Top stories

T-Series Music: यूट्यूब पर 200 करोड़ व्यूज पाने वाला पहला वीडियो बना गुलशन कुमार का हनुमान चालीसा

Janjwar Desk
14 Oct 2021 6:46 AM GMT
T-Series Music: यूट्यूब पर 200 करोड़ व्यूज पाने वाला पहला वीडियो बना गुलशन कुमार का हनुमान चालीसा
x
टी-सीरीज (T-Series) के सफलता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि YouTube इंडिया 2019 की व्यूअरशिप रिपोर्ट में भारत के शीर्ष 10 गीतों में से 6 टी-सीरीज के चैनल पर हैं...

(जनज्वार): संगीत की दुनिया में टी-सीरीज(T Series) के नाम से सभी परिचित हैं। हर साल सैंकड़ों हिट गाने बनाने वाला टी सीरीज कंपनी का यूट्यूब चैनल भी है। भजन सम्राट गुलशन कुमार द्वारा स्थापित कंपनी टी-सीरीज के अलग अलग यूट्यूब चैनल पर कई भाषाओं में भजन और अन्य मूड के संगीत वीडियोज हमेशा आते रहते हैं। भारत समेत पूरे विश्व में टी-सीरीज के म्यूजिक वीडियो देखे और सुने जाते है। संगीत की दुनिया में कई किर्तिमान बनाने वाले इस कंपनी ने अपने नाम एक और नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है। भूषण कुमार की कंपनी टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल पर 'हनुमान चालीसा' वीडियो को करीब 2 बिलियन (200 करोड़) व्यूज मिल चुके हैं। भारत में 200 करोड़ यानि 2 बिलियन व्यूज पाने वाला यह एकमात्र वीडियो है।

हाल ही में 10 अक्टूबर को टी-सीरीज के ऑफिसियल ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा करते हुए खुशी जाहिर की गई। बता दें कि टी सीरीज के चैनल पर 'हनुमान चालिसा' का यूट्यूब वीडियो अबतक करीब 200 करोड़ बार देखा जा चुका है। करीब 10 साल पहले यूट्यूब पर अपलोड हुए इस वीडियो को रोजाना लाखों लोग देखते हैं। 'हनुमान चालिसा' हिंदू परिवारों में बड़ी आस्था और श्रद्धा के साथ सुना और देखा जाता है। मंदिरों और धार्मिक कार्यक्रमों में भी हनुमान चालीसा का ऑडियो खूब चलता है। 200 करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार करने वाला यह वीडियो भारत का पहला म्यूजिक वीडियो बन गया है।

आपको बता दें कि T-Series के चैनल पर उपलब्ध हनुमान चालिसा का यह वीडियो सिर्फ धार्मिक गानों की रेस में ही नहीं बल्कि तमाम मनोरंजक और अन्य गानों की लोकप्रियता की रेस में भी सबसे आगे है। यूं तो हनुमान चालिसा के कई वीडियो अलग-अलग गायकों और विभिन्न चैनलों द्वारा यूट्यूब पर डाले जाते हैं पर इन सबमें ज्यादा लोकप्रिय टी सीरीज का 'हनुमान चालिसा' ही है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि 10 साल पहले अपलोड किए इस वीडियो ने साल 2020 में पहले 1 बिलियन और फिर 2021 में 2 बिलियन व्यूज का आंकड़ा पार किया है। मतलब ये रिकॉर्ड सिर्फ दो साल में बनाया गया है।

टी सीरीज के हनुमान चालिसा के बाद कई अन्य म्यूजिक वीडियो भी हैं जो 1 बिलियन यानि 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इनमें मन्नत नूरी का गाना लौंग लाची-1.34 बिलियन+ व्यूज दूसरे नंबर पर, जस मानक का का लहंगा- 1.33 बिलियन+ व्यूज तीसरे नंबर पर, ध्वानि भानुशाली का वास्ते गाना 1.27 बिलियन+ व्यूज के साथ चौथे नंबर और मारी 2 का राउडी बेबी- 1.25 बिलियन+ व्यूज के साथ पांचवे संथान पर है।

'हनुमान चालिसा' के गायक का नाम पर कन्फ्यूजन

टी सीरीज के चैनल पर हनुमान चालिसा का यह वीडियो करीब 10 साल पहले 2009 में अपलोड हुआ था। यह गाना उससे भी पहले रिकॉर्ड हुआ था। लेकिन इस भजन के असली गायक को लेकर अभी भी कई लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। दरअसल, इस वीडियो में भजन सम्राट कहे जाने वाले टी सीरीज के दिवंगत मालिक गुलशन कुमार नजर आते हैं। गुलशन कुमार भजन गायकी के दुनिया में प्रख्याक नामों में से एक थें। उन्होंने कई हिट भजन दिए हैं। पर इस वीडियो की खास बात ये है कि इसमें 'हनुमान चालिसा' को हरिहरन ने अपनी आवाज दी है। ये बात बहुत कम लोगों को ही शायद पता हो।

सिंगर हरिहरन ने 'तू ही रे', 'यूं ही चला चल', 'चंदा रे चंदा रे' जैसे कई पॉप्युलर गाने गाए हैं। उन्होंने सिर्फ हनुमान चालीसा ही नहीं बल्कि कई भजन गाए हैं। शिवजी के कई प्रसिद्ध भजन हरिहरन की आवाज में हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जिस हनुमान चालीसा में गुलशन कुमार दिखते हैं उसे असल में हरिहरन ने गाया है।

पिता के बाद बेटे भूषण कुमार ने चैनल को संभाला

बता दें कि 1997 में टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार की हत्या के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने कंपनी का कार्यभार संभाला। बेटे भूषण कुमार ने मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर रहते हुए पिता की कंपनी को सफलता की नई बुलंदियों पर पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ा। म्यूजिक के अलावा टी-सीरीज फिल्म प्रोडक्शन इंडस्ट्री में भी सक्रिय है। टी सीरीज के म्यूजिक लेबल के अंदर हर साल देश के बड़े चेहरे बतौर सिंगर और एक्टर काम करते हैं। वर्तमान में टी-सीरीज की कमाई का बड़ा हिस्सा उसके YouTube चैनल से आता है। टी-सीरीज के मुख्य यूट्यूब (YouTube) चैनल और सहायक-चैनलों के प्लेटफॉर्म पर 100 करोड़ व्यूज हैं। टी सीरीज के सफलता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि YouTube इंडिया 2019 की व्यूअरशिप रिपोर्ट में भारत के शीर्ष 10 गीतों में से 6 टी-सीरीज के चैनल पर हैं, और शीर्ष 100 गीतों में से 49 टी-सीरीज के हैं।

कोरोना काल में 'हनुमान चालिसा' ने दी हिम्मत

10 अक्टूबर को जब टी-सीरीज (T-Series) का हनुमान चालिसा वीडियो ने 200 करोड़ के आंकड़े को पार किया तो चैनल की ओर से इस फर खुशी जाहिर की गई और दर्शकों का आभार प्रकट किया गया। बता दें कि बीते साल जब पूरा विश्व कोरोना के भय से घरों में बंद था उस दौरान फोन और इंटरनेट ही लोगों के टाइम पास का जरिया था। इसी दौरान 2020 के मई में कोरोना और लॉकडाउन के बीच टी-सीरीज का हनुमान चालीसा यूट्यूब पर 1 बिलियन से ज्यादा व्यूज क्रॉस करने वाला पहला डिवोशनल वीडियो बन गया था। कंपनी की तरफ से इस पर पिछले साल ट्वीट भी किया गया था। बीते साल कोरोना के वक्त टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि जब लोग परेशान होते हैं तो वे हनुमान चालीसा सुनते या खुद गाते हैं। कोरोना काल में जब लोग परेशानी और डर के माहौल में थे ऐसे में हनुमान चालिसा सुनकर लोग हिम्मत जुटाते थे।


Next Story

विविध

Share it