Begin typing your search above and press return to search.
समाज

शादी के मुद्दे को लेकर बढ़ सकती हैं तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां की मुश्किलें

Janjwar Desk
22 Jun 2021 12:48 PM GMT
शादी के मुद्दे को लेकर बढ़ सकती हैं तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां की मुश्किलें
x

(नुसरत जहां ने उद्योगपति निखिल जैन से 19 जून 2019 तुर्की के बोरडम शहर में टर्किश मैरिज रेग्युलेशन एक्ट के तहत धूमधाम से शादी की थी। पूरा देश इस शाही शादी का गवाह बना था।)

लोकसभा अध्यक्ष को भेजे गए पत्र में बदायूं सांसद ने नुसरत जहां पर अमर्यादित आचरण करने का आरोप लगाया है। कहा है कि नुसरत जहां ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ के दौरान अपने नाम का उच्चारण नुसरत जहां रूही जैन के रूप में किया था। लोकसभा की वेबसाइट पर नुसरत जहां के पति का नाम निखिल जैन लिखा है....

जनज्वार डेस्क। शादी के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने लोकसभा अध्यक्ष को चिट्ठी लिखकर नुसरत जहां के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है। गौरतलब है कि नुसरत जहां ने लोकसभा में शपथ के दौरान खुद को शादीशुदा बताया था, जबकि हाल ही में उन्होंने बयान देकर कहा था कि उनकी शादी तो भारतीय कानून के हिसाब से वैध है ही नहीं है और वह तो सिर्फ लिव इन रिलेशनशिप में थी।

बदायूं की भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने लोकसभा अध्यक्ष से पश्चिमी बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद नुसरत जहां की लोकसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की नुसरत हाल ही में निखिल जैन से अपनी कथित शादी तोड़ने को लेकर चर्चा में हैं।

लोकसभा अध्यक्ष को भेजे गए पत्र में बदायूं सांसद ने नुसरत जहां पर अमर्यादित आचरण करने का आरोप लगाया है। कहा है कि नुसरत जहां ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ के दौरान अपने नाम का उच्चारण नुसरत जहां रूही जैन के रूप में किया था। लोकसभा की वेबसाइट पर नुसरत जहां के पति का नाम निखिल जैन लिखा है।

मौर्य ने कहा कि शादी को लेकर उन्होंने अपने मतदाता धोखे में रखा है। सांसद ने मांग की है कि इस मामले को संसद की एथिक्स कमेटी को भेजा जाना चाहिए। साथ ही जांच कर नुसरत जहां पर एक्शन लिया जाना चाहिए। संघमित्रा ने अपनी चिट्ठी में नुसरत जहां द्वारा संसद में पहले दिन 25 जून 2019 को दुल्हन की तरह तैयार होकर आने से लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नुसरत जहां के रिसेप्शन में शामिल होने का भी जिक्र किया।

गौरतलब है कि सांसद नुसरत जहां की शादी शुरुआत से ही विवादों में रही। पहले जब उन्होंने निखिल जैन से शादी की तो बंगाल के मौलानाओं ने उनके खिलाफ फतवा निकाला दिया था। हाल ही में नुसरत जहां और निखिल जैन के बीच विवाद खबर सामने आई और वे कह रही हैं कि ये शादी तो मान्य ही नहीं।

इसके बाद नुसरत जहां ने कहा कि ये शादी विदेशी धरती पर हुई थी, ऐसे में इस शादी के कोई मायने ही नहीं हैं। ऐसे में तलाक की भी कोई ज़रूरत नहीं है। यह दो अलग धर्म के लोगों के बीच हुई शादी है, इसलिए इसे भारत में वैधानिक मान्‍यता देने की जरूरत थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नुसरत ने कहा कि कहा था कि कानूनी तौर पर यह शादी मान्य नहीं है, बल्कि एक लिव-इन रिलेशनशिप है। जबकि निखिल जैन की ओर से घर के लोन और अन्य बातें सामने रखी गई थीं। इधर, इस शादी के विवाद के बीच ये भी सामने आया था कि नुसरत जहां अभी प्रेग्नेंट हैं।

नुसरत जहां ने उद्योगपति निखिल जैन से 19 जून 2019 तुर्की के बोरडम शहर में टर्किश मैरिज रेग्युलेशन एक्ट के तहत धूमधाम से शादी की थी। पूरा देश इस शाही शादी का गवाह बना था। लोकसभा चुनाव की लहर के दौरान हुई इस शादी की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी।

दोनों की शादी हिंदू और क्रिश्चियन रीति-रिवाज से हुई थी। नुसरत और निखिल ने रिसेप्शन का आयोजन कोलकाता के आईटीसी रॉयल होटल में किया था। जहां राजनीति और फिल्मी दुनिया समेत दूसरे क्षेत्रों की कई बड़ी हस्तियां पहुंचीं थीं। साल 2020 में जब दोनों की पहली सालगिरह थी तब नुसरत और निखिल ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी थी।

लेकिन दोनों का यह विवाह दो वर्षों तक भी नहीं चल पाया। इस बार दूसरी सालगिरह से पहले ही दोनों के अलग होने की खबरें चर्चा में आ गईं। नुसरत जहां ने शादी को लेकर कहा था कि उनकी शादी तुर्की मैरिज एक्ट के तहत हुई थी इसलिए ये भारत में मान्य नहीं है। उन्होंने निखिल पर तमाम आरोप लगाते हुए कहा था कि उनका संबंध एक लिव इन रेलेशनशिप की तरह है इसलिए तलाक का आवेदन देने की भी जरूरत नहीं है। कहा था कि जब भारत में शादी मान्य ही नहीं है, तो तलाक कैसा। सिर्फ यही नहीं, नुसरत जहां ने शादी की सभी तस्वीरें भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डिलीट कर दी थीं।

उन्होंने कहा कि निखिल ने उनके खाते से गलत तरह से पैसे निकाले और पुश्तैनी गहने जो उन्हें शादी में मिले थे उन सब को भी हड़प लिया। इसी बीच नुसरत की प्रेगनेंसी की खबरें भी आ रही थीं जिसके बारे में निखिल ने जानकारी होने से मना किया था। वहीं इस पूरे मामले पर निखिल जैन ने भी अपनी बात रखी थी। उन्होंने कहा था, 8 मार्च 2021 को मुझे मजबूरन उनके खिलाफ अलीपुर के सिविल कोर्ट में हमारी शादी को रद्द करने के लिए केस दाखिल करना पड़ा।

निखिल ने आगे कहा, उनके खाते से जो भी पैसा मेरे खातों में भेजा गया वह उसी की किस्त थी। जैन ने नुसरत के आरोपों को नकारते हुए कहा कि अभी भी बड़ी राशि उन्हें वापस करनी है। उनके द्वारा लगाए गए सभी आरोप अपमानजनक के साथ-साथ असत्य हैं। उन्होंने ये भी कहा कि मैंने नुसरत से कई बार अनुरोध किया था कि हमारी शादी का पंजीकरण करा लिया जाए, लेकिन उन्होंने बात नहीं मानी।

Next Story

विविध