दुनिया

America ने इल्हान उमर की POK यात्रा पर पेश की सफाई, भारत ने जताया था सख्त ऐतराज

Janjwar Desk
22 April 2022 2:47 AM GMT
America ने इल्हान उमर की POK यात्रा पर पेश की सफाई, भारत ने जताया था सख्त ऐतराज
x
अमेरिकी सांसद इल्हान उमर की पीओके यात्रा पर गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने सख्त ऐतराज जताया था।

वॉशिंगटन : यूएस ( America ) सांसद इल्हान उमर ( Ilhan Omar ) की पाक अधिकृत कश्मीर की यात्रा ( POK Visit ) और पूर्व पीएम इमरान खान ( Imran Khan ) से मुलाकात पर भारत द्वारा सख्त आपत्ति जताने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने 24 घंटे के अंदर सफाई पेश की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कार्यालय में काउंसलर डेरेक चॉलेट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इल्हान उमर की यात्रा से अमेरिकी सरकार ( US Govt ) का कोई लेना देना नहीं है।

अमेरिकी विदेश विभाग ( US State Department ) में काउंसलर डेरेक चॉलेट ने कहा कि इल्हान उमर की पीओके यात्रा एक निजी और अनौपचारिक यात्रा है। उनकी इस यात्रा से अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं समझा जाना चाहिए।

इल्हान उमर पीओके से रहे दूर

दरअसल, अमेरिकी सांसद इल्हान उमर ( US Senator Ilhan omar ) के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर ( Kashmir ) दौरे पर भारतीय विदेश मंत्रालय ( MEA ) ने गुरुवार यानि 21 अप्रैल को सख्त आपत्ति जताई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि इल्हान उमर ने जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) के एक हिस्से का दौरा किया। पीओके ( POK ) पर पाकिस्तान ( Pakistan ) का अवैध कब्जा है। अगर ऐसी कोई राजनेता अपने देश में अपनी संकीर्ण मानसिकता की राजनीति करना चाहती हैं तो यह उसका अपना मामला है, लेकिन ऐसा करके हमारे क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करता है तो यह हमारा सरोकार हो जाता है। यह निंदनीय है। हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।

एमईए ने इस बात की दी थी हिदायत

भारतीय विदेश मंत्रालय ( MEA ) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अमेरिकी महिला सांसद इल्हान उमर ( Ilhan ) की पाक अधिकृत कश्मीर ( POK ) की यात्रा पर तीखी आलोचना की थी। उन्होंने गुरुवार को एक सवाल के जवाब में कहा था कि अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य अभी पाकिस्तान के चार दिवसीय यात्रा पर हैं। बागची ने कहा कि हमने इल्हान उमर के भारतीय संघ राज्य क्षेत्र जम्मू-कश्मीर के एक इलाके में यात्रा की खबरों को देखा है, जो अभी पाकिस्तान के अवैध कब्जे में हैं।

Next Story

विविध