सिक्योरिटी

Sextorsion in Delhi : न्यूड वीडियो कॉल के जाल में फंसे बुजुर्ग, जानिए इस फ्रॉड से कैसे बचें?

Janjwar Desk
15 Aug 2022 11:45 AM GMT
Sextorsion in Delhi : न्यूड वीडियो कॉल फ्रॉड के जाल में फंसे बुजुर्ग, ऐसे हुए ठगी का शिकार
x

Sextorsion in Delhi : न्यूड वीडियो कॉल फ्रॉड के जाल में फंसे बुजुर्ग, ऐसे हुए ठगी का शिकार

Sextorsion in Delhi : दिल्ली सरकार से रिटायर हुए 76 वर्षीय बुजुर्ग ने अपने परिचित को बताया कि उनके पास पास 7 अगस्त को एक वीडियो कॉल आई। वीडियो कॉल रिसीव करते ही सामने एक न्यूड लड़की आ गई, जो अश्लील हरकतें करने लगी...

Sextorsion in Delhi : दिल्ली सरकार से रिटायर हुए 76 साल के बुजुर्ग अपनी जिंदगी जी रहे थे। सामाजिक कार्यों में कार्यरत होने के कारण उनकी समाज में काफी प्रतिष्ठा है लेकिन इस पर दाग लगाने के लिए 7 अगस्त को उनके पास एक वीडियो कॉल आया। यह कॉल सेक्सटॉर्शन की थी।

यह है पूरा मामला

दिल्ली सरकार से रिटायर हुए 76 वर्षीय बुजुर्ग ने अपने परिचित को बताया कि उनके पास पास 7 अगस्त को एक वीडियो कॉल आई। वीडियो कॉल रिसीव करते ही सामने एक न्यूड लड़की आ गई, जो अश्लील हरकतें करने लगी। करीब एक डेढ़ मिनट तक यह सिलसिला चला। थोड़ी देर बाद एक लड़की का कॉल आया, जो धमकी भरे लहजे में 50 हजार रुपये की डिमांड करने लगी। लड़की ने धमकी दी कि अगर रकम नहीं दी, तो उनके फोन के कॉन्टैक्ट की लिस्ट में शामिल सभी नंबरों पर अश्लील विडियो भेज दिया जाएगा। बुजुर्ग घबरा गए। इसके बाद वह न तो ठीक से खाना खा पा रहे थे और न ही किसी को अपनी परेशानी बता पा रहे थे। ऐसे में वह परेशान रहने लगे।

बुजुर्ग के ब्लैकमेल होने की बात ऐसे आई सामने

बुजुर्ग 10 अगस्त को आईटीओ स्थित हंस भवन में आयोजित एक समारोह में आए थे। इसके बाद परिचितों के साथ कार से नॉर्थ एवेन्यू में एक सांसद से मिलने जा रहे थे। दोपहर करीब 12:30 बजे खुद को साइबर क्राइम का इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार बताते हुए एक कॉल बुजुर्ग के पास आई। वह कहने लगा कि आपके खिलाफ एक लड़की ने मुकदमा लिखवाया है, आप कहां मिलेंगे। बुजुर्ग घबरा गए और सफाई देने लगे। दूसरी तरफ से कथित साइबर क्राइम इंस्पेक्टर धमकाने लगा। बुजुर्ग ने कॉल कटा तो दूसरा कॉल आ गया। इस बार दूसरा शख्स कहने लगा कि आपके खिलाफ की गई कंप्लेंट को खत्म और यू-ट्यूब में डाले विडियो को डिलीट कर देंगे, लेकिन उन्हें 17,200 रुपये का फाइन भरना होगा। कार में बैठे लोगों को माजरा समझ नहीं आ रहा था।

बुजुर्ग ने ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर ठगों को दी रकम

सभी सांसद के घर बैठे थे, तब फिर से कॉल आई। बुजुर्ग ने बाहर निकलकर किसी दूसरे शख्स से रकम बताए खाते में डलवा दी। अभी बुजुर्ग भीतर आए ही थे फिर कॉल आ गई। फोन करने वाला कहने लगा कि एक विडियो तो डिलीट हो गई है। दूसरी विडियो डिलीट करवाने के लिए 22 हजार रुपये और देने पड़ेंगे। बुजुर्ग सफाई देने लगे तो बगल में बैठे शख्स ने उनसे फोन छीन लिया।

बुजुर्ग के परिचित ने ली ठगों की खबर

बुजुर्ग की हालत देखकर वह शख्स समझ गए कि सामने वाला ब्लैकमेल कर रहा है। लिहाजा उन्होंने खुद को साइबर क्राइम का इंस्पेक्टर बता रहे युवक को जमकर खरी-खोटी सुनाई। जालसाज कहने लगा कि आप कानून हाथ में ले रहे हैं। इसका अंजाम बुरा होगा। बुजुर्ग के साथी ने कॉल करने वाले की जमकर खबर ली, तब जाकर बुजुर्ग का पिंड ब्लैकमेलरों से छूटा। इसके बाद साइबर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर पूरे मामले की जानकारी दी गई।

जानिए न्यूड कॉल फ्रॉड से कैसे बचें ?

साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने बताया कि मेवात या भरतपुर के साइबर क्रिमिनल आजकल इस ट्रेंड पर काम कर रहे हैं। ये साइबर क्रिमिनल ज्यादातर न्यूड रिकॉर्डेड वीडियो का इस्तेमाल करते हैं। जैसे किसी पोर्न साइट से वीडियो डाउनलोड कर लेते हैं। ये वीडियो ऐसी होती है जिसे देखकर लगेगा कि कोई लड़की लाइव कपड़े उतार रही है या फिर आपको उकसा रही है।

वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन के सामने लैपटॉप या मोबाइल पर वीडियो चला देते हैं और स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए लोगों की वीडियो भी बना लेते हैं। इसके बाद धमकी देकर पैसे मांगते हैं। ये पेटीएम या यूपीआई पर अपना नाम You Tube Office बनाकर सेव करते हैं और वीडियो को यूट्यूब पर वायरल होने की बात कहकर भी पैसे मांगते हैं इसलिए सबसे पहले तो किसी अंजान लड़की से सोशल मीडिया पर दोस्ती नहीं करें।

कोई वीडियो कॉल आए तो अलर्ट हो जाएं और कभी चेहरे को स्क्रीन के सामने ना रखें। अगर वीडियो कॉल पर ब्लैकमेलिंग शुरू हो गई तो डरने की जरूरत नहीं है और पुलिस को शिकायत करें। साइबर क्रिमिनलों को एक रुपये भी नहीं दें क्योंकि उनका मकसद सिर्फ पैसे लेना है ना की आपको बदनाम करना।

Next Story

विविध