Begin typing your search above and press return to search.
वीडियो

Unemployment news : उत्तराखंड के पंतनगर में बेरोजगार हुए पिता तो कमिश्नर के पास पहुंचे बच्चे, IAS दीपक रावत ने दिया मदद का आश्वासन

Janjwar Desk
3 Jun 2022 11:54 AM GMT
x
Unemployment news : उत्तराखंड के पंतनगर में बेरोजगार हुए पिता तो कमिश्नर के पास पहुंचे बच्चे, IAS दीपक रावत ने दिया मदद का आश्वासन

Unemployment news : ढाई महीने पहले पंतनगर स्थित सिडकुल की इन्टरार्क कंपनी द्वारा सैंकड़ों मजदूरों को छंटनी के दौरान बेरोजगार हुए मजदूरों के बच्चों ने बुधवार को कुमाउं कमिश्नर दीपक रावत से मिलकर उन्हें अपनी दिक्कतों को कई दास्तानों से रूबरू कराया। कमिश्नर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया है।

बाल सत्याग्रह के लिए सिडकुल पन्तनगर और किच्छा से नैनीताल आए मजदूरों के इन बच्चों ने करुणा भरे स्वर में पिता की बेरोजगारी के चलते पैदा हुई अपनी तकलीफों को व्यक्त करते हुए बताया कि इन्टरार्क कंपनी मालिक द्वारा 16 मार्च 2022 को कंपनी की तालाबन्दी कर उनके पापा समेत करीब 500 स्थाई मजदूरों का गेटबन्द कर उन्हें अपने बच्चों संग भूखों मरने को विवश किया जा रहा है। तीन महीने से उनके पिता को वेतन नहीं मिला है, जिससे उन्हें ढंग का खाना भी नहीं मिल पा रहा है। पैसों के अभाव में हम अपनी स्कूल फीस नहीं भर पा रहे हैं, जिस वजह से उन्हें स्कूल में अपने सहपाठियों के सामने रोज-रोज जलील व अपमानित होना पड़ता है।

बच्चों ने बताया पैसों के अभाव के चलते अभी तक हम अपनी कॉपी किताब भी नहीं खरीद पाये हैं। जिससे हमारे सामने स्कूल छूटने का खतरा बना हुआ है। बच्चों ने कुमाउं कमिश्नर दीपक रावत को बताया कि हमने जिला प्रशासन, श्रम विभाग समेत हर जगह फरियाद की किन्तु हमें कहीं भी न्याय नहीं मिला, इसलिए वह अपनी फरियाद लेकर यहां आये हैं। बेरोजगार हुए मजदूरों के बच्चों की पीड़ा को महसूस करते हुए कई लोगों की आँखें भी नम हो उठी।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध