Top
सिक्योरिटी

रक्षामंत्री राजनाथ व सेना प्रमुख नरवाणे सुरक्षा हालात का जायजा लेने लद्दाख जाएंगे

Janjwar Desk
15 July 2020 9:29 AM GMT
रक्षामंत्री राजनाथ व सेना प्रमुख नरवाणे सुरक्षा हालात का जायजा लेने लद्दाख जाएंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी यात्रा के क्रम में अग्रिम पंक्तियों की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेंगे...

जनज्वार, नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एवं सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे 17 जुलाई को लद्दाख के दौरे पर जाएंगे। पिछले महीने 15 जून को चीन के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद रक्षामंत्री का यह पहला लद्दाख दौरा होगा। उस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे और चीन के सैनिक भी मारे गए थे।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी यात्रा के क्रम में अग्रिम पंक्तियों की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेंगे...

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे लद्दाख में अग्रिम पंक्तियों की सुरक्षा तैयारियों का जायला लेंगे। वे वहां सुरक्षा समीक्षा करने के साथ सैनिकों के साथ बात कर उनता उत्साहवर्द्धन भी करेंगे। रक्षामंत्री व सेना प्रमुख अगले दिन 18 जुलाई को श्रीनगर के दौरे पर रहेंगे। एक साथ लद्दाख व श्रीनगर के दौरे पर उनके रहने को चीन व पाकिस्तान दोनों को संदेश देने से जोड़ कर देखा जा रहा है।

इससे पहले इस महीने की तीन तारीख को प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख के दौरे पर गए थे। उस दौरे में उनके साथ चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपीन रावत भी थे। प्रधानमंत्री ने तब अस्पताल जाकर घायल हुए सैनिकों का हाल पूछा था और उन्हें संबोधित भी किया था।

राजनाथ सिंह इससे पहले ही लद्दाख के दौरे पर जाने वाले थे। लेकिन, उनकी यात्रा से ठीक दो दिन पहले रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रक्षामंत्री की यात्रा कुछ दिन के लिए टल गई है और दौरे की अगली तारीख की सूचना दी जाएगी। उस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख के दौरे पर पहुंच गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे में कहा था कि विस्तारवाद के दिन अब लद गए हैं। पीएम मोदी के दौरे के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर अजीत डोभाल व चीन के विदेश मंत्री के बीच फोन पर बात हुई और दोनों देशाों में हालात को सामान्य बनाने की प्रक्रिया को लेकर सहमति बनी थी।

Next Story

विविध

Share it