सिक्योरिटी

फोन से QR कोड स्कैन करते ही क्यों और कैसे ठगों के खाते में चला जाता है पैसा, जानिये साइबर एक्सपर्ट से

Janjwar Desk
19 Feb 2021 11:43 AM GMT
फोन से QR कोड स्कैन करते ही क्यों और कैसे ठगों के खाते में चला जाता है पैसा, जानिये साइबर एक्सपर्ट से
x
फोन पर बात करते हुए साइबर ठग हमेशा ध्यान को उलझा देते हैं, इसलिए फोन पर बात करते हुए कभी भी बैंक से जुड़ा कोई काम ना करें....

साइबर एक्सपर्ट सुनील मौर्य की रिपोर्ट

जनज्वार। आजकल QR कोड भेजकर साइबर क्रिमिनल खूब ठगी कर रहे हैं। दरअसल, QR कोड से पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं और अपने अकाउंट में मंगा भी सकते हैं, लेकिन दोनों स्थिति में QR कोड को देखकर ये आप नहीं समझ सकते हैं कि किस कोड को स्कैन करने पर पैसे आएंगे और किससे हमारे अकाउंट से ही कट जाएंगे।

वैसे इस टेक्निक में फंसने के बजाय सीधी और सबसे आसान तरीका ये है कि QR कोड को स्कैन करने या किसी लिंक को क्लिक करने से सिर्फ और सिर्फ आपके बैंक खाते से ही पैसे कटेंगे।

ये ठीक उसी तरह से है जैसे किसी दुकान पर हम ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए वहां रखे Paytm, PhonePe, UPI या अन्य किसी भी ऐप के QR Code को स्कैन करके हम दुकानदार को पेमेंट ही करते हैं। यानी दुकानदार को हम पैसे ही देते हैं। इसलिए ये समझ लीजिए कि जब कभी भी हम QR कोड को स्कैन करेंगे तो हमारे पैसे कटेंगे। इसलिए किसी भी स्थिति में कोई इस तरह का कोड मोबाइल फोन पर भेजे तो उसे स्कैन मत कीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो कभी साइबर ठगी के शिकार नहीं बनेंगे।

ऐसी साइबर ठगी से बचने के टिप्स

QR कोड को स्कैन करने से पैसे मिलते नहीं है, बल्कि पैसे कट जाते हैं। कोई भी लिंक पर क्लिक ना करें, क्योंकि इससे भी पैसे कटते हैं। पैसे लेने के लिए कोड स्कैन या लिंक पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती। फोन पर बात करते हुए साइबर ठग हमेशा ध्यान को उलझा देते हैं, इसलिए फोन पर बात करते हुए कभी भी बैंक से जुड़ा कोई काम ना करें।

ठग आजकल फोन पर दोस्त या रिश्तेदार बनकर भी QR कोड भेज रहे हैं, इसलिए आप इनकी बातों में ना आएं और QR कोड आए तो उसे डिलीट कर दें।

Next Story

विविध

Share it