Top
स्वास्थ्य

कोरोना को कैसे करें दूर और योग कैसे बचायेगा इस रोग से बता रहे हैं PM मोदी

Janjwar Desk
21 Jun 2020 5:18 AM GMT
कोरोना को कैसे करें दूर और योग कैसे बचायेगा इस रोग से बता रहे हैं PM मोदी

file photo

इंटरनेशनल योगा डे पर पीएम मोदी बोले कोरोना जैसे भयावह रोग में योग की जरूरत और ज्यादा क्योंकि इससे बढ़ती है इम्युनिटी

जनज्वार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए 15 जून की रात को लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों के 'हिंसक झड़प' के परिदृश्य में एकजुटता और सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश दिया।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के मद्देनजर योग के माध्यम से अपने श्वसन प्रणाली को मजबूत कर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने पर जोर दिया। गौरतलब है कि कोविड-19 संक्रमण सबसे अधिक श्वसन प्रणाली पर आघात करता है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को बधाई दी और कहा कि यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एकजुटता का दिन है और यह दिन सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश देता है।

मोदी ने कहा, "योग एकता के लिए एक शक्ति के तौर पर उभर कर सामने आया है और मानवता के बंधनों को गहरा बनाता है। इसमें भेदभाव नहीं है। यह जाति, रंग, लिंग, विश्वास और राष्ट्रों से परे है। योग को कोई भी अपना सकता है।"

योगी बोले "अगर हम अपने स्वास्थ्य और आशाओं के धुनों के तार को बेहतर कर सकें, तो वह दिन दूर नहीं जब दुनिया स्वस्थ और खुशहाल मानवता की सफलता का गवाह बनेगी। ऐसा करने में योग निश्चित रूप से हमारी मदद कर सकता है।"

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के बारे में उल्लेख करते हुए कहा कि वायरस विशेष रूप से हमारी श्वसन प्रणाली पर हमला करता है। जो हमारी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने में हमारी सबसे ज्यादा मदद करता है वह है प्राणायाम जैसे श्वास संबंधी व्यायाम।"

उन्होंने आगे कहा, "एक सजग नागरिक के रूप में हम परिवार और समाज के रूप में एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे। हम प्रयास करेंगे कि घर पर योग और परिवार के साथ योग के अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। हम जरूर सफल होंगे, हम जरूर विजयी होंगे।"

Next Story

विविध

Share it