Top stories

Top 10 News : पार्थ की करीबी महिला मित्र बनी सरकारी गवाह, मुसलमानों के साथ इन लोगों को भी खुद के करीब ला रहा है RSS

Janjwar Desk
23 Sep 2022 2:32 AM GMT
टॉप 10 न्यूज : पार्थ की करीबी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी बनी सरकारी गवाह, मुसलमानों के साथ इन लोगों को भी खुद के करीब ला रहा है आरएसएस
x

टॉप 10 न्यूज : पार्थ की करीबी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी बनी सरकारी गवाह, मुसलमानों के साथ इन लोगों को भी खुद के करीब ला रहा है आरएसएस

Top 10 News : बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ चटर्जी की करीबी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी बनी सरकारी गवाह, अमित शाह का आज से सीमांचल दौरा शुरू। आरएसएस एक मिशन के तहत मुसलमानों के साथ सिख, जैन और बौद्ध, इसाई धर्म के लोगों को भी ला रहा है खुद के करीब।

1. एक मिशन के तहत मुसलमानों के साथ इन लोगों को भी खुद के करीब ला रहा है आरएसएस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की बीते दिनों हुई मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ बैठक और हाल के मस्जिद और मदरसे के दौरे के पीछे संघ की भावी रणनीति है। संघ केवल मुस्लिमों को ही नहीं, ईसाई और सिख अल्पसंख्यकों को भी अपने करीब लाने में जुटा है। संघ का मानना है कि देश में सांप्रदायिक सद्भाव और सौहार्द के लिए हर समुदाय तक इस बात को पहुंचाना बहुत जरूरी है कि हमारे पूर्वज एक थे, भले ही उनके पंथ और पूजा-पद्धति अलग-अलग हों।

2. बिहार : अमित शाह का आज से सीमांचल दौरा शुरू, जेडीयू कार्यकर्ताओं को भी रैली शामिल होने का दिया न्यौता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आज से बिहार के सीमांचल क्षेत्र का दौरा शुरू हो गया है। शुक्रवार को शाह पूर्णिया में एक रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के कार्यकर्ताओं को भी न्योता दिया गया है। भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि आरजेडी-कांग्रेस के साथ जाकर नीतीश कुमार ने जेडीयू कार्यकर्ताओं को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है। जेडीयू के ऐसे सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को हमारा निमंत्रण है कि पूर्णिया में आयोजित अमित शाह की रैली में अवश्य आएं।

3. उत्तराखंड : पर्दे के पीछे से मोदी सरकार का बड़ा खेल, आयुष्मान कार्ड पर निजी अस्पतालों में सिजेरियन डिलीवरी पर लगा दिया ब्रेक

केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना से सिजेरियन डिलीवरी को हटाने के बारे में राज्यों को दिशा-निर्देश दिए हैं। केंद्र के आदेश पर राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने भी सूचीबद्ध अस्पतालों को इस संबंध में दिशा.-निर्देश जारी किए हैं। निर्देश जारी होने के बाद से उत्तराखंड के निजी अस्पतालों ने सिजेरियन डिलीवरी करने से इनकार कर दिया है।

4. बंगाल : पार्थ चटर्जी की महिला मित्र अर्पिता चटर्जी बनीं सरकारी गवाह, बढ़ी टीएमसी की मुश्किलें

पश्चिम बंगाल में शिक्षक घोटाला मामले में गिरफ्तार पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी सरकारी गवाह बन गई हैं। इसके बाद अब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कई अन्य बड़े नेताओं की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

5. FMCG : 5 उद्योगों में 2.60 लाख करोड़ के अवैध कारोबार से 6 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

फिक्की ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि देश के पांच प्रमुख उद्योगों में अवैध कारोबार की वजह से 2019-20 के दौरान करीब 16 लाख लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। इस दौरान एफएमसीजी खाद्य वस्तुओं में सबसे अधिक 7.94 लाख नौकरियां गईं। साथ ही सरकार को 58,521 करोड़ रुपए का नुकसान भी हुआ है।

6. दूरसंचार कानूनों के दायरे में आएंगे ओटीटी, व्हाट्सएप और टेलीग्राम कॉल, यूजर्स को करना होगा इन नियमों का पालन

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया को नियंत्रित करने के मकसद से टेलीकॉम लॉ से जुड़े एक नया प्रस्ताव तैयार किया है। अभी तक जो ड्राफ्ट बिल सामने आया है उसके मुताबिक ओटीटी सर्विसेज को भी दूरसंचार सेवाओं का हिस्सा माना जाएगा। ड्राफ्ट बिल के अनुसार किसी भी दूरसंचार सेवा और नेटवर्क की सुविधा देने वाले को लाइसेंस लेना होगा। सरकार ने इस बिल में दूरसंचार और इंटरनेट सर्विस देने वालों की फीस और पेनल्टी को माफ करने के लिए भी एक प्रस्ताव रखा है।

7. शिंदे गुट बीएमसी का बड़ा झटका, शिवाजी पार्क में रैली की नहीं दी इजाजत

मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी मैदान में हर साल होने वाली दशहरा रैली को लेकर शिवसेना उद्धव और शिंदे गुट के बीच छिड़ा विवाद लगातार गर्माता जा रहा है। अपने गुट को असली शिवसेना बताकर इस साल रैली करने का दावा ठोक रहे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का आवेदन बृहनमुंबई नगर निगम ने खारिज कर दिया है। माना जा रहा है बीएससी ने रैली को लेकर दोनों गुटों के बीच जारी तनाव के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

8. मंदी में फंसी अर्थव्यवस्था, महंगाई से राहत की उम्मीद कम, रेपो रेट बढ़ने के मिले संकेत

Inflation : आरबीआई भी महंगाई को रोकने के लिए मई से लेकर अब तक तीन बार में 1.40 प्रतिशत दरें बढ़ा चुका है। इसकी मौद्रिक नीति समिति की बैठक 28 से 30 सितंबर के बीच होगी। ऐसा अनुमान है कि रेपो दर में 0.35 से 0.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकता है। यानि आम लोगों को अभी महंगाई से राहत की उम्मीद नहीं है।

9. कोडरमा की काजल ने UN में बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज बुलंद की

संयुक्त राष्ट्र संघ पहुंची कोडरमा की बेटी काजल ने ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन समिट के दौरान दुनियाभर के नेताओं के सामने बाल मजदूरी के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। कभी बाल मजदूरी का दंश झेलनी वाली काजल इस मंच पर वैश्विक नेताओं के सामने बाल मजदूरों की पीड़ा बयां की। सभी से बाल मजदूरी उन्मूलन के खिलाफ प्रभावी कदम उठाने की अपील की। काजल ने कहा कि बाल मजदूरी एक ऐसा दंश है जो मानव समाज को तेजी से आगे बढ़ने से रोक रहा है।

10. ईरान : हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल 31 महिला की मौत, प्रदर्शन जारी

ईरान में 22 वर्षीय महिला महसा अमीनी की हिजाब के चलते हिरासत में हुई मौत के बाद ईरान में हिजाब विवाद ने तूल पकड़ लिया है। महिलाओं का प्रदर्शन ईरान के एक दर्जन से ज्यादा शहरों में फैल गया है। हिजाब की पाबंदी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के खिलाफ सुरक्षा बलों ने हिंसक कार्रवाई की है। पुलिस फायरिंग, लाठीचार्ज और आंसूगैस के गोले छोड़ने जाने से 31 महिलाएं मारी जा चुकी हैं। बता दें कि अमीनी की मौत के बाद से महिलाएं भड़की हुई हैं। यहां तक कि अपना विरोध दर्ज कराने के लिए महिलाएं हिजाब को जला रही हैं और कुछ महिलाएं तो अपने लंबे बाल भी काट रही हैं। महिलाओं के उग्र प्रदर्शन ने कट्टरपंथी ईरान सरकार को हिलाकर रख दिया है।

Next Story

विविध