवान है, ने फांसी लगाकर जान दे दी है।

जानकारी के मुताबिक फौगाट की ममेरी बहन रितिका ने सोमवार 15 मार्च की देर रात को फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। रितिका ने अपने फूफा महाबीर फौगाट यानी बबीबा फोगाट के गांव बलाली स्थित मकान में फंदा लगाया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। मृतका का अंतिम संस्कार उसके पैतृक गांव राजस्थान के झुंझुनूं जिले के जैतपुर में मंगलवार 16 मार्च को किया गया।

मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक रितिका ने 12 से 14 मार्च तक भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला व पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की थी। इस दौरान 14 मार्च को हुए फाइनल मुकाबले में रितिका हार गई थी और मैच में मिली हार के बाद से रितिका भारी तनाव में थी। कहा जा रहा है कि 15 मार्च की रात करीब 11 बजे महाबीर फौगाट के गांव बलाली स्थित मकान के कमरे में पंखे पर दुपट्टे का फंदा लगाकर उसने अपनी जान दे दी।

गौरतलब है कि गीता और बबीता की तरह ही अंतरराष्ट्रीय पहलवान बनने की चाह लेकर 17 वर्षीय रितिका अपने फूफाजी पहलवान महाबीर फौगाट की एकेडमी में 5 साल से प्रशिक्षण ले रही थी। रितिका स्टेट चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबला सिर्फ एक अंक से अंतर से हार गई थी, इसीलिए वह इस हार से तनाव में आ गयी थी। 1 अंक से मिली हार के कारण उसने आत्महत्या कर ली।

रितिका 53 किलोग्राम भारवर्ग में खेल रहीं थीं। इससे पहले वह करीब 4 बार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले चुकी थी।

इस मामले में झोझू कलां के थाना प्रभारी दिलबाग सिंह ने मीडिया को दिये बयान में कहा कि पहलवान द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया था। जिसका सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया गया हैं। मामले में उनके पिता मैनपाल के बयान पर इत्तफाकिया मौत की कार्रवाई की है।

Next Story

विविध