Up Election 2022

UP Election 2022 : जेवर सीटर आरएलडी ने अवतार भड़ाना पर खेला बड़ा दांव

Janjwar Desk
14 Jan 2022 6:39 AM GMT
UP Election 2022 : जेवर सीटर आरएलडी ने अवतार भड़ाना पर खेला बड़ा दांव
x
UP Election 2022 : राष्ट्रीय लोकदल ने भड़ाना को जेवर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। भड़ाना के राजनीतिक इतिहास पर ध्यान दें तो उनका एक दल में ज्यादा ठहराव नहीं रहा है.....

UP Election 2022 : यूपी में इस समय सबसे ज्यादा चर्चा भाजपा (BJP) छोड़ने वाले विधायकों की हो रही है। अब तक योगी सरकार के तीन कैबिनेट मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं जबकि 11 अन्य विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। कुल संख्या 14 पहुंच चुकी है। इनमें से अधिकांश ने सपा का दामन थामने की घोषणा की है।

जिन 14 विधायकों ने भाजपा को छोड़ा है उनमें दस ओबीसी समुदाय से आते हैं। इस समुदाय ने पिछले चुनावों में भाजपा को मौन समर्थन दिया था। इन इस्तीफों ने पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 137 सीटों पर नए समीकरण बनाने शुरु कर दिए हैं।

यूपी में चुनावों की तारीख का ऐलान हो चुका है। ऐसे में भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना (Avtar Singh Bhadana) ने मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट के बाद गौतमबुद्ध नगर का रुख किया है। राष्ट्रीय लोकदल ने भड़ाना को जेवर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। भड़ाना के राजनीतिक इतिहास पर ध्यान दें तो उनका एक दल में ज्यादा ठहराव नहीं रहा है। मेरठ लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 1999 में अवतार भड़ाना का टिकट 15 दिन पहले ही फाइनल हुआ था और वह सीट निकालने में कामयाब भी रहे।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना शुक्रवार को जारी होगी। इस चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की कुल 58 सीटों के लिए मतदान होगा। आज से नामांकन दाखिल करने का सिलसिला भी शुरु हो जाएगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी है।

नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी जबकि 27 जनवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 10 फरवरी को होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। सपा-रालोद गठबंधन ने पहले चरण के लिए 29 उम्मीदवारों की सूची गुरुवार को जारी कर दी।

अब तक जिन विधायकों ने पार्टी छोड़ी उनमें कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह, बदायूं जिले के बिल्सी से विधायक राधा कृष्ण शर्मा, सीतापुर से विधायक राकेश राठौर, बहराइच के नानपारा से विधायक माधुरी वर्मा, संतकबीरनगर से विधायक जय चौबे, बिल्हौर कानपुर से भगवती सागर, विधायक ब्रजेश प्रजापति, विधायक रोशन लाल वर्मा, विधायक विनय शाक्य, विधायक अवतार सिंह भड़ाना और विधायक मुकेश वर्मा के नाम शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it