Begin typing your search above and press return to search.
Up Election 2022

UP Election 2022 : पांचवें चरण में मां और बेटी की होगी परीक्षा, 693 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी जनता, चुनाव प्रचार थमा

Janjwar Desk
25 Feb 2022 3:05 PM GMT
UP Election 2022 : पांचवें चरण में मां और बेटी की होगी परीक्षा, 693 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी जनता, चुनाव प्रचार थमा
x

पांचवें चरण के मतदान में मां बेटी का मुकाबला, अनुप्रिया के सामने खुद को साबित करने की चुनौती

UP Election 2022 : पांचवें चरण में ग्यारह जिलों के 693 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जनता करेगी, वहीं इस चरण में अपना दल के संस्थापक स्वर्गीय सोनेलाल पटेल के परिवार में चल रही राजनीतिक वर्चस्व की जंग की भी परीक्षा होने जा रही है....

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश में 27 फरवरी को पांचवें चरण का मतदान होना है। उसके आज शाम सभी राजनीतिक दलों का प्रचार शाम छह बजे थम गया है। इस चरण में ग्यारह जिलों के 693 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जनता करेगी। वहीं इस चरण में अपना दल के संस्थापक स्वर्गीय सोनेलाल पटेल (Sonelal Patel) के परिवार में चल रही राजनीतिक वर्चस्व की जंग की भी परीक्षा होने जा रही है। इस परीक्षा को पास करने में इस समय पूरा परिवार पांचवें चरण के लिए जिलों की भागदौड़ करने में लगा है।

इस बार के विधानसभा चुनाव में अपना दल सोनेलाल भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहा है जिसका नेतृत्व अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) कर रही हैं जो कि इस वक्त केंद्रीय मंत्री भी हैं। वहीं अपना दल कमेरावादी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनावी मैदान में है। अपना दल कमेरावादी का नेतृत्व अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल (Krishna Patel) कर रही हैं। कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सदर सीट से चुनाव लड़ रही हैं वहीं अनुप्रिया पटेल की बहन पल्लवी पटेल सपी के टिकट पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ मैदान में हैं।

अनुप्रिया पटेल के अपना सोनेलाल को कुल 17 सीटें भाजपा गठबंधन में दी गई हैं जिसमें से सबसे अधीक सात सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना है। इस लिहाज से अनुप्रिया के लिए इस चरण का मतदान अहम माना जा रहा है। इस चरण की मानिकपुर,, विश्वनाथगंज, सोरांव, प्रतापपुर, बारा, चायल और नानपारा सीट पर अपने उम्मीदवार जीतवाकर भाजपा के सामने खुद को साबित करने की चुनौती अनुप्रिया के सामने है।

पांचवें चरण में अवध के जिलों अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, बाराबंकी जिलों की सीटों पर राजनीतिक दलों के बीच जबरदस्त घमासान है। वहीं पूर्वांचल के बहराइच, गोंडा और श्रावस्ती जैसे जिलों की सीटों पर चुनाव हैं। इसके अलावा प्रतापगढ़, प्रयागराज, कौशाम्बी, बुंदेलखंड के चित्रकूट जिले की भी दो सीटों पर मतदान होने हैं।

उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान हो रहे हैं। अब तक चार चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं, तीन चरणों के मतदान बाकी है। 403 सीटों की विधानसभा के लिए मतगणना 10 मार्च को होगी।

Next Story

विविध