सिक्योरिटी

मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम ने एक्शन के डर से अपने परिवार को पाकिस्तान से भगाया

Janjwar Desk
19 Jan 2021 2:47 AM GMT
मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम ने एक्शन के डर से अपने परिवार को पाकिस्तान से भगाया
x

दाऊद इब्राहिम.    File Photo.

पाकिस्तान पर आतंकी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई के बढते दबाव की वजह से दाऊद इब्राहिम अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर भयभीत है...

जनज्वार। अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी और भारत का मोस्ट वांटेड भगोड़ा दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्तान के कराची शहर से किसी अन्य अज्ञात जगह से अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए रवाना कर दिया है। दाऊद इब्राहिम ने यह कदम पाकिस्तान पर आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के लिए पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के मद्देनजर उठाया है।

न्यूज एजेंसी IANS ने खुफिया सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दाऊद इब्राहिम ने अपने परिवार के प्रमुख सदस्यों को कराची से रवाना कर दिया है, जिसमें उसका बेटा और दो छोटे भाई शामिल हैं।

इससे पहले दाऊद इब्राहिम ने अपनी बड़ी बेटी माहरुख के लिए पुर्तगाली पासपोर्ट की व्यवस्था की थी। दाऊद इब्राहिम की बड़ी बेटी माहरुख की शादी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से हुई है।

1993 के मुंबई बम धमाकों का आरोपी भारत का मोस्ट वांटेड भगोड़ा दाऊद इब्राहिम लंबे समय से पाकिस्तान के कराची में रह कर अपने सारे गैर कानूनी गतिविधियों व काले कारोबार का संचालन करता है। भारत के कूटनीतिक प्रयासों के कारण पाकिस्तान पर लगातार अपने यहां से संचालित हो रही आतंकवादी गतिविधियों पर कार्रवाई का दबाव बन रहा है। ऐसे में हाल में पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने जैश चीफ मसूद अजहर और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी पर सख्ती की है। इस कार्रवाई से दाऊद इब्राहिम अपने परिवार को लेकर चिंतित है और वह उन्हें सुरक्षित ठिखानों पर पहुंचाने की कोशिश में लगा हुआ है। इसलिए उसने अपने परिवार के कुछ सदस्यों को पाकिस्तान से बाहर किसी अज्ञात जगह पर भेज दिया है।

खुफिया सूत्रों ने यह भी बताया है कि कराची के डिफेंस हाउसिंग एरिया में रहने वाले दाऊद का भाई अनीस इब्राहिम का पिछले दो सप्ताह से पता नहीं है। अनीस ने अपने परिवार को पहले ही मध्य पूर्व के देश में शिफ्ट कर दिया था। दाऊद का एक और खास छोटा शकील भी कहीं छिपा हुआ है।

दाऊद इब्राहिम का बेटा मोइन कासकर का लंदन आया-जाया करता है। उसकी ब्रिटेन के एक कारोबारी की बेटी से शादी हुई है। मोइन अपने पिता के काले धंधों को पाकिस्तान ने लेकर यूएइ तक संभालता है। पर, अब फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ओर से कार्रवाई को लेकर बढते दबाव की वजह से डाॅन उसकी सुरक्षा में लग गया है।

वहीं, उसका भाई अनीस इब्राहिम पाकिस्तान में उसके कई काले कामों को देखता है। वह पाकिस्तान के कोटली इंडस्ट्रियय एरिया में मेहरान पेपर मिल का काम देखता है, जहां कथित रूप से जाली नोटों की छपाई का भी काम होता है।

Next Story

विविध

Share it