Top
दुनिया

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : जीत के करीब पहुंचे डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडन, ट्रंप की प्रचार टीम कोर्ट जाएगी

Janjwar Desk
5 Nov 2020 4:08 AM GMT
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : जीत के करीब पहुंचे डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडन, ट्रंप की प्रचार टीम कोर्ट जाएगी
x
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार व मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हारते हुए दिख रहे हैं...

जनज्वार। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में 77 वर्षीय डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन जीत के करीब पहुंच गए हैं। अंतिम चुनाव परिणाम आने से पहले गुरुवार को उन्होंने अपना एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर कहा कि वे अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके अकेले की जीत नहीं है, बल्कि यह अमेरिका के लोगों की जीत है। बाइडन मौजूदा राष्ट्रपति व रिपब्लिकन उम्मीदवार से काफी आगे चल रहे हैं। खबर लिखे जाने तक बाइडन को 264 इलेक्टोरल वोट हासिल हो गए थे, जबकि ट्रंप 214 पर सीमित थे। राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है।

दूसरी ओर अब राष्ट्रपति चुनाव का मामला अब कोर्ट पहुंच गया है। निवर्तमान राष्ट्रपति व रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप एवं डोमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। मतगणना में पिछड़ती रिपब्किलक पार्टी अब कोर्ट का दरवाजा खटखटा रही है।


रिपब्लिकन पार्टी की़ प्रचार टीम के सदस्यों ने बचे हुए राज्यों में मतगणना रोकने की कोर्ट से गुहार लगाने की तैयारी में है। ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया है कि जार्जिया में उन 53 वोटरों को भी वोट देने दिया गया जो तय समय से देर से पहुंचे थे।

वहीं, बाइडेन की लीगल टीम ने कहा है कि वे ट्रंप की टीम की कानूनी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के कैंपन मैनेजर बिल स्टेपीन ने कहा है कि विस्काॅन्सिन के कई इलाके में मतगणना में गड़बड़ी की खबरें हैं, जिससे चुनाव परिणाम पर सवाल उठ खड़ा हुआ है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसको लेकर फिर से मतगणना की अपील करना चाहते हैं।

वहीं, जे बाइडेन ने कहा है कि आगे बढने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को दुश्मन की तरह लेने की मानसिकता छोड़नी होगी, हम दुश्मन नहीं हैं।

अभी नौ राज्यों में मतगणना जारी

अमेरिका के नौ प्रांतों में अभी मतगणना जारी है। इसमें कई महत्वपूर्ण राज्य अलास्का, ररिजोना, जाॅर्जिया, मिशिगन, मैने, नवादा, नार्थ कैरोलिना, विस्काॅन्सिन और पेन्सिल्वेनिया शामिल हैं। हालांकि इनमें से कई राज्यों में बाइडेज निर्णायक बढत बना चुके हैं।

चुनाव नतीजों यह ट्रेंड जारी रहा तो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक मतों से जीतने वाले राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे।

Next Story

विविध

Share it