Top
दुनिया

अमेरिका की नागरिकों को सलाह, अशांति के चलते न करें म्यांमार की यात्रा

Janjwar Desk
1 April 2021 1:30 AM GMT
अमेरिका की नागरिकों को सलाह, अशांति के चलते न करें म्यांमार की यात्रा
x
एडवाइजरी में कहा गया है कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोविड-19 के कारण बर्मा के लिए लेवल 4 ट्रैवल हेल्थ नोटिस जारी किया है। बर्मा की सेना ने निर्वाचित सरकारी अधिकारियों को हटा दिया है और उन्हें हिरासत में लिया है....

वाशिंगटन। म्यांमार में बिगड़ती स्थितियों को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे म्यांमार की यात्रा न करें। साथ ही अमेरिका ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी को भी बढ़ाकर लेवल 4 पर कर दिया है।

डीपीए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को एक सलाह में कहा कि उसने सभी गैर-आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में फैली कोविड-19 महामारी और क्षेत्र में नागरिक अशांति, सशस्त्र हिंसा के क्षेत्रों हिंसा के चलते उसे छोड़ने का आदेश दिया था। इससे पहले विभाग ने 14 फरवरी को गैर-आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों के 'स्वैच्छिक प्रस्थान' को अधिकृत किया था।

इस एडवाइजरी में कहा गया है, "सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोविड-19 के कारण बर्मा के लिए लेवल 4 ट्रैवल हेल्थ नोटिस जारी किया है। बर्मा की सेना ने निर्वाचित सरकारी अधिकारियों को हटा दिया है और उन्हें हिरासत में लिया है। वहां सैन्य शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और इस विरोध के जारी रहने की आशंका है।"

एक मॉनीटरिंग ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि म्यांमार में 1 फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से अब तक में कम से कम 500 लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। असिस्टेंट एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स (एएपीपी) ने सोमवार को सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए 14 और लोगों के बाद देशव्यापी मौत का आंकड़ा 510 पर पहुंचने की बात कही।

आंग सान सू की सत्ताधारी पार्टी द्वारा भारी मतों से चुनाव जीतने के बाद म्यांमार की सेना ने देश पर नियंत्रण कर लिया है। नई एडवाइजरी के बाद म्यांमार अब लेवल 4 की श्रेणी में सोमालिया और सीरिया जैसे युद्धरत देशों के साथ शामिल हो गया है।

Next Story

विविध

Share it