Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Twitter News: अमेरिका में पूर्व अधिकारी ने दर्ज कराई शिकायत, भारत सरकार ने भर्ती करवाए थे ट्विटर में अपने एजेंट

Janjwar Desk
24 Aug 2022 1:30 PM GMT
Twitter News: अमेरिका में पूर्व अधिकारी ने दर्ज कराई शिकायत, भारत सरकार ने भर्ती करवाए थे ट्विटर में अपने एजेंट
x

Twitter News: अमेरिका में पूर्व अधिकारी ने दर्ज कराई शिकायत, भारत सरकार ने भर्ती करवाए थे ट्विटर में अपने एजेंट

Twitter News: भारत सरकार ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर पर एक या एक से अधिक ऐसे लोगों लोगों को भर्ती कराने का दबाव बनाया जो सरकारी एजेंट थे और जिसके पास बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म के यूजर डेटा तक पहुंच थी...

Twitter News: भारत सरकार ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर पर एक या एक से अधिक ऐसे लोगों लोगों को भर्ती कराने का दबाव बनाया जो सरकारी एजेंट थे और जिसके पास बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म के यूजर डेटा तक पहुंच थी। अमेरिकी नियामकों के साथ व्हिसलब्लोअर खुलासे में ट्विटर के एक पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने यह आरोप लगाया है। मिली जानकारी के अनुसार कंपनी के कंटेंट ब्लॉकिंग आर्डर के संदर्भ में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के कानूनी चुनौती के बीच यह आरोप सामने आए हैं।

पेरोल पर एजेंट

ट्विटर पर सुरक्षा के पूर्व प्रमुख पीटर मुडगे जाटको ने अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ दायर अपनी शिकायत में कहा, कंपनी ने वास्तव में यूजरों को यह नहीं बताया कि कार्यकारी टीम समझ रही थी कि भारत सरकार कंपनी के पेरोल पर एजेंटों को रखने में सफल रही है।

खराब प्रदर्शन की वजह से किया बाहर

आरोप है, कंपनी ने जानबूझकर भारत सरकार के एक एजेंट को कंपनी के सिस्टम और यूजर डेटा तक सीधे असुरक्षित पहुंच की अनुमति दी। उधर ट्विटर प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा कि पीटर मुडगे जटको को जनवरी में कंपनी में उनके"अप्रभावी नेतृत्व और खराब प्रदर्शन की वजह से बाहर कर दिया गया था।

नुकसान पहुंचाने के लिए डिजाइन किये गये

प्रवक्ता ने कहा कि जो भी कहा जा रहा है, वह ट्विटर हमारी गोपनीयता और डेटा सिक्योरिटी प्रैक्टिसेस के बारे में एक झूठी धारणा है, जो विसंगतियों और अशुद्धियों से भरी हुई है। उन्होंने कहा, कि जटको के आरोप और अवसरवादी समय से ऐसा लगता है जैसे यह ट्विटर, उसके ग्राहकों और उसके शेयर धारकों पर ध्यान आकर्षित करने और उनको नुकसान पहुंचाने के लिए डिजाइन किये गये हैं। प्रवक्ता के अनुसार ट्विटर पर सुरक्षा और गोपनीयता लंबे समय से कंपनी की प्राथमिकता रही है और आगे भी रहेगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

पिछले साल फरवरी में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय से सुचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 को अधिसूचित किया था। इस नियमों ने सोशल मीडिया कंपनियों को महत्वपूर्ण कर्मचारियों को रखने के लिए अनिवार्य कर दिया था।

Next Story

विविध