Begin typing your search above and press return to search.
विमर्श

Life Hacks By Charles Assisi: कभी सोचा है आपने कि आपके ध्यान की कीमत गूगल पर 430 रुपये प्रति घंटा है!

Aditi chaudhary
5 Dec 2021 5:48 AM GMT
मेंटल हेल्थ अच्छी न होने से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे कर सकते हैं अपना बचाव
x

मेंटल हेल्थ अच्छी न होने से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे कर सकते हैं अपना बचाव 

आपका ध्यान एक सीमित और कीमती संसाधन है, और फिर भी हम हर दिन इसके कुछ घंटे देते हैं। बदले में आपको क्या मिल रहा है, इसके बारे में सोचना शुरू करें...

Charles Assisi's Life Hacks: किसी भी व्यक्ति के 'ध्यान' (Attention) का औसत मूल्य 430 रुपये प्रति घंटा है। मैं इसे व्याकुलता (Distraction) की लागत कहना ज्यादा पसंद करता हूं। अब सवाल यह है कि मैं 430 रुपये पर कैसे पहुंचा? दरअसल, ग्लासडोर (Glassdoor), नौकरी (Naukri) और पेस्केल (Payscale) जैसी नौकरी लिस्टिंग वेबसाइटों से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि दस साल या उससे अधिक अनुभव रखने वाले भारतीय लोग प्रति माह 75,000 रुपये मासिक भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं। इस हिसाब से 8 घंटे प्रति दिन और सप्ताह में पांच दिन काम को देखते हुए, हर घंटे काम के बदले आपके 430 रुपए बनती है।

हर दिन घंटों तक स्क्रॉल करने वालों में से लाखों लोगों के पास अपने क्षेत्र में 10 से अधिक वर्षों का अनुभव होता है और अपने काम में समय देने के हिसाब से 75,000 रुपये प्रति माह से अधिक कमा रहे है। अब मैं आपसे आग्रह करूंगा कि आप अपने संदर्भ में गणित करें और काम में समय खर्च करने के अनुसार अपने 'ध्यान' के पैसों का हिसाब करें?

यह संख्या मायने क्यों रखती है? क्योंकि हमारा ध्यान एक सीमित संसाधन (Finite Resource) है जिसे जमा करके या बाद में उपयोग के लिए नहीं रखा जा सकता है।कोविड के बाद ज्यादातर लोग यह स्वीकर करते हैं कि वे पहले की तुलना में ज्यादा और लंबे वक्त तक काम करते हैं, और एक समय के बाद थकान हावी हो जाता है। एक दिन में किसी भी काम को रचनात्मक और वास्तविक तरीके से कर पाने की सीमाएं निर्धारित है। यह उस चीज का हिस्सा है जो ध्यान को कीमती और लड़ने लायक बनाती है।

इन सब के बावजूद अधिकांश लोग अपने किमती घंटों का समय मुफ्त में देते हैं। अक्सर, मुफ्त से भी बदतर। वे इसे मेगा कॉर्पोरेशन को दे देते हैं जो इसके बदले अरबों कमाते हैं और बदले में कुछ भी नहीं देते हैं।

इन सब बातों का संदर्भ लेते हुए मैनें ध्यान की कीमत का अनुमान लगाया और एक विचार प्रयोग किया- मान लिजिए अगर ट्विटर ने दबाव देकर कहा कि उनकी फीड को एक ंगटे तक चलाएं और बदले मेंआपको पैसे मिलेगें। तो क्या मैं करूंगा? तुरंत जवाब होगा- नहीं!

क्योंकि यदि कंटेट कुछ ऐसा नहीं है जिसके लिए मैं पैसे में भुगतान करूं, तो मैं इसके लिए समय पर इतना भुगतान क्यों कर रहा हूं? इससे सिर्फ क्लटर की उपज होगी और इसके अलावा हर दिन व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा जानकारी आ रही है। इससे बेहतर दृष्टिकोण यह है कि सोचसमझ कर और विचारपूर्वक कंटेट का चुनाव करना चाहिए।

जबकि ट्विटर पर कई दिलचस्प आवाजें और लोग हैं, उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि पागल की आवाज समझदार की आवाजों से अधिक है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक नियम के रूप में रिक्त स्थान बन गए हैं जहां प्रवर्धन का मूल्य से कोई संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, जब यूके स्थित सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट (सीसीडीएच) ने जुलाई में दुष्प्रचार अभियानों का अध्ययन किया, तो यह पता चला कि दुनिया भर में 59 मिलियन लोगों के संयुक्त अनुसरण के लिए टीकों के बारे में गलत जानकारी फैलाने के लिए सिर्फ ऑनलाइन व्यक्तित्व जिम्मेदार थे।

सोशल मीडिया अब एक समानांतर वास्तविकता है जिसमें प्रभावशाली लोग यह सुनिश्चित करने में बहुत अधिक समय और ध्यान लगाते हैं कि उनकी उपस्थिति महसूस की जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जो कुछ भी डालते हैं उसका मूल्य है। और क्योंकि अधिकांश व्यक्ति अपना ध्यान एक बहुमूल्य संसाधन के रूप में नहीं देखते हैं, इसलिए प्रभावशाली मॉडल काम करता है; लाखों लोग प्लेटफॉर्म पर जुड़े हुए हैं, भले ही अधिकांश बातचीत मेमों की एक अर्थहीन गड़बड़ी, बिना किसी परिणाम के व्यक्तिगत बाइट्स और साजिश के सिद्धांत हैं।

इस विचार प्रयोग को करने के बाद, मैंने अपने ध्यान के मूल्य के लिए अपने सूत्र को भी संशोधित करने का निर्णय लिया है। क्योंकि यह केवल किसी के राजस्व या किसी के आत्म-संवर्धन के बारे में नहीं है। धन के रूप में ध्यान का मूल्य ऐसे विचारों से कहीं अधिक है। आखिरकार, कोई साथी, माता-पिता या बच्चे के साथ बिताए गए समय, बात करने, बंधन और फिर से जुड़ने के लिए एक मूल्य कैसे निर्दिष्ट करता है? अपने प्रियजनों, अपने रिश्तों और खुद पर इसके दीर्घकालिक प्रभावों पर कोई क्या महत्व रखता है?

इतनी कर्कश दुनिया में, मैंने उन लोगों को अधिक जानबूझकर चुनने का फैसला किया है जिन पर मैं ध्यान देता हूं। ऐसे लोगों को चुनें जिनकी उपस्थिति और जिनकी आवाजें उतनी ही कीमती हैं, जितनी समय और ध्यान के लिए उनका आदान-प्रदान किया जा रहा है।

(Hindustan Times के 'Life Hacks by Charles Assisi' कॉलम में प्रकाशित फाउंडिंग फ्यूल के सह-संस्थापक और आधार इफेक्ट के सह-लेखक Charles Assisi का लेख)

Next Story

विविध