Top
सिक्योरिटी

भारतीय सेना का आदेश : फेसबुक, डेलीहंट, इंस्टाग्राम सहित 89 मोबाइल एप्स को सैनिक करें डिलीट, देखें पूरी सूची

Janjwar Desk
9 July 2020 3:57 AM GMT
भारतीय सेना का आदेश : फेसबुक, डेलीहंट, इंस्टाग्राम सहित 89 मोबाइल एप्स को सैनिक करें डिलीट, देखें पूरी सूची

भारतीय सेना ने अपने अधिकारियों व सैनिकों को 89 मोबाइल एप्स 15 जुलाई तक अपने मोबाइल से हटाने को कहा है...

जनज्वार। भारतीय सेना ने अपने सैनिकों को 89 एप्स डिलीट करने का आदेश दिया है। जिन एप्स को डिलीट करने का आदेश दिया है, उनका दायरा सिर्फ चीनी कंपनी होने तक ही सीमित नहीं है। सेना ने फेसबुक, टिकटाॅक, ट्रू काॅलर व इंस्टाग्राम जैसे एप्स सैनिकों को अपने मोबाइल से डिलीट करने का आदेश दिया है। इन एप्स पर सूचनाओं को लीक करने का संदेह है।


भारतीय सेना ने जिन एप्स को बैन किया है उनमें मैसेजिंग प्लेटाफार्म, वीडियो होस्टिंग, कंटेंट शेयरिंग, न्यूज एप्स भी शामिल हैं। जैसे डेली हंट व न्यूज डाॅग जैसे एप्स को बैन कर दिया गया है। न्यूज हंट एप्स का भारत में बहुतायत में प्रयोग होता है।

इससे पहले चीन के साथ जब तनाव चरम पर था तो भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल एप्स को भारत में बैन कर दिया था। भारत सरकार ने वह फैसला सेना के एक पूर्व के रिपोर्ट व सलाह के संदर्भ में लिया था, जिसमें उनके जरिए सूचनाएं लीक होने की बात कही गई थी।




अब नए आदेश में सेना ने अपने अधिकारियों व जवानों को तुरंत पबजी, टिंडर, जूम सहित दूसरे एप्स अपने स्मार्टफोन से डिलीट करने को कहा है ताकि उनसे या सेना से जुड़ी निजी जानकारियां लीक नहीं हों.

जिन एप्स को हटाने को कहा गया है, उन पर पूर्व में कभी न कभी डेटा चोरी का आरोप लगा है। सेना ने इन एप्स को डिलीट करने के लिए 15 जुलाई तक का समय निर्धारित किया है। हालांकि आदेश में कहा गया है कि अपने पृष्ठभूमि का जिक्र किए बिना वाट्सएप, टेलीग्राम, ट्विटर व यू ट्यूब का उपयोग किया जा सकता है।

Next Story

विविध

Share it